×

Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट की अहम टिप्पणी, कहा-संविधान पीठ का फैसला कम संख्या वाली पीठ को मानना बाध्यकारी

Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट ने अपने अप्रैल 2022 के फैसले की समीक्षा करते हुए कहा कि संविधान पीठ द्वारा निर्धारित कानून को अनदेखा करना और उसके विपरीत दृष्टिकोण रखना एक गलती होगी।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 17 May 2024 11:55 AM GMT
Important comment of the Supreme Court, said- It is binding to accept the decision of the Constitution Bench on the bench with lesser number
X

सुप्रीम कोर्ट की अहम टिप्पणी, कहा-संविधान पीठ का फैसला कम संख्या वाली पीठ को मानना बाध्यकारी: Photo- Social Media

Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट ने एक अहम फैसला सुनाते हुए कहा कि जजों की कम संख्या वाली पीठों पर संविधान पीठ का फैसला बाध्यकारी होगा। शीर्ष कोर्ट ने यह टिप्पणी अपने अप्रैल 2022 के एक फैसले का जिक्र करते हुए की। सुप्रीम कोर्ट ने 7 अप्रैल 2022 के एक फैसले में कहा था कि कोई पंचायत उस जमीन पर स्वामित्व का दावा नहीं कर सकती, जो हरियाणा के भूमि कानून के तहत असली मालिकों से मंजूर अधिकतम सीमा तक ली गई हो।

शीर्ष अदालत ने कहा था कि पंचायतें उन जमीनों का सिर्फ प्रबंधन और नियंत्रण कर सकती हैं और उन पर स्वामित्व का दावा नहीं कर सकतीं। पीठ ने कहा कि भूमि मालिकों को जमीन वापस भी नहीं की जा सकती क्योंकि जमीन का अधिग्रहण वर्तमान की जरूरतों के साथ ही भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखकर किया जाता है। अब सुप्रीम कोर्ट ने अपने अप्रैल 2022 के फैसले की समीक्षा करते हुए कहा कि संविधान पीठ द्वारा निर्धारित कानून को अनदेखा करना और उसके विपरीत दृष्टिकोण रखना एक गलती होगी।

संविधान पीठ के फैसले को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता

सुप्रीम कोर्ट में अप्रैल 2022 के फैसले की समीक्षा की मांग को लेकर याचिका दायर की गई थी। याचिका पर गुरुवार को सुनवाई करते हुए जस्टिस बी आर गवई और जस्टिस संदीप मेहता की पीठ ने कहा कि हमारे विचार से संविधान पीठ के फैसले को नजरअंदाज करने से इसकी मजबूती कमजोर होगी और सिर्फ इस आधार पर फैसले की समीक्षा की अनुमति दी जा सकती है। सुप्रीम कोर्ट अब 7 अगस्त को समीक्षा याचिका पर सुनवाई करेगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story