×

Hanuman Janmotsav: ‘बजरंगबली की कृपा से विकसित भारत संकल्प को मिले नई ऊर्जा', PM मोदी व CM योगी ने दी बधाई

Hanuman Janmotsav: हनुमान जयंती के अवसर पर पीएम मोदी ने अपनी यात्राओं के दौरान हनुमान जी अलग-अलग मंदिरों में दर्शन करने का एक 1.15 मिनट का एक वीडियो एक्स पर पोस्ट किया है और देश वासियों को हनुमान जयंती की बधाई दी है।

Viren Singh
Published on: 23 April 2024 5:08 AM GMT (Updated on: 23 April 2024 5:13 AM GMT)
Hanuman Janmotsav
X

Hanuman Janmotsav (Newstrack)

Hanuman Janmotsav: देश भर में आज हनुमान जी का जन्मोत्सव मनाया जा रहा है। हनुमान जी का जन्मोत्सव हर चैत्र शुक्ल की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। इस पर अवसर पर देश भर के हनुमान मंदिरों में मंगलवार भोर से भक्तों का सैलाब उमड़ा हुआ है। मंदिरों में लंबी लंबी कतारें लगी हुई हैं। भक्त इन कतारों में खड़ होकर घंटों घंटों इंतजार करते हुए हनुमान जी दर्शन करते हुए उनके चरणों के समक्ष अपने शीश नवा रहे हैं। हनुमान जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी श्रद्धालुओं को हार्दिक बधाई दी है।

एक्स पर PM ने शेयर किया 1.15 मिनट का वीडियो

हनुमान जयंती के अवसर पर पीएम मोदी ने अपनी यात्राओं के दौरान हनुमान जी अलग-अलग मंदिरों में दर्शन करने का एक 1.15 मिनट का एक वीडियो एक्स पर पोस्ट किया है और देश वासियों को हनुमान जयंती की बधाई दी है। इस 1 मिनट में वीडियो में पीएम मोदी बजरंगबली के प्रताप की प्रशंसा का बखान करते हुए दिखाई दे रहे हैं।

वीडियो में मोदी कही ये बात

इस वीडियो की शुरुआत हनुमान जी का सेवाभाव सभी प्ररेणा से होती है। 1.15 मिनट के वीडियो में प्रधानमंत्री मोदी कह रहे हैं कि हनुमान के बिना राम होते हैं, न रामायण बनती है। हनुमान जी अपनी भक्ति और सेवाभाव से सबको जोड़ते हैं। हर कोई उनसे प्ररेणा पाता है। हनुमान जी हमेशा से अपने काम की सफलता की श्रेय प्रभु राम को दिया, उन्होंने ये कभी नहीं कहा कि ये काम मेरे कारण हुआ है। यह जो कुछ भी हुआ प्रभु राम के कारण हुआ है।


वीडियो आगे मोदी कहते हैं कि भगवान हनुमान वो शाक्ति और संबल हैं। जिन्होंने समस्त वन वासी प्रजातियों और वन बंधुओं को मान और सम्मान का अवसर दिलाया। इस शुभ अवसर पर आप सबको अनेक-अनेक शुभकामनाएं देता हूं। हनुमान जी के श्रीचरणों में प्रणाम करता हूं। हनुमान जंयती की हार्दिक बधाई।

रामभक्तों के लिए सदैव प्रेरणाशक्ति बना रहेगा

इस वीडियो को पोस्ट करते हुए पीएम मोदी ने लिखा कि देशभर के मेरे परिवारजनों को हनुमान जयंती की असीम शुभकामनाएं। पवनपुत्र का समर्पण भाव समस्त रामभक्तों के लिए सदैव प्रेरणाशक्ति बना रहेगा। उनकी कृपा से विकसित भारत के संकल्प को नई ऊर्जा मिले, यही कामना है। जय बजरंगबली

सीएम योगी ने दी हनुमान जंयती की बधाई

हनुमान जयंती के अवसर पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ स्थित एक हनुमान मंदिर में जाकर हनुमान जी की आरती की। इससे पहले एक्स पोस्ट कर प्रदेश वासियों को हनुमान जयंती की बधाई दी। एक्स पोस्ट पर सीएम योगी ने लिखा कि श्री हनुमान जयंती की प्रदेश वासियों एवं सभी श्रद्धालुओं को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं!अष्ट सिद्धि और नौ निधियों के दाता, प्रभु श्री राम के अनन्य भक्त, श्री हनुमान जी की कृपा सभी पर बनी रहे। संपूर्ण सृष्टि में सुख-शांति व समृद्धि का वास हो, उनसे यही प्रार्थना है। ॐ हनुमते नमः!

सीएम योगी आरती करते हुए

उसके बाद हनुमान मंदिर में आरती करते हुए एक वीडियो शेयर करते हुए योगी ने लिखा कि मंगल-मूरति मारुत-नंदन। सकल-अमंगल-मूल-निकंदन॥ पवनतनय संतन-हितकारी। हृदय बिराजत अवध-बिहारी॥ जय जय जय श्री हनुमान!


Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story