×

Dhoop Batti: खराब फूलों से झटपट बना डालें धूप, महक सूंघ पड़ोसी भी दौड़े चले आएंगे

Homemade Dhoop Batti: अब हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताने वाले हैं, जिससे आप बड़ी ही आसानी से घर पर ही धूप बत्ती बना सकते हैं

Shivani Tiwari
Published on: 26 April 2024 7:45 AM GMT (Updated on: 26 April 2024 7:45 AM GMT)
Homemade Dhoop Batti
X

Homemade Dhoop Batti (Photo- Social Media)

Homemade Dhoop Batti: भगवान की पूजा करते समय लोग दिया, अगरबत्ती और धूप जैसी चीजें जरूर जलाते हैं। धूप जलाने से घर का पूरा वातावरण शुद्ध हो जाता है, पॉजिटिव एनर्जी महसूस होती है, पूरा घर सुगंधित हो जाता है। लगभग सभी घरों में रोजाना ही धूपबत्ती जलाई जाती है। यदि हम आपसे पूछे कि धूप बत्ती आप कहां से लेते हैं? तो आप यहीं कहेंगे कि दुकान से। लेकिन अब हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताने वाले हैं, जिससे आप बड़ी ही आसानी से घर पर ही धूप बत्ती बना सकते हैं, वो भी बाजारों से कई गुना अच्छी। जी हां! आइए बताते हैं।

घर पर बना सकते हैं धूप बत्ती (Homemade Dhoop Batti)

धूप बत्ती मार्केट में कई तरह की बड़ी आसानी से मिल जाती है, लेकिन कई बार बाजारों की धूप बत्ती को जलाने से बच्चों को खांसी आने लग जाती है, सिर्फ बच्चे ही नहीं, बल्कि कई बार कुछ धूप बत्ती बड़ों को भी सूट नहीं करती। किसी किसी धूप बत्ती की महक इतनी तेज होती है कि वो सिर में चढ़ जाती है। ऐसे में आज हम आपको एक आसान सा तरीका बताने वाले हैं, जिससे आप घर पर ही बेहद ही अच्छी स्मेल वाली धूप बत्ती बना सकते हैं। घर पर बनीं धूप बत्ती की महक सूंघ तो आपके पड़ोसी भी आपके घर की ओर खिंचे चले आयेंगे।


धूप बत्ती बनाने की रेसिपी (Dhoop Batti Recipe In Hindi)

घर पर सुगंधित धूप बत्ती आप सूखे हुए फूलों की मदद से बना सकते हैं। जी हां! जी भी फूल आप भगवान को चढ़ाते हैं, उन्हें रोजाना इकट्ठा करते जाएं। मान लीजिए कि आपने गेंदे और गुलाब का फूल भगवान की चढ़ाया है, इसे इकट्ठा करके सुखा लीजिए। अब एक मिक्सी जार में गेंदा फूल और गुलाब के सूखे हुए फूल को डालिए, फिर उसमें 4 से 5 कपूर और 7- 8 लौंग डाल दीजिए। साथ ही थोड़ा सा दालचीनी और एक चम्मच के करीब चंदन पाउडर और 3 तेजपत्ता डालकर सबको अच्छे से पीस लीजिए।

अब इस मिक्सचर पाउडर को छन्नी की मदद से छान लेना है, इसके बाद मिक्सचर पाउडर में घी, गुलाब जल मिलाकर इसे ऐसा बनाना है कि इससे धूप बनाया जा सकें। अब आपको अपने हाथों की मदद से पाउडर को धूप बत्ती जैसा शेप दे देना है, और अब सभी धूप बत्ती को धूप में सुखा देना है, ताकि ये खराब ना हो। बस इस तरह से आपका धूप बत्ती तैयार हो चुका है, अब आप इसे जलाकर देख सकते हैं, इसकी महक के आप दीवाने हो जायेंगे।



Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story