×

Summer Health Tips: गर्मी में घर से बाहर निकलने से पहले जरूर करें ये नुस्खा

Summer Health Tips: आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताने जा रहें हैं, जिसे यदि आपने कर लिया तो चिलचिलाती धूप में भी आपका शरीर ठंडा रहेगा।

Shivani Tiwari
Published on: 24 April 2024 9:02 AM GMT
Summer Health Tips
X

Summer Health Tips (Photo- Social Media)

Summer Health Tips: अप्रैल का महीना लगभग खत्म होने को आया, लेकिन गर्मी अभी से ही इतनी अधिक पड़ रही है मानों जैसे जून का महीना चल रहा हो। लोगों का अभी से ही ये सोच कर बुरा हाल हुए जा रहा है कि अप्रैल महीने में ये हाल है तो जून जुलाई में क्या होगा। गर्मी के मौसम में शरीर की थोड़ा एक्स्ट्रा देख भाल करनी पड़ती है, क्योंकि धूप और गर्मी के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिसकी वजह से चक्कर और कमजोरी महसूस होती है। वहीं गर्मी के दिनों में सबसे मुश्किल काम दोपहर में घर से बाहर निकलना लगता है, जी हां! लेकिन आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताने जा रहें हैं, जिसे यदि आपने कर लिया तो चिलचिलाती धूप में भी आपका शरीर ठंडा रहेगा। आइए बताते कैसे!

गर्मी और धूप से बचने का नुस्खा (Garmi Se Bachane Ka Gharelu Nuskha)

गर्मी के दिनों में घर से बाहर निकलते वक्त कुछ खास तैयारियां कर लेनी चाहिए, क्योंकि चिलचिलाती धूप और गर्मी आपको पागल कर देती है। घर से बाहर निकलते वक्त पूरे शरीर की अच्छे से ढक लेना है, खास तौर पर सिर जरूर ढाका होना चाहिए, और सबसे जरूरी चीज यह है कि पानी की बॉटल तो हर वक्त साथ में रखना चाहिए, हमेशा ऐसी चीज़ों का सेवन करके निकलना चाहिए, जिससे आपका शरीर हाइड्रेटेड रहें। हालांकि ये तो कॉमन चीज है, जो हर इंसान करता ही है, लेकिन इसके अलावा एक और चीज हर व्यक्ति को जरूर करना चाहिए, इससे आपकी बॉडी में अंदर तक ठंडक बनी रहेगी।


इस चिलचिलाती गर्मी में घर से बाहर निकलने से पहले रूई यानी कि कॉटन के जरिए अपने दाहिने कान को बंद कर लें, ऐसा करने से कुछ ही समय में बायीं नासिका अधिक सक्रिय हो जाएगी, जो कि चंद्र नाड़ी होती है। चंद्र नाड़ी शरीर को अंदर से ठंडा रखेगी, जिसकी वजह से गर्मी और धूप के कारण आपको उलझन नहीं होगी।

इस क्रिया के फायदे (Benefits Of This Remedy)

घर से बाहर निकलने से पहले यदि आप इस रेमेडी को फॉलो करते हैं तो इससे शरीर ठंडा रहेगा, साथ ही हाई बीपी, माइग्रेन, हीट स्ट्रोक और गर्मियों में होने वाली अन्य तरह की समस्यायों से भी आप बचे रहेंगे।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story