×

Cleaning Tips: नई जैसी दिखने लगेगी सालों पुरानी चांदी की पायल, बस कर लें ये काम

Cleaning Tips: अब हम एक ऐसा नुस्खा बताएंगे, जिससे आप घर पर ही अपनी चांदी की पायल को एकदम नया जैसा बना सकेंगे।

Shivani Tiwari
Published on: 24 April 2024 10:32 AM GMT
Payal, Saf Karne Ka Gharelu Nuskha
X

Payal Saf Karne Ka Gharelu Nuskha (Photo- Social Media)

Payal Saaf Karne Ka Gharelu Nuskha: हमारे हिन्दू समाज में शादीशुदा महिलाओं को चांदी का पायल पहनने का रिवाज है। चांदी के पायल की गिनती महिलाओं के सोलह श्रृंगार में भी होती है, लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि पायल सिर्फ शादीशुदा महिलाएं ही पहनती हैं, छोटी बच्चियां या फिर लड़कियां भी पायल पहन सकती हैं, जिन्हें भी पायल पहनने का शौक होता है, वे सब इसे कैरी कर सकती हैं। लेकिन चांदी के पायल के साथ सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि ये बहुत ही जल्द काली पड़ जाती है, जिसके बाद उसे सोनार को देकर साफ करवाना पड़ता है, लेकिन अब हम एक ऐसा नुस्खा बताएंगे, जिससे आप घर पर ही अपनी चांदी की पायल को एकदम नया जैसा बना सकेंगे। आइए बताते हैं।

चांदी की पायल को साफ करने का घरेलू नुस्खा (Silver Anklets Cleaning At Home)

चांदी की पायल जिसे महिलाएं सिर्फ दिन रात ही नहीं बल्कि हर रोज पहनती हैं, जाहिर सी बात है कि जिन चीज़ों का इस्तेमाल रोजाना किया जाता है, वे गंदी होती ही हैं, हालांकि चांदी की पायल का रंग गंदा होने के साथ ही काला भी हो जाता है। जी हां! घर में तमाम कोशिशों के बाद भी पायल अच्छे से साफ नहीं हो पाता, जिसकी वजह से मजबूरन ज्वेलर्स के पास जाना पड़ता है और फिर अच्छा-खासा खर्चा भी हो जाता है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसा असरदार घरेलू उपाय बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आप चुटकियों में घर बैठे अपनी चांदी की पायल साफ कर सकेंगे।


पायल साफ करने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में पानी उबलने के लिए रख दीजिए, जब पानी उबल जाए तो उसमें थोड़ा सा कोलगेट डाल दीजिए, इसके बाद अपनी पायल को भी उसी में डाल दें, फिर एक चम्मच चाय की पत्ती डालें और अंत में आधा चम्मच कपड़े धुलने वाला पाउडर डालना है। अब कुछ देर सबको पकाना है, इस दौरान आप देख सकते हैं कि पायल का कालापन अपने आप निकल जा रहा है। दो से तीन मिनट तक उबालने के बाद गैस बंद कर दें, और अब ब्रश की मदद से पायल को रगड़कर साफ कर लें, इस तरह आपका पायल एकदम नए जैसा हो जायेगा। पायल की चमक देख आप खुद कंफ्यूज हों जायेंगे कि ये आपका वही पुराना पायल है।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story