×

Anaemia Superfoods: शरीर में है खून की कमी, डाइट में शामिल करें ये 5 सुपरफूड्स

Superfoods To Increase Blood: बॉडी में खून कम होना एक आम समस्या बन गई है। खून की कमी का इलाज उसके कारणों पर निर्भर करता है। लेकिन ये सुपरफूड्स खून बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 16 April 2024 3:30 AM GMT (Updated on: 16 April 2024 3:30 AM GMT)
Anaemia Superfoods: शरीर में है खून की कमी, डाइट में शामिल करें ये 5 सुपरफूड्स
X

Anaemia Superfoods (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Foods To Increase Blood: खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से खून की कमी (Khoon Ki Kami) हो जाना एक आम समस्या हो गई है। खून की कमी को मेडिकल भाषा में एनीमिया (Anaemia) भी कहते हैं। शरीर में ब्लड की कमी (Blood Ki Kami) हो जाने से थकान (Tiredness) और कमजोरी (Weakness) जैसी परेशानियां हो सकती हैं। इसके अलावा कई गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं का भी आपको सामना करना पड़ सकता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 58.6% बच्चे, 53.2% लड़कियां और 50.4% गर्भवती महिलाएं एनीमिया (Anaemia In Women In India) का शिकार हैं। बॉडी में खून कम हो जाना कई अन्य वजहों जैसे कुछ बीमारियों, पोषक तत्वों की कमी की वजह से भी हो सकता है। लेकिन कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो खून बढ़ाने में मदद करते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही सुपरफूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे ब्लड की कमी (Superfoods To Increase Blood) को पूरा किया जा सकता है।

खून की कमी के लक्षण (Symptoms of Anemia)

1- थकान और कमजोरी होना

2- त्वचा का पीला पड़ना और सूजन होना

3- सिरदर्द

4- भूख का कम होना या खाने का स्वाद न मिलना

5- चक्कर आना

6- सांस लेने में दिक्कत होना

7- कपकपी के साथ बुखार आना

8- हार्ट बीट का तेज होना या बेचैनी होना

खून की कमी में क्या खाएं (What To Eat In Anaemia)?

वैसे खून की कमी का इलाज उसके कारणों पर निर्भर करता है। लेकिन खानपान में कुछ चीजें शामिल कर आप खून को तेजी से बढ़ा सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी खून की कमी होने पर डाइट में इन चीजों को शामिल करने की सलाह देते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

1- चुकंदर (Beetroot)

शरीर में खून की कमी होने पर चुकंदर खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। यह आयरन, फॉलिक एसिड और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाता है। चुकंदर का जूस या इसे सलाद के रूप में आप खा सकते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

2- अनार (Pomegranate)

अनार, एक ऐसा फल है, जो खून बढ़ाने के लिए ज्यादा जाना जाता है। हीमोग्लोबिन लेवल तेजी से बढ़ाने के लिए आप अनार का सेवन कर सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, विटामिन सी, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फोलेट जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जिसने खाने से खून बढ़ाने में फायदा मिलता है। आप अनार का जूस भी पी सकते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

3- पालक (Spinach)

शरीर में खून की कमी होने पर डॉक्टर हरी सब्जियों खासतौर से पालक को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। आयरन, फोलेट, पोटैशियम और विटामिन ए, के और सी से भरपूर होने के चलते यह लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में सहायता करता है। पालक को सब्जी, सलाद या स्मूदी के रूप में आप डाइट में शामिल कर सकते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

4- दूध और खजूर (Milk And Dates)

खजूर भी खून की कमी को दूर करने में मदद करता है। इसमें कई सारे पोषक तत्वों की मौजूदगी होती है। खजूर का सेवन करने से बॉडी में खून की कमी जल्दी पूरी होती है। इसे आप डेली खाली पेट गर्म दूध के साथ खा सकते हैं। इससे अधिक लाभ मिलेंगे।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

5- मेवे (Dry Fruits)

खून की कमी की स्थिति में मेवे भी बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। बादाम, काजू, पिस्ता विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में सहायक होते हैं। आप डेली आहार में इसे शामिल कर सकते हैं।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन उपायों पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Shreya

Shreya

Next Story