×

Kids Diet: गर्मियों में फुर्तीले बनेंगे बच्चे, बस लंच में शामिल करें ये चीजें

Healthy Lunch For Kids: गर्मियों में बच्चों की एक्टिविटी पर ब्रेक लगाने से ज्यादा अच्छा है, आप उनकी डाइट हेल्दी रखें। इससे उनकी इम्यूनिटी मजबूत होगी और वह लू से भी बचे रहेंगे।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 15 April 2024 6:45 AM GMT (Updated on: 15 April 2024 6:46 AM GMT)
Kids Diet: गर्मियों में फुर्तीले बनेंगे बच्चे, बस लंच में शामिल करें ये चीजें
X

Kids Diet In Summer (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Healthy Diet For Kids In Summer: गर्मियों के दिन शुरू हो गए हैं। समर (Summer Diet) में डाइट का खास ख्याल रखना और भी जरूरी हो जाता है। खासतौर से बच्चों के आहार (Kids Diet In Summer) पर विशेष ध्यान देना चाहिए। चिलचिलाती धूप में स्कूल जाना तो जरूरी ही होता है। साथ ही उन्हें खेलने-कूदने से भी कोई नहीं रोक पाता। गर्मी के दिनों में बच्चों की एक्टिविटी पर ब्रेक लगाने से ज्यादा अच्छा होगा कि आप उनकी डाइट में हेल्दी फूड आइटम्स को शामिल करें। इससे उनकी इम्यूनिटी (Immunity) स्ट्रॉन्ग होगी, जिससे वह कम बीमार पड़ेंगे। गर्मियों में आपने देखा होगा कि बच्चे स्कूल में प्रेयर करते समय या ग्राउंड में खेलते समय तेज धूप के चलते अचानक बीमार पड़ जाते हैं। लेकिन पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को खाने से वह कम बीमार पड़ेंगे।

बच्चों के लंच में पैक करें ये हेल्दी चीजें (Healthy Lunch For Kids)

आज हम आपको कुछ ऐसे फूड आइटम्स (Food Items) के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आप अपने बच्चे को लंच में दे सकती हैं। ये फूड्स उन्हें गर्मियों में लू से बचाने में भी मदद करेंगे।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

1- सत्तू का पराठा (Sattu Paratha)

गर्मी के दिनों में सत्तू (Sattu) का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। सत्तू पाचन तंत्र को हेल्दी बनाता है और पेट संबंधित बीमारियों को दूर रखता है। इतना ही नहीं गर्मी के मौसम में सत्तू शरीर को ठंडा रखने का भी काम करता है। ऐसे में आप अपने बच्चे के लंच में सत्तू की ड्रिंक या सत्तू के पराठे शामिल कर सकते हैं। सत्तू का सेवन करने से बच्चे लू से भी बचे रहेंगे।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

2- डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products)

समर में दूध से बने खाद्य पदार्थ यानी डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products In Diet) को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। ये प्रोटीन का बढ़िया सोर्स होते हैं। ऐसे में आप अपने बच्चे की डाइट में पनीर, दही, घी, मक्खन जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं। लंच में पैक करने के लिए पनीर के पराठे भी बेहतरीन ऑप्शन है। इसके अलावा उनकी डाइट में दूध को भी शामिल करें।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

3- फ्रूट्स (Fruits)

आप लंच के साथ फ्रूट्स भी दे सकते हैं, ये बच्चे की इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करेंगे। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, गर्मी के दिनों में बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए सिट्रस फ्रूट बेस्ट रहते हैं। फलों को डाइट में शामिल करने से उनके शरीर में विटामिन-सी, विटामिन-ए, पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्वों की पूर्ति होगी। इससे वह हाइड्रेटेड रहेंगे और फल खाने से उनका पेट भी ठंडा रहेगा। इसके अलावा गर्मियों में हरी सब्जियों का सेवन करने से शरीर ठंडा बना रहता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

4- जूस (Fruit Juice)

गर्मियों के मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। हाइड्रेटेड रहने के लिए बच्चे पूरे दिन केवल पानी नहीं पी सकते। इसके लिए आप लंच के साथ बच्चे को फलों का जूस भी दे सकते हैं। जूस वह मन से पी भी लेंगे और यह उनकी सेहत के लिए काफी अच्छा भी होगा।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

5- पुदीना से बनी चीजें (Mint)

गर्मियों के मौसम में लू से बचाने और शरीर को ठंडा रखने में पुदीना भी मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए बच्चों को आप पुदीना की चटनी या पुदीना का पराठा दे सकती हैं। पनीर के साथ पुदीना को मिलाकर आप पराठा तैयार कर सकती हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

6- आटे से बने नूडल्स और पास्ता (Wheat Noodles And Pasta)

बच्चों को पास्ता और नूडल्स जैसी चीजें खूब पसंद आती हैं। लेकिन मैदा का ज्यादा सेवन उनकी सेहत पर बुरा असर डालता है। हालांकि बच्चों की खुशी के लिए मां-बाप उन्हें अनहेल्दी खाना दे ही देते हैं। लेकिन आप हेल्दी वर्जन में उन्हें नूडल्स और पास्ता बनाकर दे सकती हैं। गेहूं के आटे से बना होने के कारण यह हेल्दी भी होगा और लंच में बच्चे पास्ता या नूडल्स देखकर खुश भी हो जाएंगे।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

7- दही और खीरा (Curd And Cucumber)

शरीर को ठंडा रखने के लिए बच्चों के टिफिन में दही और खीरा भी पैक करके दे सकती हैं। दही और खीरा दोनों ही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इन चीजों का भी रखें ख्याल (What To Avoid In Summers)

- गर्मियों के मौसम में बच्चों को ज्यादा तली भुनी चीजों से दूर रखें।

- उन्हें बासी खाना न दें। इससे पाचन संबंधी परेशानियां होने का खतरा रहता है।

- जंक फूड, प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड भी उन्हें देने से बचें।

- बच्चों को घर का बना खाना खिलाना ही सही रहेगा।

- एक दिन में उन्हें 250 ml से ज्यादा दूध न दें।

- अपने बच्चों को गर्मी के मौसम में खूब पानी पीने को कहें।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। न्यूजट्रैक इसकी पुष्टि नहीं करता है। ऐसे में इनका पालन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Shreya

Shreya

Next Story