×

Methi Ke Fayde: शरीर के किसी भी हिस्से में है दर्द, इस नुस्खा से हो जाएगा छू मंतर

Methi Dana Ke Fayde: आज हम अपने रीडर्स को यहां बताने वाले हैं कि वे किस तरह शरीर के किसी भी अंग के दर्द को चुटकियों में गायब कर सकते हैं|

Shivani Tiwari
Published on: 24 April 2024 6:13 AM GMT
Methi Dana Ke Fayde
X

Methi Dana Ke Fayde (Photo- Social Media)

Methi Dana Ke Fayde: हमारे रसोई घर में कई ऐसी चीजें पाईं जाती हैं, जिससे बड़ी से बड़ी बीमारियों का इलाज भी किया जा सकता है, जी हां! तभी तो आज जब आपको कुछ समस्या होती होगी तो यकीनन दादी या नानी कुछ न कुछ घरेलू उपचार जरूर बताती होंगी, क्योंकि वे अपने समय में ऐसे ही अपनी बीमारियों का घरेलू इलाज करतीं थीं, उन्हें डॉक्टर के सलाह की जरूरत ही नहीं पड़ती थी, लेकिन आज का जमाना कुछ ऐसा है कि लोग छोटी मोटी बीमारियों का इलाज घरों में करने के बजाय डॉक्टर के पास ही दौड़े चले जाते हैं या फिर मेडिकल स्टोर से दवा लेकर खा लेते हैं। आज हम अपने रीडर्स को यहां बताने वाले हैं कि वे किस तरह शरीर के किसी भी अंग के दर्द को चुटकियों में गायब कर सकते हैं, जी हां! आइए फिर शुरू करते हैं।

बॉडी पेन के लिए अपनाएं घरेलू नुस्खा (Home Remedies For Body Pain)

बॉडी पेन तो आज के समय में कॉमन बीमारी है, जब किसी दिन व्यक्ति को ज्यादा काम पड़ जाता है, हेक्टिक डे होता है तो आम तौर पर इंसान को बॉडी पेन होने लग जाता है, या फिर किसी अन्य कारणवश जब व्यक्ति की बॉडी का कोई भी अंग दुखता है तो दर्द कम करने के लिए व्यक्ति दवा खाना ही उचित समझता है, लेकिन शायद वो यह भूल जाता है दर्द की दवा शरीर के लिए कितनी हानिकारक होती है, वो भले ही शरीर का दर्द कम कर देती है, लेकिन इससे लीवर भी डैमेज हो सकता है, इस वजह से यदि आप शरीर के दर्द के लिए घरेलू उपाय (Home Remedy For Body Pain) ही करें तो ज्यादा अच्छा रहेगा। चलिए आपको एक जबरदस्त टोटका बताते हैं।


मेथी दाना से दूर होगा दर्द (Methi Dana Benefits)

यदि आपकी बॉडी का कोई भी अंग दुख रहा हो, तो इसके लिए मेथी दाना (Fenugreek Seeds) का प्रयोग करना चाहिए, इससे आपका दर्द छू मंतर हो जायेगा। जी हां! मेथी दाना शरीर के दर्द से छुटकारा पाने के लिए बहुत ही लाभदायक है। अब यदि आपको बताएं कि मेथी दाना का उपयोग कैसे करना है तो बॉडी की जिस भी जगह पर दर्द हो रहा हो, वहां पर आपको 4 से 5 मेथी दाना रखना है और किसी कपड़े या पट्टी से 15 मिनट के लिए बांध लेना है, बस ऐसा करने से कुछ ही समय में आपका दर्द गायब हो जायेगा।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story