×

National Civil Service Day 2024: जानिए कब है नेशनल सिविल सर्विस डे, क्या है इसका इतिहास और महत्त्व

National Civil Service Day 2024: जानिए हम सभी किस दिन नेशनल सिविल सर्विस डे मांयेंगे साथ ही क्या है इसका इतिहास, महत्त्व और इस साल की थीम।

Shweta Srivastava
Published on: 20 April 2024 2:30 AM GMT (Updated on: 20 April 2024 2:30 AM GMT)
National Civil Service Day 2024
X

National Civil Service Day 2024 (Image Credit-Social Media)

National Civil Service Day 2024: देश में विभिन्न सार्वजनिक सेवा विभागों में लगे अधिकारियों के काम को स्वीकार करने के लिए हर साल 21 अप्रैल को राष्ट्रीय सिविल सेवा दिवस मनाया जाता है। सिविल सेवक भारतीय लोगों की सेवा करने के लिए सामूहिक रूप से और समर्पित रूप से देश के प्रशासन और तंत्र को चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आइये जानते हैं क्या है इसका इतिहास, महत्त्व और इस साल की इसकी थीम क्या है।

नेशनल सिविल सर्विस डे इतिहास, महत्त्व और थीम (National Civil Service Day History, Significance and Theme)

सिविल सेवाएँ ब्रिटिश शासनकाल से ही थीं। ईस्ट इंडिया कंपनी के असैन्य कर्मचारियों में काम करने वाले लोग प्रशासनिक नौकरियों में शामिल थे और उन्हें "सार्वजनिक सेवक" के रूप में जाना जाता था। गौरतलब है कि सिविल सेवाओं की नींव भारत के पहले गवर्नर-जनरल वॉरेन हेस्टिंग ने रखी थी। बाद में चार्ल्स कॉर्नवालिस द्वारा इसमें कुछ और सुधार पेश किए गए, जिन्हें बाद में "भारत में सिविल सेवाओं के जनक" के रूप में मान्यता दी गई है।

सिविल सेवा दिवस भारत के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल के उस भाषण की याद दिलाता है, जिसमें उन्होंने 1947 में मेटकाफ हाउस, दिल्ली में परिवीक्षा पर सेवा अधिकारियों को संबोधित किया था। अपने ओजस्वी भाषण में उन्होंने सिविल सेवकों को "भारत का स्टील फ्रेम" कहा था।

नेशनल सिविल सर्विस डे को साल 2006 में भारत में आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय सिविल सेवा दिवस घोषित किया गया था और हर साल इसे 21 अप्रैल को मनाया जाता है।

हर साल, राष्ट्रीय सिविल सेवा दिवस एक विशेष विषय को याद करता है जो सिविल सेवाओं के महत्वपूर्ण पहलुओं पर जोर देता है। राष्ट्रीय सिविल सेवा दिवस 2024 की थीम , "नागरिकों को सशक्त बनाना, शासन को बढ़ाना" है।

इस दिन को मनाने का उद्देश्य राष्ट्र की सेवा में सिविल सेवकों की कड़ी मेहनत, समर्पण और प्रतिबद्धता को पहचानना है। राष्ट्रीय सिविल सेवा दिवस कानून और व्यवस्था बनाए रखने, सामाजिक न्याय को बढ़ावा देने और सुशासन सुनिश्चित करने के लिए सिविल सेवकों को स्वीकार करने और उनकी सराहना करने का ये एक अच्छा अवसर है। इस दिन, भारतीय प्रधान मंत्री सार्वजनिक सेवा में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए सिविल सेवकों को उत्कृष्टता पुरस्कार देते हैं।

केंद्र सरकार समाज की सेवा में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले सर्वश्रेष्ठ व्यक्तियों और समूहों को पुरस्कार प्रदान करती है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story