×

Mango Drink: गर्मियों के लिए परफेक्ट ड्रिंक है कच्चे आम का शरबत, जानिए इसकी रेसिपी और फायदे

Kacche Aam Ka Sharbat: आज हम आपको यहां कच्चे आम का शरबत बनाने की रेसिपी बताने जा रहें हैं, जो गर्मियों के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

Shivani Tiwari
Published on: 28 March 2024 2:52 PM GMT
Kacche Aam Ka Sharbat
X

Kacche Aam Ka Sharbat (Photo- Social Media)

Kacche Aam Ka Sharbat: गर्मियों का मौसम यानी कि आम का सीजन। जी हां! गर्मियों के साथ ही आम का सीजन शुरू हो चुका है, बाजारों में कच्चे आम बिकना शुरू हो गए हैं, सिर्फ कच्चे ही नहीं, बल्कि अब तो बाजारों में पक्के आम भी दिखाई देने लगे हैं। गर्मी का मौसम भले ही लोगों को पसंद नहीं आता है, लेकिन इस सीजन में मिलने वाला फल तो लोगों का फेवरेट होता है। तरबूज हो या फिर आम ये दोनों ही सबका पसंदीदा फल होता है। फिलहाल हम यहां बात आम की कर रहें हैं। पक्के आम का शेक आपने अब तक कई बार पिया होगा, लेकिन आज हम आपको यहां कच्चे आम का शरबत बनाने की रेसिपी बताने जा रहें हैं, जो गर्मियों के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

कच्ची कैरी का शरबत बनाने की रेसिपी

गर्मियों के दिनों में हमें अपने खान पान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है, क्योंकि यदि हम इस सीजन का शरीर का ध्यान नहीं रखेंगे तो अत्यधिक गर्मी के कारण हमें कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। गर्मी में बार-बार प्यार लगती है, ऐसे में यदि आप साधारण पानी पीते हैं तो शरीर हाइड्रेटेड तो रहता है, लेकिन एनर्जी की कमी लगती है, इस वजह से पानी की जगह कुछ ऐसे ड्रिंक का सेवन करना चाहिए, जिससे शरीर में ऊर्जा बनी रहे। यदि आप कच्ची कैरी का शरबत पीते हैं तो यह आपके शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद रहेगा। आइए आपको कच्चे कैरी के शरबत की रेसिपी बताते हैं।


• कच्ची कैरी का शरबत बनाने के लिए आपके पास कच्चा आम, भुना हुआ जीरा पाउडर, काला नमक, मिश्री, पुदीना और सब्जा बीज का होना जरूरी है।

• सबसे पहले आपको आम को छील लेना है और उसे काटकर छोटे छोटे टुकड़ों में कर लेना है।


• इस कटे हुए आम को मिक्सर के जार में डालना है, साथ ही उसमें मिश्री, भुना हुआ जीरा पाउडर, काला नमक और पानी ऐड करते हुए एक से ग्राइंड कर लेना है।

• ग्राइंड करने के बाद उसमें पुदीना की पत्ती और ठंडा करने के लिए कुछ बर्फ के टुकड़ों को ऐड करना है और फिर से ग्राइंड कर लेना है।

• अब इस पेस्ट को एक बर्तन में निकाल कर, उसमें एक गिलास के करीब ठंडा पानी मिलाना है, साथ ही उसमें पहले से भिगोकर रखा हुआ सब्जा का बीज डाल देना है, सबको चम्मच की मदद से अच्छे से मिक्स कर लेना है।

• इस तरह से आपका कच्चे आम का शरबत तैयार हो चुका है, अब आप इसका आनंद ले सकती हैं।

कच्ची कैरी का शरबत पीने के फायदे

गर्मियों में कच्ची कैरी का शरबत पीने के अनेकों फायदे होते हैं। इससे हमारी बॉडी पूरे समय हाइड्रेटेड रहती है, साथ ही एनर्जेटिक भी रहती है। यदि आप इस शरबत का सेवन सुबह करते हैं तो इसके बेहतरीन लाभ मिलते हैं, गर्मियों में अक्सर ही उल्टी की समस्या हो जाती है, यदि आप इस शरबत को पियेंगे तो आपका मन साफ रहेगा और गैस की समस्या भी नहीं होगी, इम्यून सिस्टम भी मजबूत रहेगा।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story