×

Ginger Garlic Paste: घर पर आसानी से बनाएं अदरक लहसुन पेस्ट, महीनों तक नहीं होंगे खराब

Ginger Garlic Paste Recipe: आज हम आपको जिंजर गार्लिक पेस्ट को घर पर ही बनाने की आसान सी रेसिपी बताने वाले हैं, जिसे आप लंबे समय तक स्टोर करके रख सकते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 19 April 2024 7:45 AM GMT (Updated on: 19 April 2024 7:45 AM GMT)
Ginger Garlic Paste Recipe
X

Ginger Garlic Paste Recipe (Photo- Social Media)

Ginger Garlic Paste Recipe: भोजन में अच्छा स्वाद लाने के लिए इंसान तरह-तरह के मसालों का उपयोग करता है। कुछ मसाले तो घर पर बना लिए जाते हैं, वहीं ज्यादातर मसाले तो लोग मार्केट से भी खरीद लेते हैं। क्या आपने जिंजर गार्लिक पेस्ट का नाम सुना है? वैसे सुना तो होगा ही, क्योंकि सब्जी या फिर कुछ अच्छा पकवान बनाते समय जिंजर गार्लिक पेस्ट का इस्तेमाल लगभग सभी घरों में किया जाता है, क्योंकि इससे खाने का स्वाद दोगुना बढ़ जाता है। जिंजर गार्लिक पेस्ट का पैकेट मार्केट में बड़ी ही आसानी से मिल जाता है, लेकिन उसे खरीदने से डर लगता है कि कहीं इसमें मिलावट न की गई हो। ऐसे में आज हम आपको जिंजर गार्लिक पेस्ट को घर पर ही बनाने की आसान सी रेसिपी बताने वाले हैं, जिसे आप लंबे समय तक स्टोर करके रख सकते हैं।

घर पर बनाएं जिंजर गार्लिक पेस्ट (Ghar Par Banaye Ginger Garlic Paste)

जिंजर गार्लिक पेस्ट खाना बनाने के लिए एक सबसे इंपोर्टेंट मसाला है, क्योंकि यदि सब्जी में अदरक और लहसुन का तड़का लग जाता है तो स्वाद अपने आप ही बढ़ जाता है। जैसा कि हमने आपको बताया कि मार्केट में अदरक और लहसुन का पेस्ट बड़ी ही आसानी से मिल जाता है, लेकिन ये स्वास्थ के लिए अच्छा नहीं होता, ऐसे में आपके पास यह ऑप्शन बचता है कि आप घर पर ही अच्छा और शुद्ध जिंजर गार्लिक पेस्ट बना लें, जो बहुत ही आसानी से बनाया जा सकता है। आइए आपको जिंजर गार्लिक पेस्ट की रेसिपी बताते हैं।


जिंजर गार्लिक पेस्ट बनाने की विधि (Ginger Garlic Paste Recipe)

जिंजर गार्लिक पेस्ट घर पर बनाने के लिए आपको अदरक, लहसुन, विनेगर, ऑयल और नमक की आवश्यकता पड़ेगी। पेस्ट बनाने के लिए सबसे पहले आपको 11 से 12 लहसुन लेना है, उसे छीलकर अच्छे से धुल लेना है, साथ ही अदरक भी ले लीजिए, अदरक को भी छीलकर धुल लेना है। अब मिक्सी जार में अदरक और लहसुन डालना है, फिर एक चम्मच ऑलिव ऑयल, एक चम्मच व्हाइट वेनिगर और थोड़ा सा नमक डालकर ग्राइंड कर लेना है। बस इस तरह से आपका घर पर जिंजर गार्लिक पेस्ट तैयार हो चुका है।

अब इस पेस्ट को आपको एक एयर टाइट जार में भरकर फ्रिज में रख देना है, इसका इस्तेमाल आप हफ्तों तक कर सकते हैं, न तो इसका कलर बदलेगा और न ही इसका टेस्ट। तो फिर आज ही अपने घर पर आप एकदम हेल्दी जिंजर गार्लिक पेस्ट बनाइए और मार्केट के जिंजर गार्लिक पेस्ट को हमेशा के लिए अलविदा कहिए।



Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story