×

Weight Loss Remedies: गर्मियों में तेजी से घटाएं वजन, बस सुबह करें ये उपाय

Weight Loss Remedies At Home: गर्मियों का मौसम वजन घटाने के लिए बहुत बढ़िया माना जाता है। आप इस मौसम में बताए गए तरीकों को आजमा कर वजन तेजी से घटा सकते हैं।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 21 April 2024 3:30 AM GMT (Updated on: 21 April 2024 3:30 AM GMT)
Weight Loss Remedies: गर्मियों में तेजी से घटाएं वजन, बस सुबह करें ये उपाय
X

Weight Loss Remedies (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Best Drinks For Weight Loss: मोटापा शरीर के लिए किसी भी प्रकार से अच्छा नहीं माना जाता है। शरीर में बढ़ती चर्बी (Obesity) आपको कई तरह की बीमारियों की तरफ ले जाती है। ऐसे कई लोग हैं तो वजन बढ़ने से परेशान हैं और चर्बी को कम करना चाहते हैं। वेट लॉस (Weight Loss) के लिए लोग तरह तरह के उपाय आजमाते हैं। एक्सरसाइज, अच्छी डाइट के बाद ही वजन कम होता है। अब तो गर्मी का मौसम आ गया है और यह मौसम वजन घटाने के लिए बहुत बढ़िया माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि गर्मियों के दिनों में मेटाबॉलिक रेट (Metabolic Rate) बढ़ जाता है, जिसकी वजह से खाना सही तरीके से पच पाता है। मेटाबॉलिज्म सही रहने से ही कैलोरी बर्न (Calorie Burn) हो पाती है। इसलिए समर वेट लॉस (Weight Loss In Summer) करने के लिए बेस्ट रहता है।

इस मौसम में कुछ ऐसे ड्रिंक्स हैं, जिन्हें पीकर न केवल आप हाइड्रेटेड रहेंगे, बल्कि इनकी मदद से आप वजन भी कम कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन डिटॉक्स ड्रिंक्स (Detox Drinks) के बारे में।

वजन घटाने के लिए हेल्दी ड्रिंक्स (Healthy Drinks For Weight Loss)

आज हम आपको कुछ ऐसी हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सुबह सेवन करने से जल्दी वजन घटाने में मदद मिलेगी। इसके अलावा यह सेहत को कई अन्य तरह से भी फायदे पहुंचाएंगे।

1- सौंफ का पानी (Fennel Water)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

गर्मियों में अगर वजन घटाना है तो आप सौंफ का पानी (Saunf Ka Pani) पी सकते हैं। सौंफ के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं, ऐसे में यह वजन कम (Weight Loss) करने में मददगार होते हैं। सौंफ में पाए जाने वाले पोषक तत्व भूख को नियंत्रित करके आपको अधिक कैलोरी लेने से बचाते हैं। ऐसे में आप सौंफ का पानी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह एक बढ़िया डिटॉक्स ड्रिंक (Detox Drink) माना जाता है। जो लिवर को डिटॉक्स करता है और पेट को ठंडा रखने में भी मदद करता है। इसे पीने से शरीर का मोटापा तेजी से कम होगा।

2- नींबू और अदरक का पानी (Lemon And Ginger Water)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

गर्मियों के दिनों में लोग नींबू पानी (Lemonade) पीना खूब पसंद करते हैं। मोटापा (Obesity) घटाने के लिए भी सुबह खाली पेट इसका सेवन किया जाता है। लेकिन अगर इसमें अदरक भी मिला लिया जाए तो यह और भी असरदार साबित होगा। अदरक और नींबू का पानी पीने से बॉडी डिटॉक्स और हाइड्रेट रहती है। साथ ही यह आपके मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को बूस्ट करेगा, जिससे एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है। अदरक और नींबू के अलावा आप नींबू और पुदीना डिटॉक्स वॉटर (Lemon and Mint Detox Water) भी ट्राई कर सकते हैं। यह ड्रिंक भी वजन घटाने में सहायता करती है।

3- मेथी का पानी (Fenugreek Water)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

गर्मियों के दिनों में वजन कम करने के लिए मेथी का पानी (Methi Ka Pani) एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। मेथी में आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, सोडियम, फाइबर, विटामिन डी और सी जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इन सभी पोषक तत्वों से भरपूर मेथी के बीजों का पानी सुबह खाली पेट पीने से वेट लॉस (Weight Loss) करने में सहायता मिलेगी। यह ड्रिंक पाचन को दुरुस्त रखने के साथ ही मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को भी बूस्ट करती है। जिससे तेजी से वजन घट सकता है।

नोट- इन ड्रिंक्स के साथ ही आपको अपनी डाइट और एक्सरसाइज पर भी ध्यान देना होगा।

Shreya

Shreya

Next Story