×

Pitta Problem: आपको भी आता है बहुत गुस्सा, कहीं इस बीमारी का संकेत तो नहीं?

Home Remedy For Pitta: आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं कि बढ़े हुए पित्त के लक्षण क्या हैं और इससे कैसे बचा जा सकता है।

Shivani Tiwari
Published on: 28 April 2024 5:15 AM GMT (Updated on: 28 April 2024 5:15 AM GMT)
Home Remedy For Pitta
X

Home Remedy For Pitta (Photo- Social Media)

Home Remedy For Pitta: पित्त बढ़ना आज के समय में बेहद ही कॉमन समस्या है, क्योंकि जब व्यक्ति के खान पान में जरा भी लापरवाही करता है तो शरीर में पित्त की मात्रा बढ़ जाती है। शरीर में पित्त बढ़ना मतलब पेट संबंधी तमाम बीमारियों को न्योता देना है, जी हां! क्योंकि बढ़े हुए पित्त की वजह से पाचक अग्नि कमजोर हो जाती है, जिसकी वजह से खाई हुई चीजों के पचने में दिक्कत आती है। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं कि बढ़े हुए पित्त के लक्षण क्या हैं और इससे कैसे बचा जा सकता है।

बढ़े हुए पित्त का लक्षण (Pitta Symptoms)

जब किसी व्यक्ति का पित्त बढ़ जाता है तो उसे कई तरह की समस्याओं से गुजरना पड़ता है। जिस व्यक्ति का पित्त बढ़ता है उसे गर्मी बहुत अधिक लगती है। पसीना बहुत अधिक होता है और उससे बदबू भी आती है। गर्मी में बाहर निकलने से रेशेज हो जाते हैं। हीट स्ट्रोक हो जाता है। भूख कम लगती है। पिंपल्स निकलते हैं। गुस्सा भी बहुत अधिक आता है। ये सब शरीर में बढ़े हुए पित्त के लक्षण है, जिसे भी इस तरह की समस्या हो रही हो, वे समझ जाएं कि उनका पित्त बढ़ गया है।


पित्त बढ़ने का कारण (Pitta Reason)

पित्त बढ़ने का कारण यह है कि शरीर के अंदर गर्मी बढ़ जाती है, जब व्यक्ति बहुत अधिक मसालेदार भोजन करता है, या कई दिनों तक लगातार जंक फूड का सेवन करता है, या फिर मोबाइल और लैपटॉप में ज्यादा समय बिताता है, दोपहर 12 बजे सो कर उठ रहें हैं तो इन वजहों से पित्त इनबैलेंस होता है।

पित्त कंट्रोल करने के उपाय (Food To Balance Pitta)

पित्त को कंट्रोल करने के लिए आपको अपना डाइट सही कारण पड़ेगा, यदि खान पान सही हुआ तो पित्त अपने आप कंट्रोल हो जायेगा। पित्त को कंट्रोल करने के लिए आपको बहुत अधिक तीखा और तला भुना नहीं खाना है, आम से भी दूर रहना है, खट्टी चीजें भी नहीं खानी है और ड्राई फ्रूट्स भी नहीं खाना है। पित्त की बीमारी को दूर भगाने के लिए आप हरी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं, सीजनल फ्रूट्स खा सकते हैं, घर की बनी हुई मिठाई खा सकते हैं। यहां देखें वीडियो -

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story