×

Lack of Sleep: अनिद्रा भी हो सकती है मोटापे की वजह, अच्छी नींद के लिए अपनाएं ये आदतें

Acchi Neend Ke Upay: नींद की कमी की वजह से व्यक्ति को मोटापे की समस्या हो सकती है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जो बेहतर नींद को बढ़ावा देने में कारगर हैं।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 18 April 2024 2:45 AM GMT (Updated on: 18 April 2024 2:45 AM GMT)
Lack of Sleep: अनिद्रा भी हो सकती है मोटापे की वजह, अच्छी नींद के लिए अपनाएं ये आदतें
X

Lack of Sleep (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Lack of Sleep Side Effects: रात में अच्छी और पर्याप्त नींद (Good Sleep) लेना सेहतमंद रहने के लिए बेहद जरूरी है। अगर नींद की कमी (Lack of Sleep) होने लगे तो कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं (Health Issues) होने लगती हैं। आजकल की लाइफस्टाइल ही कुछ ऐसी हो गई है कि लोग रातभर जागकर फोन चलाना या टीवी, लैपटॉप में फिल्में व वेब सीरीज देखना पसंद करते हैं। लगातार स्लीपिंग पैटर्न (Sleeping Pattern) पर असर पड़ने से अनिद्रा (Insomnia) की समस्या होने की संभावना बढ़ जाती है। नींद न आने की वजह से कई तरह की हेल्थ से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure), डायबिटीज (Diabetes), डिप्रेशन (Depression) और मोटापा (Obesity) जैसी गंभीर बीमारियां शामिल है।

जी हां, नींद न आने की समस्या से आपमें वजन बढ़ने (Weight Gain) की समस्या हो सकती है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर नींद की कमी और वजन बढ़ने में क्या संबंध है? दरअसल, नींद की कमी शरीर में हार्मोन असंतुलन पैदा करती है जो अधिक खाने और वजन बढ़ने को बढ़ावा देती है। कई रिसर्च में सामने आया है कि लंबे समय तक आपकी नींद की कमी या अनिद्रा (Insomnia) की समस्या होने से आपका वजन अनियंत्रित रूप से बढ़ सकता है। लेप्टिन और घ्रेलिन ऐसे हार्मोन हैं जो आपकी भूख और परिपूर्णता को नियंत्रित करते हैं। वहीं, जब आपकी पर्याप्त नींद पूरी नहीं होती है तो इन हार्मोनों का उत्पादन इस तरह से बदल जाता है कि भूख की भावनाएं बढ़ जाती हैं। ऐसे में वजन भी बढ़ने लगता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अच्छी नींद के लिए उपाय (Home Remedies For Good Sleep)

अब जब आप जान गए हैं कि नींद की कमी (Nind Ki Kami) से न केवल मोटापा (Motapa) बढ़ सकता है, बल्कि अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं, तो जरूरी है कि आप ये भी जान लें कि अच्छी नींद के लिए क्या उपाय करने चाहिए। हालांकि ये भी बताते चलें कि नींद न आने की वजह आपके लाइफस्टाइल ही नहीं बल्कि कई अन्य वजहों से भी हो सकती है। ऐसे में अपने डॉक्टर से जरूर परामर्श करें, ताकि नींद न आने की वजह (Insomnia Causes) का पता चल सके। चलिए अब हम जान लेते हैं उन उपायों के बारे में जो अच्छी नींद (Acchi Neend Ke Upay) में मददगार होते हैं।

1- सोने का समय करें तय

सबसे पहले जरूरी है कि आप अपने सोने और जागने का समय तय करें। ये चीज बहुत जरूरी है अच्छी और पर्याप्त नींद के लिए। छुट्टियों और ऑफ के दिन भी यही तरीका अपनाना चाहिए कि अपने तय समय पर ही सोने जाएं और वक्त से ही उठें।

2- सोने की जगह करें तय

इसके साथ ही अपने सोने की जगह तय कर लें। जगह बार-बार बदलने से भी नींद न आने की समस्या होने लगती है। ऐसी जगह को चुनें, जो आरामदायक और शांत हो। ऐसी जगहों पर न सोएं जहां शोर या उस कमरे में लोगों का बार-बार आना-जाना हो। सोने से पहले उस जगह को साफ कर लें और बिखरी हुई चीजों को समेट दें।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

3- न करें इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का इस्तेमाल

सोने के कुछ देर पहले ही अपने आप को स्थिर कर लें। न अपने फोन का इस्तेमाल करें और न ही अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, जैसे टीवी, टैबलेट, लैपटॉप आदि। बल्कि सोने से पहले कुछ ऐसे आसन कर लें जो दिमाग को सुकून दें। आप कोई किताब भी पढ़ सकते हैं या फिर सुकून भरा संगीत सुन सकते हैं। इससे अच्छी नींद आती है।

4- थकने वाले काम न करें

सोने के तुरंत समय पहले या रात में गहन शारीरिक गतिविधि करने से बचना चाहिए। साथ ही सोने के समय पर व्यायाम करने और खेलने से भी बचें। दरअसल, कई बार थकान की वजह से भी रात में नींद नहीं आती है या टूट-टूटकर आती है।

5- सोने से पहले इन चीजों का न करें सेवन

सोने से पहले ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जो अच्छी नींद को बढ़ावा दे। हमेशा डिनर को हल्का रखें। रात में दूध पीना भी अच्छा होता है। लेकिन ऐसी खाद्य और पेय पदार्थों का सेवन करने से बचें, जिनमें कैफीन होता है। क्योंकि इसकी वजह से नींद में काफी बाधा आती है। सुनिश्चित करें कि रात के खाने में शक्कर की अधिक मात्रा न हो।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन उपायों पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Shreya

Shreya

Next Story