×

Health Tips: शराब से भी ज्यादा नुकसान पहुंचा रही आपकी ये आदत, हो जाएं सतर्क

Health Care Tips: आपके डेली लाइफ रूटीन (Daily Life Routine) की कुछ आदतें आपको इतना हार्म पहुंचा रही हैं, जिनके बारे में आप रूबरू भी नहीं हैं।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 21 April 2024 8:15 AM GMT (Updated on: 21 April 2024 8:15 AM GMT)
Health Tips: शराब से भी ज्यादा नुकसान पहुंचा रही आपकी ये आदत, हो जाएं सतर्क
X

Health Tips (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Side Effects Of Sitting Too Long: आपने शराब-सिगरेट के नुकसानों के बारे में तो सुना होगा। ये सबको ही पता है कि इनका सेवन करना हेल्थ के लिए बहुत हानिकारक है और ये मौत का कारण भी बनते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी कुछ ऐसी आदते (Daily Habits) हैं जो आपको मौत के करीब ले जा सकती हैं। जी हां, आपके डेली लाइफ रूटीन (Daily Life Routine) की कुछ आदतें आपको इतना हार्म पहुंचा रही हैं, जिनके बारे में आप रूबरू भी नहीं हैं। इनमें से एक है कई घंटों तक एक ही जगह पर बैठे रहना (Dangers Of Sitting)। इस एक आदत के चलते आपको एक नहीं बल्कि कई सारे नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। आज हम जानेंगे इन साइड इफेक्ट्स (Sitting Too Long Disadvantages) के बारे में।

अगर आप वर्किंग हैं तो घर या ऑफिस में आपको काम के प्रेशर की वजह से कई घंटों तक एक ही जगह पर बैठकर काम करना पड़ता होगा। कई तरह के प्रोफेशन में घटों तक बैठे रहना पड़ता है, जिसका बड़ा खामियाजा आपकी सेहत को भुगतना पड़ सकता है। वहीं, अगर आप ऐसा अपने आलस (Laziness) की वजह से करते हैं तो ये आदत आपको तुरंत छोड़ने की जरुरत है। क्योंकि हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि ज्यादा देर तक बैठे रहना (Sitting Too Long) हमारी सेहत को एक प्रकार से धूम्रपान या शराब की तरह ही नुकसान पहुंचा रहा है। घंटों एक जगह बैठे रहने से दिल की बीमारी, डिमेंशिया और डायबिटीज जैसी कई गंभीर बीमारियां होने के साथ ही आप मौत (Death) के करीब भी जा सकते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अधिक देर तक बैठे रहने के नुकसान (Sitting Too Long Disadvantages In Hindi)

1- मांसपेशियों में कमजोरी

अगर आप लंबे समय तक एक ही जगह बैठे रहते हैं तो इससे पीठ और पेट की मांसपेशियां ढीली पड़ने लगती हैं। साथ ही कूल्हे और पैरों की मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं। केवल इतना ही नहीं इस आदत के चलते रीढ़ की हड्‍डी (Spinal Cord) के पूरी तरह से सीधी न रहने की संभावना बढ़ जाती है। ज्यादा देर तक बैठने की आदत से एथेरोस्‍क्लेरोसिस का खतरा भी बढ़ जाता है। इस स्थिति में शरीर की नसें सिकुड़ जाती हैं और नसों में ब्लड का प्रवाह रूक जाता है।

2- मोटापा

इसके अलावा आप में मोटापे का भी चांस काफी ज्यादा बढ़ जाता है। अगर आप बहुत अधिक समय तक बैठे रहते हैं तो इससे कैलोरीज कम बर्न होती हैं। इससे एक समय के बाद आपका वजन बढ़ने (Obesity) लगता है। केवल इतना ही नहीं इससे हाई कोलेस्ट्रोल और डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है।

3- दिल की बीमारी

एक स्टडी में सामने आया है कि एक ही जगह पर ज्यादा देर तक बैठने से कार्डियोवैस्कुलर डिजीज यानी दिल से जुड़ी बामरी का खतरा भी बढ़ जाता है। यह आदत हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिमों का कारण बन सकती है।

4- डिमेंशिया

अगर आप ज्यादा देर तक एक ही जगह पर बैठे रहते हैं तो आपमें मस्तिष्क विकारों का भी खतरा बढ़ता है। यहां तक कि आप डिमेंशिया का भी शिकार हो सकते हैं। डिमेंशिया में मस्तिष्क में तंत्रिका कोशिकाओं को नुकसान होता है, जो मस्तिष्क के कई क्षेत्रों में हो सकता है।

5- समय से पहले मृत्यु का खतरा

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि जो लोग लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहते हैं, उनमें समय से पहले मृत्यु होने की संभावना बढ़ जाती है। एक रिसर्च में सामने आया है कि ज्यादा देर तक बैठने वालों को मौत का खतरा अन्य लोगों की तुलना में 16 प्रतिशत अधिक होता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

क्या करें?

ऐसे में जरूरी है कि आप समय-समय पर ब्रेक लेकर स्ट्रेचिंग करें और थोड़ा टहल लें। योग व एक्सरसाइज भी अपने रूटीन का हिस्सा बनाएं, ताकि वजन कंट्रोल रखने के साथ ही स्ट्रेन्थ को बढ़ाया जा सके। एक्सपर्ट का भी कहना है कि हर घंटे में कम से कम 5-10 मिनट के लिए आपको जरूर उठना चाहिए। इसके साथ ही मसल्स को स्ट्रेच करने पर भी ध्यान दें।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Shreya

Shreya

Next Story