×

Vastu Tips: आपके घर का द्वार बना सकता है आपको अमीर, जानिए कैसे

Vastu Tips: आपके घर का मुख्य द्वार आपकी तरक्की के रास्ते खोल सकता है आइये जानते हैं दिशा के अनुसार कौन सा कलर होगा शुभ।

Shweta Srivastava
Published on: 17 May 2024 11:52 AM GMT
Vastu Tips For Main Gate Color
X

Vastu Tips For Main Gate Color (Image Credit-Social Media)

Vastu Tips: जब हम अपना घर लेते हैं तो उसे तरह तरह से सजाना भी हमे खूब भाता है लेकिन अक्सर जाने अनजाने में हम उसके चुनाव में छोटी मोटी भूल कर जाते हैं जिसका खामियाज़ा बड़ा भी हो सकता है। जी हाँ वास्तु के अनुसार आपके घर का एंट्रेंस काफी मायने रखता है। उसकी दिशा से लेकर दशा तक सभी कुछ काफी महत्वपूर्ण होता है। ऐसे में अगर हम एंट्रेंस गेट की कलर की बात करें तो वो भी बेहद इम्पोर्टेन्ट है। आइये जानते हैं कैसे।

घर के मुख्य द्वार का रंग बनाएगा आपको मालामाल (Vastu Tips For Main Gate Color)

घर के मुख्य प्रवेश द्वार और मुख्य दरवाजे के लिए आकर्षक रंगों का उपयोग एक शानदार माहौल तैयार कर सकता है, जिससे आपके मेहमानों पर पहला इम्प्रैशन पड़ता है। भारत में, अधिकांश परिवार सकारात्मक ऊर्जा को आमंत्रित करने के लिए घर के प्रवेश क्षेत्र को डिजाइन करने के लिए वास्तु दिशानिर्देशों का पालन करना पसंद करते हैं। इसलिए, अगर आप सुंदरता और सकारात्मकता का सही मिश्रण चाहते हैं, तो वास्तु शास्त्र में अनुशंसित घर के मुख्य द्वार के रंग पर इन टिप्स का पालन करें।

वास्तु शास्त्र के अनुसार मुख्य द्वार का रंग और दिशा

यहाँ हम आपको एक चार्ट के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि कौन सी दिशा के अनुसार आपके घर के मुख्य द्वार का रंग सही है। यानि आपका मुख्य द्वार जिस दिशा में खुलता है उस तरफ कौन सा रंग आपके घर में तरक्की के मार्ग खोलकर आपको मालमाल कर सकता है।

दिशा

स्वामी ग्रह

मुख्य द्वार का रंग

उत्तर

बुध

हरा

पूर्व

सूर्य

लकड़ी के रंग, पीला या सोना

दक्षिण

मंगल

मूंगा लाल, गुलाबी या नारंगी रंग

पश्चिम

शनि

नीला

पूर्वोत्तर

बृहस्पति

पीला या क्रीम

दक्षिणपूर्व

शुक्र

रजत श्वेत

नैऋत्य

राहु

धुएँ के रंग का, स्लेटी या भूरा

उत्तर पश्चिम

चंद्रमा

सफेद

रंगों का घर और उसमें रहने वालों पर काफी प्रभाव पड़ता है। इसलिए, सामने वाले गेट के लिए सही रंग का चयन करना आवश्यक है। वास्तु नियमों के अनुसार रंगों और दिशाओं का आपस में संबंध होता है। ये बात घर के मुख्य द्वार के रंग पर भी लागू होती है। प्रत्येक दिशा का प्रतिनिधित्व नौ ग्रहों में से एक द्वारा किया जाता है। साथ ही विशिष्ट रंग उस दिशा से जुड़े होते हैं। तो, आप अपने मुख्य लोहे या लकड़ी के गेट को सही रंग संयोजन के साथ डिजाइन करने के लिए वास्तु दिशानिर्देशों का पालन करते हुए अपनी रचनात्मकता का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह, आपके पास वास्तु शास्त्र के अनुसार उपयुक्त मुख्य द्वार का रंग और आपकी व्यक्तिगत शैली से मेल खाने वाला प्रवेश द्वार होगा।

आजकल, हम सामग्री, नक्काशी और गेट रंग में मुख्य द्वार के डिजाइन में बहुत विविधता पाते हैं। इस प्रकार, आप ऐसा प्रवेश द्वार डिज़ाइन कर सकते हैं जो आपकी अनूठी शैली को दर्शाता हो। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर का मुख्य द्वार और प्रवेश द्वार बनाने की आदर्श दिशाएँ उत्तर, उत्तर-पूर्व, पूर्व या पश्चिम हैं। वास्तु के अनुसार अगर आप इन नियमों का पालन करते हैं तो आर्थिक रूप से आप मज़बूत होते हैं और तरक्की के मार्ग प्रशस्त होते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story