×

Makeup Tips: नहीं कर पातीं मेकअप? यहां सीखें स्टेप बाई स्टेप, बन जाएंगी मेकअप एक्सपर्ट

Makeup Tips: हम यहां आपको मेकअप करने का बहुत ही आसान तरीका बताने जा रहें हैं, जिससे आज के बाद से आप बड़ी ही आसानी से अपना मेकअप कर पाएंगी।

Shivani Tiwari
Published on: 16 April 2024 9:45 AM GMT (Updated on: 16 April 2024 9:45 AM GMT)
Makeup Tips: नहीं कर पातीं मेकअप? यहां सीखें स्टेप बाई स्टेप, बन जाएंगी मेकअप एक्सपर्ट
X

Step By Step Makeup Tutorial For Beginners: मेकअप आज के समय में लोगों के जीवन का जरूरी हिस्सा बन गया है, खासतौर पर महिलाओं के लिए। अब मेकअप का इस्तेमाल लोग सिर्फ पार्टी या शादी में जाने के लिए ही नहीं करते, बल्कि ऑफिस जाने वाली लेडीज, यहां तक कि कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं, जो घरों में भी मेकअप करती हैं। जहां आज के दौर में औरतें बिना मेकअप किए घरों से बाहर नहीं निकलती, वहीं बहुत सी ऐसी भी महिलाएं हैं, जिन्हें मेकअप करना नहीं आता, जी हां! यदि आप भी उनमें से एक हैं तो हम यहां आपको मेकअप करने का बहुत ही आसान तरीका बताने जा रहें हैं, जिससे आज के बाद से आप बड़ी ही आसानी से अपना मेकअप कर पाएंगी।

मेकअप करने का आसान तरीका (Easy Makeup Tutorial)

आज के दौर में मेकअप का इतना क्रेज है कि छोटे-छोटे बच्चे भी मेकअप (Makeup Idea) के बारे में पूरी जानकारी रखते हैं, लेकिन मेकअप करने का सही तरीका क्या है, इसके बारे में बहुत ही कम लोगों को पता होता है। यदि आप भी मेकअप करना चाहतीं हैं, लेकिन आपको करना नहीं आता है तो चलिए हम सबसे आसान तरीका बताएगा, जिसके बाद आप खुद ब खुद अपना मेकअप कर पाएंगी।


चेहरे का मेकअप (Face Makeup)

चेहरे का मेकअप तीन हिस्सों में किया जाता है, सबसे पहले तो चेहरे का मेकअप करते हैं, फिर आंखों का और अंत में होंठो का। तो हम सबसे पहले शुरुआत चेहरे से कर रहें हैं। चेहरे के मेकअप के लिए सबसे पहले आपको अपना चेहरा अच्छे से धुल लेना है, फिर उस पर कोई भी क्रीम लगाना है। क्रीम लगाने के बाद आपको प्राइमर लगाना है, फिर फाउंडेशन लगाना है और फिर कॉम्पैक्ट लगाना है, यदि हाईलाइटर लगाना चाहते हैं तो अंत में इसका इस्तेमाल कर सकतीं हैं। बस इस तरह से आपका चेहरे का मेकअप हो जायेगा।

आंखों का मेकअप (Eye Makeup)

आंखों का मेकअप मेन होता है, जब आंखों का मेकअप सुंदर होता है तो लुक अपने आप निखर कर आता है। आंखो के मेकअप के लिए सबसे पहले आपको कंसीलर लगाना होता है, उसके बाद आपके ड्रेस जो मैच करे वो आईशैडो अपने आंखों पर लगाएं, फिर आईलाइनर लगाएं और फिर मस्कारा के साथ अपने आंखों के मेकअप को कंप्लीट करें। यदि आपको काजल भी लगाना हो तो आप काजल भी अंत में लगा सकते हैं।


होंठो का मेकअप (Lips Makeup)

होंठो के मेकअप के लिए भी कुछ स्टेप को फॉलो करना पड़ता है। होठों को मेकअप के लिए सबसे पहले आपको स्क्रब लगाने की जरूरत होती है, फिर लिप प्राइमर लगाइए, इसके बाद लिप लाइनर लगाते हुए अंत में लिपस्टिक लगा लीजिए। बस इस तरह से आपका पूरा मेकअप कंप्लीट हो जायेगा।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story