×

Gas Cylinder Alert: कहीं आपका गैस सिलेंडर एक्सपायर तो नहीं? आज ही करें चेक, बन सकता है मौत की वजह

Gas Cylinder Safety Tips: आज हम आपको यही बताने वाले हैं कि किस तरह आप गैस सिलेंडर लेते वक्त उसकी एक्सपायरी डेट चेक कर, होने जा रही बड़ी दुर्घटना को टाल सकते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 28 March 2024 5:52 AM GMT
Gas Cylinder Safety Tips
X

Gas Cylinder Safety Tips (Photo- Social Media)

Gas Cylinder Safety Tips: आज कल लगभग सभी घरों में गैस सिलेंडर का इस्तेमाल किया जा रहा है, वहीं अब तो ज्यादातर घरों में गैस पाइपलाइन लग चुकी है। लेकिन अभी भी ज्यादातर घरों में गैस सिलेंडर ही मौजूद है। गैस सिलेंडर बहुत ही खतरनाक होता है, आए दिन इसके फटने की वजह से दर्दनाक घटनाएं घटित होने की खबरें सामने आती रहतीं हैं। गैस सिलेंडर कई बार इंसानों की लापरवाही के चलते फट जाता है, इन दुर्घटनाओं को रोकने के लिए आपको सिलेंडर लेते वक्त कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए, ताकि आप इसकी चपेट में ना जाएं। आइए बताते हैं।

कहीं आपका सिलेंडर एक्सपायर तो नहीं हो गया

क्या आप जानते हैं सिलेंडर की भी एक्सपायर डेट होती है, जी हां! भारत की आधी आबादी को ये बात नहीं पता होगी कि गैस सिलेंडर की भी एक्सपायरी डेट होती है, इस वजह से आए दिन गैस सिलेंडर से जुड़ी दर्दनाक घटनाएं होती रहती हैं। आज हम आपको यही बताने वाले हैं कि किस तरह आप गैस सिलेंडर लेते वक्त उसकी एक्सपायरी डेट चेक कर, होने जा रही बड़ी दुर्घटना को टाल सकते हैं।


बता दें कि हर गैस सिलेंडर की एक एक्सपायरी डेट होती है, जब आप गैस सिलेंडर ले रहें होते हैं तो आपको सिलेंडर वाले से पूछ लेना चाहिए कि सिलेंडर की एक्सपायरी डेट क्या है। वहीं आप खुद भी सिलेंडर की एक्सपायरी डेट चेक कर सकते हैं, जो सिलेंडर के ऊपरी हिस्से पर लिखी होती है। हालांकि ये कोड वर्ड में लिखा होता है, जिसे आपको जरूर समझ लेना चाहिए।

कैसे समझे सिलेंडर की एक्सपायरी डेट

सिलेंडर के सबसे ऊपरी हिस्से पर पट्टी वाले पार्ट पर ही पीले कलर से एक्सपायरी डेट लिखी होती है। हालांकि इसे समझने में आपको थोड़ा दिक्कत हो सकती है क्योंकि इसमें एक अंग्रेजी का वर्ड लिखा होता है, और साथ ही नंबर भी लिखा रहता है। उदाहरण के लिए मान लीजिए A-26 आपके गैस सिलेंडर पर लिखा हुआ है, इसका मतलब है कि आपका सिलेंडर जनवरी महीने में साल 2026 में एक्सपायर हो जायेगा। सिलेंडर में महीने को दर्शाने के लिए A से D तक के वर्ड का इस्तेमाल किया जाता है। A यानी कि जनवरी, फरवरी और मार्च, B मतलब अप्रैल, मई और जून, वहीं C का मतलब जुलाई, अगस्त और सितंबर होता है, जबकि D का मतलब अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर होता है। इन वर्ड के साथ ईयर लिखा रहता है।

पाइपलाइन की एक्सपायरी डेट करें चेक

सिर्फ गैस सिलेंडर ही नहीं, बल्कि गैस में लगी पाइपलाइन की भी एक्सपायरी डेट जरूर चेक करना चाहिए। सेफ्टी गाइडलाइन के अनुसार गैस की पाइपलाइन को हर 18 से 24 महीने में इस पाइपलाइन को बदलना चाहिए। ऐसे में आज ही आप अपने गैस सिलेंडर में लगी पाइपलाइन को चेक करें, यदि यह एक्सपायर हो गई है तो इसे तुरंत ही बदले, इससे पहले की कोई बड़ी दुर्घटना घटित हो जाए। गैस सिलेंडर से जुड़ी सेफ्टी में बिलकुल भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए, क्योंकि यह सिर्फ एक इंसान की नहीं, बल्कि उस वक्त घर में मौजूद सभी इंसानों की जान का खतरा बन सकता है।



Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story