×

Lok Sabha Election 2024: केरल में सहयोगी दल पर ही बरसे राहुल, CM विजयन से पूछताछ न होने पर उठाए सवाल

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से अभी तक विजयन से किसी भी प्रकार की पूछताछ न किए जाने पर भी सवाल उठाए।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 19 April 2024 11:27 AM GMT
Rahul lashed out at allies in Kerala, raised questions on CM Vijayan not being interrogated
X

केरल में सहयोगी दल पर ही बरसे राहुल, CM विजयन से पूछताछ न होने पर उठाए सवाल: Photo- Social Media

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केरल के मुख्यमंत्री और इंडिया गठबंधन में अपने सहयोगी पिनाराई विजयन पर तीखा हमला बोला है। उन्होंने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से अभी तक विजयन से किसी भी प्रकार की पूछताछ न किए जाने पर भी सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि भाजपा पर हमला करने वाले विपक्षी नेताओं से केंद्रीय एजेंसियां पूछताछ करने में जुटी हुई हैं मगर विजयन से किसी भी प्रकार की पूछताछ नहीं की जा रही है। यह बात काफी हैरान करने वाली है।

केरल में इंडिया गठबंधन में ही घमासान

केरल में वाम मोर्चा और कांग्रेस की अगुवाई वाले गठबंधन के बीच कड़ा मुकाबला हो रहा है। यहां तक कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी की वायनाड लोकसभा सीट पर वाम मोर्चा की ओर से मजबूत उम्मीदवार एनी राजा को चुनाव मैदान में उतारा गया है। चुनाव प्रचार के दौरान इंडिया गठबंधन में शामिल इन दलों के बीच एक-दूसरे पर तीखा हमला करने का सिलसिला शुरू हो गया है।

जहां एक और विजयन कांग्रेस पर तीखा हमला करने में जुटे हुए हैं,वहीं दूसरी ओर राहुल गांधी भी अब सत्तारूढ़ मोर्चे पर तीखा हमला कर रहे हैं। केरल में कांग्रेस और सीपीएम दोनों एक-दूसरे पर भाजपा से समझौता करने का बड़ा आरोप लगा रहे हैं।

विजयन से पूछताछ न होने पर उठाए सवाल

कन्नूर में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि दो मुख्यमंत्रियों को जेल में डाल दिया गया मगर पता नहीं कैसे विजयन इससे बचे हुए हैं। मैं काफी दिनों से लगातार भाजपा पर हमला करने में जुटा हुआ हूं तो दूसरी ओर विजयन चौबीसों घंटे मुझ पर हमला कर रहे हैं। यह हैरान करने वाली बात है।

विजयन की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि वे भाजपा के खिलाफ मजबूत वैचारिक लड़ाई लड़ने का दावा करते हैं मगर उनके दावे पर विश्वास करना मुश्किल है। मुझे इस बात की पूरी जानकारी है कि जब आप भाजपा पर हमलावर होते हैं तो वे अपने पास मौजूद हर माध्यम से आप पर हमला करने की पूरी कोशिश करते हैं मगर विजयॅ के साथ ऐसा कुछ नहीं हुआ। केरल के मतदाताओं को इस बारे में गंभीरतापूर्वक विचार करना चाहिए।

भाजपा से मिलीभगत का बड़ा आरोप

राहुल गांधी ने कहा कि जो कोई भी भाजपा के खिलाफ हमला करने की ताकत दिखाएगा, उसके खिलाफ भाजपा 24 घंटे के भीतर ही ईडी के जरिए कार्रवाई करने की कोशिश करेगी। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के साथ ऐसा कुछ भी नहीं हुआ। इसके पीछे आखिरकार क्या कारण है जिनकी वजह से उनसे अभी तक कोई पूछताछ नहीं की गई।

उल्लेखनीय है कि केरल में सोने की तस्करी का मामला 2020 में काफी गरमाया था और इसमें मुख्यमंत्री के पूर्व प्रमुख सचिव की गिरफ्तारी भी की गई थी। विजयन की बेटी वीणा को किए गए अवैध भुगतान की भी ईडी की ओर से जांच की जा रही है। कांग्रेस ने राष्ट्रीय स्तर पर सीपीएम के साथ गठबंधन कर रखा है मगर केरल में दोनों दल एक-दूसरे पर हमला करने की कोशिश में जुटे हुए हैं।

कांग्रेस नेताओं का आरोप है कि केरल के मुख्यमंत्री के खिलाफ मामलों की ढुलमुल तरीके से जांच की जा रही है जिससे साफ है कि इस मुद्दे पर भाजपा और सीपीएम के बीच मिलीभगत है। केरल के लोकसभा चुनाव के दौरान यह मामला काफी गरमा गया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story