×

B12 deficiency: विटामिन बी 12 की कमी को दूर करने का सीक्रेट नुस्खा, जानें यहां

Vitamin B12 Ka Upay: आज हम आपको एक ऐसा घरेलू उपाय बताने जा रहें हैं, जिसे यदि आपने कर लिया तो आपको कभी भी विटामिन बी12 की कमी नहीं होगी।

Shivani Tiwari
Published on: 19 April 2024 4:30 AM GMT (Updated on: 19 April 2024 4:30 AM GMT)
Vitamin B12 Ka Upay
X

Vitamin B12 Ka Upay (Photo- Social Media)

Vitamin B12 Ki Kami Ko Door Karne Ka Upay: मानव शरीर के लिए पोषक तत्व बहुत ही जरूरी होते हैं। पोषक तत्व कई प्रकार के होते हैं, जिसमें से एक विटामिन्स भी है। विटामिन मानव शरीर में भरपूर मात्रा में होना चाहिए। बता दें कि विटामिन कई प्रकार के होते हैं, जिसमें से एक विटामिन बी 12 भी होता है, विटामिन बी12 की कमी से शरीर पर इसका बुरा असर पड़ता है, इसकी कमी अधिकतर ही वेजिटेरियन लोगों को ही होती है, क्योंकि नॉन वेज खाने में भर-भर के विटामिन बी 12 होता है, जिसकी वजह से उन्हें विटामिन बी 12 मिल जाता है, लेकिन वेजिटेरियन लोगों को बी 12 के लिए ऐसी चीजों का सेवन करना पड़ता है, जिसमें विटामिन 12 पाया जाए, वेजिटेरियन में बहुत ही कम चीजों में बी 12 होता है। आज हम आपको एक ऐसा घरेलू उपाय बताने जा रहें हैं, जिसे यदि आपने कर लिया तो आपको कभी भी विटामिन बी12 की कमी नहीं होगी।

विटामिन बी12 का घरेलू उपचार (Vitamin B12 Ka Upay)

विटामिन बी12 की कमी का इलाज आसानी से किया जा सकता है, लेकिन यदि इसे नजर अंदाज किया गया तो यह भयानक रूप भी ले सकता है। विटामिन बी12 की कमी को दूर करने के लिए डॉक्टर तरह-तरह की दवाइयां सजेस्ट करते हैं, साथ ही ऐसी चीजों का सेवन करने के लिए भी कहते हैं जिसमें बी 12 पाया जाता है, लेकिन हम आपको इसका एक नेचुरल उपाय बताते हैं, जिसे यदि आपने फॉलो कर लिया तो जीवनभर विटामिन बी 12 की कमी नहीं होगी।


विटामिन बी 12 की कमी को दूर करने के लिए बस आपको अपनी रोजाना की डाइट में एक खास किस्म का ड्रिंक एड करना है, इसके बाद शरीर में विटामिन बी 12 की मात्रा अपने आप सही हो जाएगी। सबसे पहले आपको बादाम, अखरोट और पिस्ता को पानी में थोड़ी देर के लिए भिगोकर रख देना है। इसके बाद एक कप दूध लेना है, उसे मिक्सी जार में डालना है, साथ ही एक चम्मच शहद और सभी भिगोए हुए ड्राई फ्रूट्स को भी मिक्सी जार में डाल देना है, अब इसे पीसना है और छानकर पी लेना है। इस हेल्दी दूध को रोजाना पीने से विटामिन बी 12 की कमी पूरी हो जायेगी। एक महीने में इसका असर आपको दिखने लगेगा, इस खास दूध को कोई भी अपने रोजाना के डाइट में शामिल कर सकता है, क्योंकि यह सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story