×

New Born Baby Tips: क्या आपके बच्चे को बन रही गैस? ऐसे मिलेगा जल्द आराम

New Born Baby Health Tips: हम आपको बताने वाले हैं कि जब नवजात शिशु को गैस बने तो मांओं को क्या उपचार करना चाहिए।

Shivani Tiwari
Published on: 24 April 2024 6:13 AM GMT
New Born Baby Health Tips
X

New Born Baby Health Tips (Photo- Social Media)

New Born Baby Health Tips For Gas: नवजात शिशु फूलों की तरह बेहद नाजुक होते हैं, उनका बहुत ही ध्यान रखना पड़ता है, क्योंकि जरा सी भी लापरवाही हुई तो बेबी को नुकसान पहुंच सकता है। जो कपल पहली बार माता-पिता बनते हैं, उनके लिए हर चीज नई होती है, बहुत सी चीजों के बारे में तो उन्हें पता भी नहीं होता। नवजात बच्चों को सबसे बड़ी प्रॉब्लम ये होती है कि उन्हें गैस बहुत बनती है, जी हां! लेकिन पेरेंट्स समझ ही नहीं पाते कि बेबी रो किसलिए रहा है, लेकिन ज्यादातर ऐसा माना जाता है कि जब भी बेबी की गैस बनती है या पेट में कुछ दिक्कत होती है तो वो रोने लग जाता है, यहां हम आपको बताने वाले हैं कि जब नवजात शिशु को गैस बने तो मांओं को क्या उपचार करना चाहिए।

नवजात शिशु को गैस से राहत दिलाने का उपाय (Home Remedies For Baby Gas)

छोटे बच्चों को बहुत ही जल्द गैस (Baby Care Tips) बन जाती है, अब वे इतने छोटे होते हैं कि अपना दर्द हमसे बता नहीं पाते और बस रोना शुरू कर देते हैं, जैसे-जैसे दर्द बढ़ता है उनका रोना भी बढ़ता जाता है, पेरेंट्स को समझ नहीं आता कि वे बेबी के दर्द को ठीक करने के लिए कौन सा उपाय करें ? आइए आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खा बताते हैं, जिससे बच्चे को जल्द से जल्द ही गैस की समस्या से राहत मिल जायेगी।


पेट को सहलाएं

यदि बेबी के पेट में गैस बनीं है तो आप धीरे-धीरे बेबी को पेट को सहलाए, इससे बेबी को आराम मिलेगा। ध्यान रखें कि क्लॉक और एंटी क्लॉक वाइज दोनों ही तरह से हाथों को सहलाना है।

अजवाइन की मदद लें

नवजात शिशुओं को अजवाइन तो दिया नहीं जा सकता, ऐसे में उनके लिए बेस्ट रहेगा कि अजवाइन की पोटली बनाकर, इससे बच्चे के पेट को सेके। दर्द से राहत मिलेगी।

हींग भी करेगा फायदा

इसके अलावा आप हींग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जानते होंगे कि पेट दर्द और गैस की समस्या के लिए हींग कितना लाभकारी होता है, ऐसे में यदि हींग को गरम पानी में डालकर बच्चे की नाभी में लगाए तो उससे उन्हें काफी फायदा होगा।


नवजात शिशु को गैस न बनें, इसके लिए जरूरी है कि उसे दूध पिलाने के तुरंत बाद ही डकार जरूर दिलाए, इससे बच्चे को गैस नहीं बनेगी।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story