×

Israel-Iran Tension: इजराइल-ईरान तनाव गहरी चिंता की बात: एस जयशंकर

Israel-Iran Tension: ईरान और इजरायल के बीच उत्पन्न स्थिति पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस स्थिति को 'गहरी चिंता का विषय बताया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 14 April 2024 3:46 PM GMT
Indian Foreign Minister S Jaishankar said- Israel-Iran tension is a matter of deep concern
X

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा- इजराइल-ईरान तनाव गहरी चिंता की बात: Photo- Social Media

Israel-Iran Tension: ईरान द्वारा इजरायल पर मिसाइलों और ड्रोनों की बौछार करने से उत्पन्न स्थिति पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए भारत ने तत्काल तनाव कम करने का आह्वान किया है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस स्थिति को 'गहरी चिंता का विषय बताया है।

इंडिया टुडे के साथ एक्सक्लूसिव बातचीत में एस जयशंकर ने कहा, ''यह गहरी चिंता का विषय है क्योंकि यह इस तनाव में वृद्धि का पकरता है, कुछ ऐसा जो हम सभी को चिंतित करता है। हम कुछ समय से वहां की स्थिति को लेकर चिंतित हैं, जो 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमले के बाद से अन्य आयामों और अन्य क्षेत्रों में बढ़ रही है, जो बेहद चिंताजनक है। उस क्षेत्र में हमारा विशेष हित है।"

इज़राइल या ईरान की यात्रा न करने की सलाह

भारत क्षेत्र की स्थिति पर लगातार नजर रख रहा है और उसने अपने नागरिकों को सावधानी बरतने की सलाह दी है। उन्होंने कहा - फिलहाल हमने लोगों को इज़राइल या ईरान की यात्रा न करने की सलाह दी है। हमने उन लोगों से कहा है जो पहले से ही वहां हैं कि वे अत्यधिक सावधानी बरतें। अभी यही करना समझदारी है। हम देखेंगे कि आगे क्या होता है और क्या हम ऐसा करते हैं, जयशंकर ने इंडिया टुडे को बताया, सलाह जारी करने या कदम उठाने के लिए, हम वह करेंगे।

रविवार को इजरायली क्षेत्र पर ईरान ने ताबड़तोड़ मिसाइल और ड्रोन हमले किये। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा है कि देश ने इज़राइल को आने वाले लगभग सभी ड्रोन और मिसाइलों को मार गिराने में मदद की। उनका बयान ईरानी हमले के बाद बिडेन और इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के बीच टेलीफोन पर हुई बातचीत के बाद आया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story