×

Lok Sabha Election: वाराणसी में आज से गरमाएगा माहौल, अमित शाह और योगी फूंकेंगे पीएम मोदी का चुनावी बिगुल

Lok Sabha Election 2024: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह,प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी आज वाराणसी पहुंच रहे हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 24 April 2024 4:14 AM GMT
PM Modi , Amit Shah, CM Yogi
X

PM Modi , Amit Shah, CM Yogi  (photo: soical media )

Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उम्मीदवारी के कारण वाराणसी लोकसभा सीट को देश की सबसे हॉट सीट माना जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी इस बार हैट्रिक लगाने के लिए इस लोकसभा क्षेत्र के चुनावी अखाड़े में उतरने जा रहे हैं। भाजपा ने अपनी पहली सूची में पहले नंबर पर प्रधानमंत्री मोदी की उम्मीदवारी का ऐलान किया था। इस लोकसभा क्षेत्र में एक जून को आखिरी चरण में मतदान होने वाला है मगर भाजपा पीएम मोदी की इस सीट पर आज ही चुनावी बिगुल फूंक देगी।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह,प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी आज वाराणसी पहुंच रहे हैं। शाह पीएम मोदी के केंद्रीय चुनाव कार्यालय का उद्घाटन करेंगे। इस कार्यक्रम में वाराणसी संसदीय सीट की पांचों विधानसभा क्षेत्रों के भाजपा पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं के साथ आम लोग भी हिस्सा लेंगे। शाह आज रात में काशी में ही डेरा डालेंगे और माना जा रहा है कि इस दौरान वे भाजपा के स्थानीय पदाधिकारियों के साथ वाराणसी की चुनावी रणनीति पर चर्चा करेंगे।

शाह करेंगे केंद्रीय चुनाव कार्यालय का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चुनाव लड़ने के कारण 2014 के लोकसभा चुनाव से ही वाराणसी संसदीय सीट को सबसे हॉट सीट माना जाता रहा है। भाजपा के सबसे बड़े स्टार प्रचारक होने के कारण पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र में कम समय दे पाते हैं और इस कारण भाजपा की पूरी चुनाव मशीनरी वाराणसी संसदीय सीट पर पीएम मोदी की जीत सुनिश्चित करने के लिए जुट जाती है।

इसी कड़ी में आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वाराणसी पहुंचने वाले हैं। शाह वाराणसी के महमूरगंज इलाके में पीएम मोदी के केंद्रीय चुनाव कार्यालय का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद वे महमूरगंज स्थित मोतीझील मैदान पर वाराणसी लोकसभा क्षेत्र की पांचों विधानसभाओं के कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे। पांचों विधानसभा क्षेत्र में पीएम मोदी का चुनाव कार्यालय पहले ही खुल चुका है।

भाजपा से जुड़े सूत्रों का कहना है कि गृह मंत्री शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चुनाव प्रचार को लेकर कार्यकर्ताओं में जोश भरेंगे।


शाह के जोरदार स्वागत की तैयारियां

केंद्रीय गृह मंत्री के इस कार्यक्रम की तैयारियों के लिए भाजपा कई दिनों से जी जान से जुटी हुई है। बाबतपुर एयरपोर्ट से लेकर मोतीझील स्थित सभा स्थल तक गृह मंत्री के जोरदार स्वागत की तैयारियां की गई हैं। रास्ते में कई स्थानों पर भाजपा कार्यकर्ताओं की ओर से ढोल-नगाड़े के साथ उनका स्वागत किया जाएगा। लोकसभा क्षेत्र प्रभारी सतीश द्विवेदी के साथ ही भाजपा के सभी स्थानीय जनप्रतिनिधि और अन्य पदाधिकारी गृह मंत्री अमित शाह के दौरे की तैयारियों में जुटे हुए हैं।

