×

World Heritage Day 2024: आज है वर्ल्ड हेरिटेज डे, जानिए इसका इतिहास और महत्त्व

World Heritage Day 2024:आज पूरा विश्व वर्ल्ड हेरिटेज डे मना रहा है। जिसका उद्देश्य है दुनिया भर की सभी खूबसूरत स्थल और महत्वपूर्ण स्मारक को आने वाली पीढ़ियों के लिए सहेज कर रखना।

Shweta Srivastava
Published on: 18 April 2024 6:03 AM GMT
World Heritage Day 2024
X

World Heritage Day 2024 (Image Credit-Social Media)

World Heritage Day 2024: वर्ल्ड हेरिटेज डे , जिसे अंतर्राष्ट्रीय स्मारक और स्थल दिवस (आईडीएमएस) के रूप में भी जाना जाता है, हमारी विरासत का सम्मान और संरक्षण करने के लिए हर साल 18 अप्रैल को मनाया जाता है। प्रत्येक देश के लिए प्राचीन स्मारक और इमारतें वैश्विक खजाने हैं। उन्हें वर्षों तक टिके रहने के लिए उचित पोषण की आवश्यकता होती है। दुनिया भर में, अनगिनत उल्लेखनीय स्थल और स्मारक हैं, जिनमें से कई विशिष्ट देशों की संस्कृति को खूबसूरती से दर्शाते हैं। वर्ल्ड हेरिटेज डे व्यक्तियों, संगठनों, समाजों और सरकारों को ऐतिहासिक स्थलों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उनकी सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक साथ लाता है। आज हम आपको इसके इतिहास और महत्व के बारे में बताएँगे।

वर्ल्ड हेरिटेज डे 2024 इतिहास और महत्त्व (World Heritage Day 2024 History and Significance)

वर्ल्ड हेरिटेज डे 2024 की इस साल की थीम 'विविधता की खोज करें और अनुभव करें' है। ये विषय हमारे इतिहास की समृद्धि को उजागर करता है। यह हमें विभिन्न समुदायों की अनूठी विरासत का पता लगाने और उसकी सराहना करने की भी याद दिलाता है।

वर्ल्ड हेरिटेज डे जिसे स्मारकों और स्थलों के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में भी जाना जाता है, की स्थापना 1982 में अंतर्राष्ट्रीय स्मारक और स्थल परिषद (ICOMOS) द्वारा की गई थी। संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन ने 1983 में अपने 22वें आम सम्मेलन के दौरान तारीख को मंजूरी दी। हर साल, ICOMOS आर्किटेक्ट, इंजीनियर, भूगोलवेत्ता, सिविल इंजीनियर, कलाकार और पुरातत्वविदों जैसे विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों को एक साथ लाता है। ये सभी ये सुनिश्चित करने के लिए सहयोग करते हैं कि दुनिया के कुछ खूबसूरत स्थल और महत्वपूर्ण स्मारक भावी पीढ़ियों के लिए संरक्षित रहे और उन्हें उचित देखभाल मिलती रहे।

अपनी स्थापना के बाद से, ICOMOS ने दुनिया भर के 150 से अधिक देशों के लगभग 10,000 सदस्यों का स्वागत किया है। 2023 में, दो नए भारतीय स्थल, होयसलस और शांतिनिकेतन के पवित्र समूह, को भी इस लिस्ट में जोड़ा गया।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story