×

Loksabha Election 2024: दूसरे चरण की इन आठ सीटों पर दिखेगा कड़ा मुकाबला, समझें सियासी गणित

Loksabha Election 2024: उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण में जिन आठ सीटों पर मतदान होगा, उनमें से सात सीटों पर बीजेपी पहले से ही काबिज है।

Rajnish Verma
Written By Rajnish Verma
Published on: 27 March 2024 2:54 PM GMT (Updated on: 27 March 2024 2:56 PM GMT)
Loksabha Election 2024
X

Loksabha Election 2024 (Photo - Social Media)

Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सभी राजनीतिक दलों ने कमर कस ली है। पहले चरण के नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, अब 28 मार्च से दूसरे चरण के लिए नामांकन शुरू होगा। उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण में जिन आठ सीटों पर मतदान होगा, उनमें से सात सीटों पर बीजेपी पहले से ही काबिज है। हालांकि चार सीटों पर बहुजन समाज पार्टी ने कड़ी टक्कर दी थी। ऐसे में बीजेपी के लिए इन आठ सीटों पर फिर से कमल खिलाना इतना आसान नहीं होगा। आइये समझते हैं पूरा सियासी गणित —

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए दूसरे चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और ब्रज क्षेत्र की आठ सीटों (अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा) पर मतदान होगा। बीते लोकसभा चुनाव — 2019 में इन आठ सीटों के नतीजों पर गौर करें तो इनमें से सात सीटें भारतीय जनता पार्टी ने और एक सीट बहुजन समाज पार्टी ने जीती थी। हालांकि चार सीटों पर बहुजन समाज पार्टी ने भारतीय जनता पार्टी को कड़ी टक्कर दी थी।

बसपा ने भाजपा से छीन ली थी ये सीट

2014 के लोकसभा चुनाव में अमरोहा से भारतीय जनता पार्टी से कंवर सिंह तंवर ने जीत दर्ज की थी, जबकि 2019 में बहुजन समाज पार्टी के कुंवर दानिश अली ने दिल्ली का रास्ता तय किया था। 2024 के चुनाव में बहुजन समाज पार्टी ने मुजाहिद हुसैन, भारतीय जनता पार्टी ने कंवर स‍िंह तंवर और कांग्रेस ने रामनाथ सिकरवार को उम्मीदवार बनाया है।

बसपा ने दी थी कड़ी टक्कर

मेरठ लोकसभा सीट भी काफी अहम मानी जाती है। 2014 के आम चुनाव में बीजेपी के राजेंद्र अग्रवाल जीते थे। वहीं बसपा के उम्मीदवार शाहिद अखलाक दूसरे नंबर पर रहे थे। 2019 के चुनाव में भी भाजपा के राजेन्द्र अग्रवाल ने जीत दर्ज की थी, हालांकि बसपा प्रत्याशी हाजी मोहम्मद याकूब ने कड़ी टक्कर दी थी।


बागपत लोकसभा सीट पर 2014 के आम चुनाव में बीजेपी सांसद सत्यपाल सिंह ने जीत दर्ज की थी, जबकि सपा के गुलाम मोहम्मद दूसरे नंबर पर रहे थे। वहीं, 2019 के चुनाव में भी भाजपा से सत्यपाल सिंह दिल्ली का रास्ता तय किया था, दूसरे नंबर पर रालोद के जयंत चौधरी थे।

दूसरे नंबर पर रही थी सपा

गाजियाबाद लोकसभा सीट पर 2014 में बीजेपी सांसद वीके सिंह ने कांग्रेस नेता राज बब्बर हराया था।वहीं, 2019 के चुनाव में भी बीजेपी से वीके सिंह जीते थे, जबकि दूसरे नंबर पर सपा के सुरेश बंसल रहे।

गौतमबुद्धनगर सीट पर 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी के महेश शर्मा ने सपा के नरेंद्र भाटी को हराया था। वहीं, 2019 में भाजपा प्रत्याशी महेश शर्मा ने जीत दर्ज की थी, जबकि दूसरे स्थान पर बसपा नेता सतवीर थे।

बीजेपी पर ही जनता ने दोबारा भरोसा जताया था

बुलंदशहर लोकसभा सीट जाटव बाहुल्य है, यहां 2014 के चुनाव में बीजेपी के भोला सिंह जीते थे, जबकि बसपा के प्रदीप कुमार जाटव दूसरे नंबर पर रहे थे। वहीं, 2019 के चुनाव में बीजेपी पर ही जनता से भरोसा जताया था।

अलीगढ़ सीट पर 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी नेता सतीश कुमार ने बसपा के अरविंद कुमार हराया था। वहीं, 2019 के चुनाव में सतीश ने बसपा नेता डॉ. अजीत बालियान को हराकर दिल्ली का रास्ता तय किया था।


रालोद को मिली थी करारी हार

मथुरा लोकसभा सीट पर 2014 के हुए चुनावों में बीजेपी से हेमा मालिनी ने जीत दर्ज की थी, उन्होंने रालोद के जयंत चौधरी हराया था। वहीं, 2019 के चुनावों में भी बीजेपी उम्मीदवार हेमा मालिनी पर ही जनता ने भरोसा जताया था, जबकि रालोद नेता कुंवर नरेंद्र सिंह दूसरे स्थान पर रहे थे।

दूसरे चरण के लिए नामांकन 28 मार्च से शुरू

लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा। इसके लिए नामांकन की प्रक्रिया 28 मार्च से शुरू होगी। दूसरे चरण आठ सीटों पर चार अप्रैल तक नामांकन दाखिल हो सकेंगे। आठ अप्रैल तक नाम वापसी की तारीख तय की गई है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि नामांकन का समय सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे के बीच तय है। नामांकन के दौरान सुरक्षा की व्यापक व्यवस्था की गई है। सम्पूर्ण नामांकन प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story