×

Health Tips: महिलाओं के लिए संजीवनी बूटी की तरह काम करते हैं ये सुपर सीड्स

3 Super Seeds Benefits: हम आपको यहां तीन ऐसे सुपर सीड्स के बारे में बताने वाले हैं, जिसका सेवन यदि आप रोजाना करना शुरू कर देंगी, तो आपके शरीर की आधी बीमारी भाग जायेगी।

Shivani Tiwari
Published on: 16 April 2024 2:30 AM GMT (Updated on: 16 April 2024 2:30 AM GMT)
3 Super Seeds Benefits
X

3 Super Seeds Benefits (Photo- Social Media)

3 Super Seeds Benefits: आज के दौर में स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है, क्योंकि जिस तरह की लाइफस्टाइल हम जी रहें हैं, उसकी वजह से कम ही उम्र में लोगों को तमाम तरह की बीमारियां घेरे ले रहीं हैं। इसका असर खास तौर पर महिलाओं में देखने को मिल रहा है, उनका डेली का रूटीन इतना बिजी हो गया है कि वे अपना सही देख भाल ही नहीं कर पातीं हैं, रात होते-होते उनके शरीर में बहुत थकान हो जाती है और कुछ को तो बॉडी पेन भी शुरू हो जाता है, यदि आपकी भी दिनचर्या बहुत ही व्यस्त है और खुद की देख भाल के लिए आपके पास समय नहीं बच रहा है, तो हम आपको यहां तीन ऐसे सुपर सीड्स के बारे में बताने वाले हैं, जिसका सेवन यदि आप रोजाना करना शुरू कर देंगी, तो आपके शरीर की आधी बीमारी भाग जायेगी।

महिलाएं जरूर खाएं ये सुपर सीड्स (Three Super Seeds For Women)

महिलाओं को अपने शरीर की देख भाल करने की बहुत अधिक जरूरत होती है, क्योंकि पूरा घर उनके सहारे ही टिका रहता है। महिलाएं सुबह 5 बजे उठ जाती हैं और रात को 11 बजे से पहले उन्हें आराम करने की फुरसत नहीं मिलती। ऐसे में जरूरी है कि वे रोजाना अपने खाने में कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल करें, जिससे उन्हें भरपूर एनर्जी मिले, उन्हें जल्दी थकान न लगे। हालांकि इसके लिए उन्हें कुछ बहुत स्पेशल चीज करने की जरूरत नहीं है, बस रसोई घर में ही मौजूद कुछ सुपर सीड्स को रोजाना के खाने में शामिल कर लें, इससे उन्हें बहुत लाभ मिलेगा।


1. अलिव बीज (Aliv Seeds)

अलिव बीज औरतों की सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें फाइबर, आयरन और विटामिन समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह हीमोग्लोबिन की संख्या को भी बढ़ाता है। इसका सेवन आप लड्डू बनाकर कर सकतीं हैं। आपको अलिव बीज और गुण का लड्डू बनाना है, एक दिन का गैप करते हुए इसे खाना है, बहुत ही लाभ मिलेगा।

2. तिल के बीज (Sesame Seeds)

तिल का बीज भी शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है। यह कैल्शियम से भरपूर होता है, साथ ही इस बीज में विटामिन और फाइबर की भी मात्रा होती है। तिल का सेवन हृदय के लिए अच्छा होता है। इसका सेवन रोजाना कैसे करना है, इसके बारे में बताएं तो तिल के बीच जो ड्राई रोस्ट कर लेना है, फिर इसे रोजाना एक चम्मच, अपने सलाद या फिर खाने में मिलाकर खाना है।

3. मेथी बीज (Methi Seeds)

मेथी का बीज गुणों से भरपूर (Methi Benefits) होता है। सबसे पहले तो यह आपके शुगर लेवल को कंट्रोल करता है, साथ ही यह वेट लॉस में भी मददगार होता है। मेथी दाना का सेवन रोजाना करना चाहिए, लेकिन कैसे करना चाहिए इसके बारे में बताएं तो मेथी को रात में भिगो देना चाहिए, फिर सुबह इसे खाली पेट भी खा सकते हैं, नहीं तो खाने के साथ भी मेथी ले सकते हैं। मेथी दाना के अनगिनत फायदे होते हैं।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story