×

Lok Sabha Election: CAA किया अब भारत में करेंगे UCC बिल को भी लागू, जम्मू-उत्तराखंड़ में खूब गरजे कांग्रेस पर शाह

Lok Sabha Election 2024: अमित शाह मंगलवार को जम्मू के पलौड़ा और उत्तराखंड के कोटद्वार में भाजपा के पक्ष में चुनावी रैली को संबोधित किया और उम्मीदवारों के समर्थन में वोट मांगे।

Viren Singh
Published on: 16 April 2024 11:36 AM GMT
Lok Sabha Election 2024
X

Lok Sabha Election 2024 (सोशल मीडिया) 

Lok Sabha Election 2024: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को जूम्म-कश्मीर और उत्तराखड़ में भाजपा के समर्थन में चुनावी रैलियों को संबोधित किया। शाह ने जम्मू में क्षेत्रीदलों के साथ साथ इंडिया गठबंधन पर हमला बोला तो वहीं उत्तराखंड में कांग्रेस पर जमकर हमलवार रहे। अमित शाह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर राज्य में अब पथराव और गोलीबारी गुजरे समय की बात हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में जम्मू-कश्मीर को सबसे ज्यादा फायदा हुआ है। एक जमाना था, जब यहां ऐसे जलसे की कल्पना ही नहीं कर सकते थे। पथराव होता था, गोलीबारी होती थी, बम धमाके होते थे, पाकिस्तान से हड़ताल का ऐलान किया जाता था और 370 का साया पूरे जम्मू-कश्मीर पर छाया था। 370 खत्म हो गया है। इस वजह से प्रदेश में आतंकवाद अपनी अंतिम सांस गिन रहा है।

आज पत्थर नहीं युवाओं के हाथों हैं लैपटॉप

अमित शाह मंगलवार को जम्मू के पलौड़ा में एक चुनावी जनसभा को किया और भाजपा उम्मीदवारों के लिए प्रदेश की जनता से वोट देने की अपील की। शाह ने कहा कि कश्मीर के जिन युवाओं के हाथों में पत्थर था, आज उन्हीं हाथों में लैपटॉप है। उन्होंने कहा कि श्यामा प्रसाद ने नारा दिया था, एक देश में दो विधान, दो प्रधान व दो निशान नहीं चलेगा'। मोदी सरकार ने श्यामा इस सपने को साकार कर दिया है। 370 हटा दी गई, जिसके बाद पूरे देश की तरह यहां भी आन-बान-शान के साथ हमारा तिरंगा गगन छू रहा है। बहुत कठिन दौर से संघर्ष करके भाजपा के नेता जम्मू-कश्मीर की कश्ती को बाहर निकाल कर लाए हैं।

370 पर दिये गए बयान पर तंज कसा शाह ने

विरोधियों पर प्रहार करते हुए शाह ने कहा कि फारूक अब्दुल्ला कहते थे कि नरेंद्र मोदी 10 बार प्रधानमंत्री बन जाएं, लेकिन अनुच्छेद 370 नहीं हटा सकते। लेकिन दूसरी बार के कार्यकाल में ही जम्मू-कश्मीर से 370 हटा दिया गया है। महबूबा मुफ्तीकहती थीं कि अगर 370 हटा तो तिरंगे को कोई कंधा देने वाला नहीं होगा। वहीं, नेकां-पीडीपी कहते थे कि गुज्जर और बकरवाल का आरक्षण काट दिया जाएगा, लेकिन उनके आरक्षण से बदलाव किए बिना पहाड़ी समुदाय को आरक्षण दिया गया है। उन्होंने कहा कि आप और मैं तो चले जाएंगे लेकिन तिरंगा तो अजर है, अमर है, हमेशा रहने वाला है। शाह ने एनसी-पीडीपी वाले हमारे गुर्जर भाइयों को भड़काते थे कि भाजपा आपका आरक्षण काट देगी। मैंने संसद में कहा था कि हमारे गुर्जर भाइयों का एक प्रतिशत आरक्षण काटे बगैर हमारे पहाड़ी भाइयों को आरक्षण दिया जाएगा। मुझे खुशी है कि मोदी सरकार में गुर्जर, पहाड़ी, बकरवाल, ओबीसी, महिला... सबको आरक्षण दिया गया है।

कोटद्वाऱ में विजय संकल्प रैली को किया संबोधित

जम्मू-कश्मीर के बाद अमित शाह उत्तराखड़ पहुंचे। राज्य के कोटद्वार में केंद्रीय गृह ने विजय संकल्प रैली को संबोधित किया और भाजपा उम्मीदवार अनिल बलूनी के पक्ष में लोगों से वोट मांगा। शाह ने रैली में आए लोगों को पूछा कि क्या आप इस बार भाजपा को वोट दोगे, लोगों ने एक ही स्वर में कहा कि हां। बलूनी के सामने बना हुआ कमल के निशान पर दिया हुआ वोट मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने वाला है। ऊंचे स्वर करते हुए लोगों को शाह ने पूछ कि बताओ मोदी को तीसरी बार पीएम बनाना है कि नहीं, लोगों ने कहा हां। मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने का मतलब है, 'विकसित भारत' की रचना करना। विकसित भारत तभी बन सकता है, जब उत्तराखंड विकसित होगा। मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने का मतलब है, भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाना।

CCA तो किया, UCC भी लागू करेंगे

उन्होंने कहा कि जनसंघ ने मांग रखी थी, देश में धर्म के आधार पर कानून नहीं होगा। इस देश यूनीफॉर्म सिविल कोड (UCC) होगा। आज कहते हुए गर्व हो रहा है कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में उत्तराखंड ucc लागू करने वाला भारत का पहला राज्य बना गया है। भाजपा ने संकल्प पत्र में पूरे देश में UCC लाने की बात कही है। उन्होंने कहा कि CAA लागू कर 70 साल से तकलीफ में जी रहे पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से भारत आए हिंदू शरणार्थियों को नागरिकता देने का काम मोदी सरकार ने किया है। 10 साल के अंदर, 60 करोड़ गरीबों में नई ऊर्जा भरने का काम मोदी सरकार ने किया।

सौभाग्य की बात अपने जीवनकाल में देखा राममंदिर निर्माण

अमित शाह ने कहा कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष खड़गे कहते हैं कि उत्तराखंड और राजस्थान के लोगों का कश्मीर से क्या मतलब है। खड़गे जी, उत्तराखंड और राजस्थान के जवानों ने कश्मीर को बचाने के लिए अपना लहू बहाया है। ये कांग्रेस का संस्कार है, जो उत्तराखंड के वीर योद्धा विपिन रावत को भी गली का गुंडा बताती है। उन्होंने कहा कि आज अष्टमी है, कल राम नवमी है और 500 साल बाद रामलला अपना जन्मदिन टेंट की जगह भव्य मंदिर में मनाने वाले हैं। 500 सालों से जो मुद्दा लटका हुआ था। कांग्रेस ने 70 साल तक देश पर शासन किया लेकिन राम मंदिर के मुद्दे को लटकाती रही। मोदी के 5 साल के शासन के दौरान राम मंदिर का फैसला भी आया, राम मंदिर का भूमि पूजन भी हुआ और प्राण प्रतिष्ठा भी हो गई। ये बड़े सौभाग्य की बात है कि हमने अपने जीवनकाल में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा देखी है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story