×

खुशखबरी! 4 साल की डिग्री के बाद छात्र सीधे कर पाएंगे PhD, दे सकेंगे NET परीक्षा

UGC PhD Net Exam: यूजीसी अध्यक्ष जगदीश कुमार ने कहा, चार साल या आठ सेमेस्टर के स्नातक डिग्री कार्यक्रम में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों के पास कुल मिलाकर न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक होने चाहिए।

Jugul Kishor
Published on: 22 April 2024 3:57 AM GMT
UGC PhD Net Exam:
X

UGC PhD Net Exam (Pic: Social Media)

UGC PhD Net Exam: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने घोषणा की कि चार साल की स्नातक डिग्री रखने वाले छात्र अब सीधे नेट में बैठ सकते हैं और पीएचडी कर सकते हैं। जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के साथ या उसके बिना पीएचडी करने के लिए, उम्मीदवारों को अपने चार साल के स्नातक पाठ्यक्रम में न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक लाने होंगे। अभी तक राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) के लिए अभ्यर्थी को न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ मास्टर डिग्री की आवश्यकता होती थी।

जगदीश कुमार ने कहा कि चार साल की स्नातक डिग्री वाले उम्मीदवार अब सीधे पीएचडी कर सकते हैं और नेट के लिए उपस्थित हो सकते हैं। ऐसे उम्मीदवारों को उस विषय में उपस्थित होने की अनुमति दी जाती है जिसमें वे पीएचडी करना चाहते हैं, चाहे उन्होंने किसी भी विषय में चार वर्षीय स्नातक की डिग्री प्राप्त की हो।

यूजीसी अध्यक्ष जगदीश कुमार ने कहा, चार साल या आठ सेमेस्टर के स्नातक डिग्री कार्यक्रम में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों के पास कुल मिलाकर न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक या एक बिंदु पैमाने पर इसके समकक्ष ग्रेड होना चाहिए, जहां भी ग्रेडिंग प्रणाली का पालन किया जाता है। यूजीसी के निर्णय के अनुसार एससी, एसटी, ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर), दिव्यांग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और अन्य श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए पांच प्रतिशत अंक या इसके समकक्ष ग्रेड की छूट दी जा सकती है। परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शनिवार से शुरू हुई और 10 मई को समाप्त होगी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story