×

Fridge Cleaning Tips: नई जैसी चमकने लगेगी फ्रिज, घर पर बनाए ये क्लीनिंग स्प्रे

Homemade Fridge Cleaning Spray: आज हम आपको एक ऐसा आसन सा तरीका बताने जा रहें हैं, जिससे आपकी फ्रिज एकदम नई जैसी हो जायेगी।

Shivani Tiwari
Published on: 28 March 2024 5:19 AM GMT
Homemade fridge deep cleaning Spray
X

Homemade fridge deep cleaning Spray (Photo- Social Media)

Fridge Cleaning Tips: आज के जमाने में तो लगभग हर घरों में फ्रिज होती है। फ्रिज आज के समय में लोगों के जीवन का बहुत ही जरूरी उपकरण बन गया है, बचे हुए खाने से लेकर सब्जियों को फ्रेश रखने में यह मददगार साबित होता है। समय-समय पर फ्रिज की सफाई करना भी बहुत जरूरी है, आज हम आपको एक ऐसा आसन सा तरीका बताने जा रहें हैं, जिससे आपकी फ्रिज एकदम नई जैसी हो जायेगी। जी हां! आइए बताते हैं।

फ्रिज को साफ करने के लिए घर पर बनाएं स्प्रे

फ्रिज का लगातार इस्तेमाल करने से यह गंदी हो जाती है, सब्जियों को रखने से या फिर कुछ अन्य चीजों को रखने से कभी-कभी उसके दाग लगे रह जाते हैं, ऐसे में आज हम आपको फ्रिज साफ करने के लिए एक मजेदार नुस्खा बताने जा रहें हैं, जिससे आपकी फ्रिज एकदम चमक जाएगी। बस इसके लिए आपको घर पर ही एक क्लीनिंग स्प्रे तैयार करना है, जो कि बहुत ही आसान है।


• घर पर फ्रिज को साफ करने का स्प्रे बनाने के लिए आपको सबसे पहले पानी गर्म करना है। जब पानी अच्छे से गर्म हो जाए तो उसमें एक से डेढ़ चम्मच तक कॉफी ऐड कर दीजिए।

• कॉफी के बाद उसमें एक चम्मच नींबू का रस और साथ ही वेनेगर और साथ में मार्केट में मिलने वाला लिक्विड डिटर्जेंट भी डाल देना है।

• इस तरह से आपका फ्रिज को साफ करने वाला स्प्रे तैयार हो चुका है, अब आप इसे एक स्प्रे बॉटल में रखकर फ्रिज साफ कर सकती हैं।

ऐसे करें घर पर बनाए गए स्प्रे का इस्तेमाल

आपने घर पर फ्रिज साफ करने का स्प्रे तो बना लिया है, लेकिन इसका इस्तेमाल कैसे करना है इसके बारे में बताएं तो सबसे पहले आपको पूरी फ्रिज खाली कर लेनी है और उसका स्विच भी बंद कर देना है। अब आपको उन जगहों पर स्प्रे करना है, जहां फ्रिज गंदा पड़ा हुआ है, फिर उसे कपड़ों की मदद से साफ कर लेना है। इस तरह से आप अपने फ्रिज की सफाई कर सकती हैं।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story