×

Iced Coffee Recipe: वीगन डाइट करने वालों के लिए परफेक्ट है ये कॉफी, एक बार जरूर करें ट्राई

Iced Coffee Recipe: कॉफी के शौकीन लोगों को हम एक जबरदस्त रेसिपी बताने जा रहें हैं, जो स्वादिष्ट होने के साथ ही बहुत ही हेल्दी भी है।

Shivani Tiwari
Published on: 29 March 2024 3:46 AM GMT
Iced Coffee Recipe
X

 Iced Coffee Recipe (Photo- Social Media)

Iced Coffee Recipe: भारत में दो तरह के लोग होते हैं, एक जिन्हें चाय से प्यार होता है और एक वे जो कॉफी के शौकीन होते हैं। आज के समय में तो ना जाने कितनी तरह की कॉफी बनने लगीं हैं, कुछ लोगों की फेवरेट हॉट कॉफी होती है, तो कुछ लोग कोल्ड कॉफी के दीवाने होते हैं। गर्मियां आ रहीं हैं, ऐसे में ज्यादातर लोग कोल्ड कॉफी ही पीना चाहेंगे। आज हम आपको कॉफी की एक ऐसी रेसिपी बताने जा रहें हैं, जो बहुत ही हेल्दी होती है। इस कॉफी को बनाने के लिए ना ही दूध और ना ही शक्कर का इस्तेमाल करना पड़ेगा। आइए फिर शुरू करते हैं।

बिना दूध के बनाएं Iced Coffee

जब भी कॉफी बनती है तो दूध का इस्तेमाल किया ही जाता है, लेकिन यदि हम आपसे कहें कि बिना दूध के भी आप अच्छी कॉफी बना सकती हैं तो क्या आप हम पर विश्वास करेंगी। नहीं ना? लेकिन यह सच है कि आप बिना दूध के भी अच्छी कॉफी बना सकती हैं। हम आपको यहां पर जिस कॉफी की रेसिपी बताने वाले हैं, वो वीगन लोगों के लिए एकदम परफेक्ट रहेगी। क्योंकि वीगन डाइट में दूध नहीं शामिल होता है, ऐसे में आप यदि वीगन डाइट पर हैं और कॉफी की शौकीन हैं तो आप इस रेसिपी को जरूर ट्राई कर सकतीं हैं, यकीनन आपको ये कॉफी बेहद पसंद आएगी।


Iced Coffee बनाने की विधि

बिना दूध और शक्कर वाली Iced Coffee बनाने के लिए आपको खजूर, बादाम, कॉफी पाउडर और बर्फ की आवश्यकता होगी। कॉफी के लिए सबसे पहले आपको तीन से चार खजूर लेना है और उसके बीज निकाल देना है, इसके बाद बादाम को भिगोकर उसे छील लेना है, फिर थोड़ा सा कॉफी डालना है और अंत में कुछ बर्फ के टुकड़ों के साथ ही एक कप पानी डालकर ब्लेंडर में ब्लेंड कर लेना है। अब एक गिलास में बर्फ के कुछ टुकड़ों को डालकर आप इस टेस्टी और यम्मी Iced Coffee को एंजॉय कर सकतीं हैं। मुश्किल से सिर्फ 5 मिनट के अंदर आपकी ये कॉफी तैयार हो जायेगी, जो बहुत ही हेल्दी है, क्योंकि इसमें बिलकुल भी सुगर का इस्तेमाल नहीं किया गया है।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story