गृह मंत्री अमित शाह का आज काशी में ही रात्रि विश्राम होगा। जानकार सूत्रों का कहना है कि केंद्रीय कार्यालय के उद्घाटन के बाद गृह मंत्री शाह भाजपा के स्थानीय जनप्रतिनिधियों और पार्टी पदाधिकारियों के साथ पीएम मोदी की चुनावी रणनीति पर चर्चा करेंगे। माना जा रहा है कि वे स्थानीय पदाधिकारियों का जीत का मंत्र देंगे और फिर उसी रणनीति पर पीएम मोदी का प्रचार अभियान तेजी पकड़ेगा।


भाजपा एमएलसी धर्मेंद्र सिंह का बड़ी जीत का दावा

भाजपा के एमएलसी धर्मेंद्र सिंह का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार पिछले दो चुनावों का रिकॉर्ड तोड़ते हुए भारी मतों से जीत हासिल करेंगे। उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने काशी में विकास कार्यों की झड़ी लगा दी है। इन विकास कार्यों की वजह से पीएम मोदी को काशी की जनता का भारी समर्थन हासिल होगा। उन्होंने कहा कि विपक्ष का कोई भी प्रत्याशी प्रधानमंत्री मोदी को चुनौती देने की स्थिति में नहीं है।

उन्होंने कहा कि काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की चर्चा देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में हो रही है। इसके अलावा पीएम मोदी के कई अन्य विकास कार्य भी पूरे देश में चर्चा का विषय बने हैं। काशी से पीएम मोदी का यह लगाव वोटों में तब्दील होगा। उन्होंने कहा कि काशी के मतदाता सांसद का नहीं बल्कि देश के प्रधानमंत्री का चुनाव करेंगे।

प्रधानमंत्री की बड़ी जीत के लिए धर्मेंद्र सिंह खुद भी पूरी ताकत के साथ जुटे हुए हैं और उनका कहना है कि विभिन्न क्षेत्रों में प्रचार के दौरान पीएम मोदी को भारी समर्थन हासिल होने के संकेत मिले हैं।


पीएम मोदी को चुनौती देना विपक्ष के लिए क्यों मुश्किल

वैसे वाराणसी संसदीय सीट पर भाजपा को चुनौती देना विपक्ष के लिए काफी मुश्किल माना जा रहा है। वाराणसी संसदीय क्षेत्र 1991 से ही भाजपा का गढ़ रहा है। इस संसदीय सीट पर 1991 के बाद सिर्फ 2004 में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा था जब कांग्रेस प्रत्याशी राजेश मिश्रा को जीत हासिल हुई थी। राजेश मिश्रा अब भाजपा में शामिल हो चुके हैं। 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी ने इस संसदीय सीट पर बड़ी जीत हासिल की थी। अब वे हैट्रिक लगाने के लिए इस बार फिर वाराणसी संसदीय सीट पर चुनाव मैदान में उतर रहे हैं।

प्रदेश के लोकसभा चुनाव में इस बार सपा और कांग्रेस ने गठबंधन किया है और वाराणसी संसदीय सीट कांग्रेस के खाते में गई है। कांग्रेस ने इस सीट से अपने प्रदेश अध्यक्ष अजय राय को प्रत्याशी बनाया है। अजय राय वाराणसी संसदीय सीट पर तीसरी बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनौती देने जा रहे हैं।

अजय राय 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में भी इस सीट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ चुनाव मैदान में उतरे थे। हालांकि दोनों बार उन्हें बड़ी हार का सामना करना पड़ा था। प्रत्याशी घोषित होने के बाद अजय राय ने भी वाराणसी में अपनी सक्रियता बढ़ा दी है।

बसपा ने पहले इस सीट पर अतहर जमाल लारी को अपना प्रत्याशी घोषित किया था मगर बाद में बसपा ने उनका टिकट काटते हुए सैयद नियाज अली उर्फ मंजू को अपना प्रत्याशी बनाया है। वाराणसी संसदीय सीट पर होने जा रही इस भिड़ंत पर सबकी निगाहें लगी हुई हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story