×

Beauty Tips: न वर्कआउट न डाइट, फिर भी स्किन रहेगी जवान, यहां है सीक्रेट टिप्स

Age Reverse Tips: हम आपको एक ऐसा सीक्रेट बताने जा रहें हैं, जिसे यदि आपने रोजाना करना शुरू कर दिया तो आप अपनी रियल उम्र से 10 साल छोटे दिखेंगे।

Shivani Tiwari
Published on: 16 April 2024 6:00 AM GMT (Updated on: 16 April 2024 6:00 AM GMT)
Age Reverse Tips
X

Age Reverse Tips (Photo- Social Media)

Age Reverse Tips: बढ़ती उम्र के साथ चहरे पर झुर्रियां आने लग जाती हैं, जो कि नेचुरल है। वहीं यदि खान पान और लाइफस्टाइल सही नहीं रहती, तो उस व्यक्ति की स्किन उम्र के हिसाब से काफी बड़ी लगने लग जाती है, जो यकीनन लोगों को पसंद नहीं आता है। सभी चाहते हैं कि उनकी स्किन हमेशा चमकदार रहे, और झुर्रियां न पड़ें, लेकिन उम्र पर किसका जोर चल पाया है, जैसे-जैसे उम्र बढ़ेगी, स्किन सिकुड़ती जाती है, लेकिन यदि आप अपने उम्र से 5-6 साल कम लगना चाहतीं हैं तो हम आपको एक ऐसा सीक्रेट बताने जा रहें हैं, जिसे यदि आपने रोजाना करना शुरू कर दिया तो आप अपनी रियल उम्र से 10 साल छोटे दिखेंगे। जी हां!

फिट और स्वस्थ रखने के लिए करें ये काम (Fitness and Health Tips)

वैसे तो यंग दिखने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स आते हैं, यही नहीं, चेहरे पर झुर्रियां न पड़ें, इसके लिए डॉक्टरों द्वारा कई उपचार भी किए जाते हैं, लेकिन ये सब चेहरे को और अधिक बर्बाद कर देता है। यदि आप शारीरिक और मानसिक तौर पर फिट रहना चाहतीं हैं तो इसके लिए आपको नेचुरल रेमेडी को फॉलो करना चाहिए, जिसका शरीर पर कुछ बुरा एफेक्ट न पड़े। यहां हम आपको तीन सनातन प्रैक्टिस बताने के बारे में बताने जा रहें हैं, जिसे करने से आप स्वस्थ और यंग दिखने लगेंगे। तो आइए शुरू करते हैं।


1. गंडुशा क्रिया (Oil Pulling)

यदि आप कम उम्र के लगना चाहते हैं तो इसके लिए सुबह उठकर सबसे पहले आपको गंडुशा क्रिया करनी होगी, जिसे ऑयल पुलिंग के नाम से भी जाना जाता है। ये क्रिया बॉलीवुड इंडस्ट्री के भी कई एक्टर्स करते हैं। इसमें करना क्या होता है इसके बारे में आपको बताएं तो घी या नारियल के तेल को 5 मिनट तक अपने मुंह में रखना है, फिर कुल्ला करना है। इस क्रिया को करने से पाचन क्रिया सही रहती है।

2. अभ्यंग क्रिया

अभ्यंग क्रिया को भी रोजाना करना चाहिए। इसका मतलब क्या होता है इसके बारे में आपको बताएं तो दरअसल इस क्रिया में शरीर को गुनगुने तेल से मालिश किया जाता है, जिससे शरीर मॉइस्चराइज रहता है, शरीर में खून प्रवाह को बढ़ाता है और कई तरह की बीमारियों से भी आपको बचाता है, साथ ही इम्यूनिटी को भी स्ट्रॉन्ग करता है।

3. धूप में बैठना

कम उम्र की दिखने के लिए और अच्छी स्किन के लिए सबसे जरूरी चीज है कि शरीर को धूप लगे। जी हां! रोजाना 10 से 15 मिनट धूप में जरूर बैठना चाहिए, क्योंकि धूप से विटामिन डी तो मिलता ही है, साथ ही इसकी वजह से शरीर के सभी कीटाणु भी मर जाते हैं।



Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story