×

Flower Plants to Grow in May: मई की शुरुआत में लगाएं ये पौधे, फूलों से भर जायेगा आपका गार्डन

Flower Plants to Grow in May: मई के महीने की शुरुआत होने वाली है वहीँ अगर आप अपने गार्डन में कुछ खूबसूरत फूल लगाने की सोच रहे हैं तो आइये जानते हैं इस मौसम में आप कौन कौन से पौधे लगा सकते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 27 April 2024 2:26 PM GMT
Flower Plants to Grow in May
X

Flower Plants to Grow in May (Image Credit-Social Media)

Flower Plants to Grow in May: इस साल भारत के कई राज्यों में गर्मी ने कहर बरपाया हुआ है। वहीँ मई का महीना भारत में गर्मी के मौसम की शुरुआत करता है। जैसे-जैसे तापमान 30 डिग्री से ऊपर बढ़ता है और वसंत के रंग फीके पड़ने लगते हैं, ऐसे में कई पौधों का सीजन ख़त्म होने की कगार पर होता है। लेकिन कई खूबसूरत फूलों के पौधे आप इस सीजन में अपने गार्डन में लगा सकते हैं। आइये जानते हैं कौन से ऐसे फूलों के पौधे हैं जिन्हे हम मई की शुरुआत में लगा सकते हैं।

मई की शुरुआत में लगाए ये पौधे (Flower Plants to Grow in May)

1. गुलाब (Rose)

Flower Plants to Grow in May (Image Credit-Social Media)


गुलाब , अपनी खूबसूरत बनावट रंगों और प्यारी सुगंध की वजह से पूरे भारत और पूरी दुनिया में सबसे पसंदीदा फूलों वाले पौधों में से एक है। अक्सर गुलाब का उपयोग इसके एंटीवायरल और एंटीऑक्सीडेंट गुणों की वजह से कई तरह के घरेलू उपचारों में भी किया जाता है। इसके इतने सारे गुणों के कारण, इसका उपयोग अक्सर टोनर और ताज़ा शरबत के रूप में गुलाब जल बनाने में भी किया जाता है। आपको बता दें कि गुलाब की लगभग 300 से ज़्यादा प्रजातियाँ पूरी दुनिया में मौजूद हैं और इसकी कटाई के माध्यम से इसे किसी भी मौसम में उगाया जा सकता है। लेकिन इन सदाबहार खूबसूरत फूलों को लगाने के लिए अप्रैल और मई के शुरुआती महीना सबसे बेस्ट माना जाता है। लेकिन आपको इसका ख्याल रखने की भी ज़्यादा ज़रूरत होगी। इसे अच्छी तरह से उर्वरित मिट्टी, 6-8 घंटे की धूप और बार-बार पानी देने की आवश्यकता होती है।

2. गेंदा (Marigold)

Flower Plants to Grow in May (Image Credit-Social Media)

भारत में गेंदे के फूलों का धार्मिक और औषधीय महत्व होने के साथ साथ इसका सबसे अधिक प्रयोग भी किया जाता है। इसका सबसे ज़्यादा उपयोग शादियों और धार्मिक त्योहारों जैसे शुभ अवसरों पर सजावट और मालाएँ बनाने के लिए भी किया जाता है। इसे लगाना बेहद आसान है साथ ही ये जल्द ही उग जाता है ये पूरे साल, खासकर गर्मियों में खिलता रहता है।

3. गुड़हल (Hibiscus)

Flower Plants to Grow in May (Image Credit-Social Media)

हिबिस्कस एक सदाबहार पौधा है जिसके फूल बेहद खूबसूरत होते हैं। ये अपने औषधीय और धार्मिक मूल्यों के लिए भी भारत में काफी प्रयोग में आता है और मई के महीने में आप इसे अपने गार्डन में रोप सकते हैं। हिबिस्कस को आप कटिंग द्वारा भी लगा सकते हैं। अगर आपके गार्डन में गुड़हल का फूल है तो आपके बगीचे की सुंदरता काफी बढ़ जाती है। साथ ही नवरात्रि में माँ दुर्गा को इसका फूल चढ़ाना काफी फलदाई होता है।

4. सूरजमुखी (Sunflower).

Flower Plants to Grow in May (Image Credit-Social Media)

सूरजमुखी का पौधा भी मई महीने की शुरुआत में लगाया जा सकता है। ये गर्मियों का पौधा होता है। इसे सूर्य का पूरा प्रकाश चाहिए होता है। इसके बड़े पीले फूल बेहद गर्म मौसम में पनपते हैं। आप इसे बीज या कटिंग के माध्यम से आप अपने गार्डन में लगा सकते हैं। सूरजमुखी का पौधा छायादार स्थानों में अच्छी तरह से बढ़ता है लेकिन इसके फूलों को खिलने के लिए सूर्य और तेज़ धुप की ज़रूरत होती है। लेकिन साथ ही इसको पानी की भी उतनी ही ज़रूरत होती है। लेकिन वहीँ जल जमाव न होने पाए इसका भी ध्यान रखें।

5. झिननिया (Zinnia)

Flower Plants to Grow in May (Image Credit-Social Media)

झिननिया भी मई के महीने की शुरुआत में भारत में उगाया जाने वाला एक ग्रीष्मकालीन फूल वाला पौधा है। ये कई सारे रंगों में आपको मिल जायेगा जैसे पीला, नारंगी, बैंगनी, लाल और गुलाबी। इसे गर्म मौसम चाहिए होता है। अनुकूल वातावरण में ये काफी तेज़ी से बढ़ता है। इसे आप बीज द्वारा अपने घरों में लगा सकते हैं। इसके लिए धूप और पर्याप्त पानी की ज़रूरत होती है। लेकिन साथ ही जल जमाव न होने दें।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story