×

Biryani Chai: बिरयानी तो खूब खाई होगी, क्या कभी बिरयानी चाय की चुस्की ली है, यहां जानिए रेसिपी

Biryani Chai: आइए हम आपको बिरयानी चाय की बहुत ही आसान सी रेसिपी बताते हैं, जिसके बाद आप इस चाय को अपने घर पर भी बना सकती हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 28 March 2024 1:56 PM GMT
Biryani Chai
X

Biryani Chai (Photo- Social Media)

Biryani Chai Recipe: चाय लगभग हर भारतीय की पसंदीदा है। कहा जाता है कि जब तक हर सुबह यहां के लोगों के नाक में चाय की महक नहीं जाती, तब तक लोगों की सुबह नहीं होती। सुबह की चाय और शाम की चाय तो मानों बेहद जरूरी है। चाय की बात हो रही है तो आज हम आपको एक ऐसे चाय के बारे में बताने जा रहें हैं, जिसके बारे में आपने शायद ही कभी सुना होगा। जी हां! हम बात कर रहें हैं बिरयानी चाय की। अब आप सोच रहें होंगे कि क्या बिरयानी चाय भी होती है, आइए फिर आपके मन में आ रहें इन तमाम सवालों का खात्मा करते हुए हैं आपको बिरयानी चाय के बारे में पूरी जानकारी देते हैं।

क्या होती है बिरयानी चाय

आप लोगों ने बिरयानी तो बहुत खाई होगी, बिरयानी कई लोगों का पसंदीदा फूड है, लेकिन यदि हम आपको कहें कि बिरयानी चाय भी आती है तो आप यकीनन हैरान रह जाएंगे, लेकिन ये बात सच है। बिरयानी चाय भी मिलती है, आज हम आपको इसी चाय के बारे में बताने जा रहें हैं, जो बेहद ही टेस्टी होती है। बिरयानी चाय का सेवन खास तौर से दुबई में खूब किया जाता है। नाम इतना शानदार है तो आप भी चाहेंगे कि एक बार इस चाय की जरूर टेस्ट करें तो आइए हम आपको इसकी बहुत ही आसान सी रेसिपी बताते हैं, जिसके बाद आप इस चाय को अपने घर पर भी बना सकती हैं।


बिरयानी चाय की रेसिपी

• बिरयानी चाय बनाने के लिए आपको सौंफ, चायपत्ती, इलायची, काली मिर्च और दालचीनी चाहिए होगा।

• सबसे पहले आपको पानी गर्म करना है, पानी गर्म होने के बाद उसमें खड़े मसाले जैसे कि सौंफ, काली मिर्च, दालचीनी, इलायची इन सबको डालना है।

• खड़े मसालों के बाद थोड़ी सी मात्रा में चाय की पत्ती डालना है और अच्छे से उबाल लेना है।

• जहां एक तरफ चाय उबल रही है, वहीं दूसरी तरफ आपको थोड़ा अदरक कूट लेना है।

• अब चाय की ग्लास में कुटे हुए अदरक को डालना है, फिर उसमें थोड़ा सा शहद, नींबू का रस और ढेर सारी पुदीना की पत्ती डाल देना है।

• इसके बाद चाय को इसी गिलास में छान लेना है, सुंदर दिखने और स्वाद के लिए ऊपर से नींबू का एक पीस आप डाल सकते हैं।

• बस आपकी बिरयानी चाय तैयार हो चुकी है, आप इसे ट्राई करें, यकीनन आपको पसंद आयेगा।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story