×

ICMR Report: आईसीएमआर रिपोर्ट - खाना बनाने के लिए सबसे बढ़िया हैं मिट्टी के बर्तन

ICMR Report: आईसीएमआर ने उन बर्तनों पर भी सुझाव दिए जो उपयोग में सुरक्षित हैं। खाना पकाने के लिए एयर-फ्रायर और ग्रेनाइट-लेपित बर्तनों (बिना टेफ्लॉन कोटिंग के) के उपयोग को बढ़ावा दिया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 9 May 2024 2:20 PM GMT
ICMR Report - Earthen utensils are best for cooking
X

आईसीएमआर रिपोर्ट - खाना बनाने के लिए सबसे बढ़िया हैं मिटटी के बर्तन: Photo- Social Media

ICMR Report: भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने 2024 की आधुनिक खान-पान की आदतों के अनुरूप भारतीयों के लिए आहार दिशानिर्देश जारी किए हैं। ये गाइडलाइन्स 13 साल बाद अपडेट की गईं हैं।

हैदराबाद स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन (एनआईएन) के शोधकर्ताओं द्वारा तैयार किए गए आधुनिक आहार दिशानिर्देश विशेष रूप से लोगों को शारीरिक रूप से सक्रिय रहने, नियमित व्यायाम करने, नमक का सेवन सीमित करने, उच्च वसा, चीनी और अल्ट्रा-प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को कम करने और पेट का मोटापा, अधिक वजन और समग्र मोटापा की रोकथाम के लिए कदम उठाने की सलाह देते हैं। रिपोर्ट में एनआईएन ने 17 आहार दिशानिर्देश तैयार किए हैं जो स्वस्थ आहार पर विशेष ध्यान देने के साथ सभी आयु समूहों में स्वास्थ्य संवर्धन और बीमारी की रोकथाम पर जोर देते हैं।

बर्तनों का भी रखें ख्याल

आईसीएमआर ने उन बर्तनों पर भी सुझाव दिए जो उपयोग में सुरक्षित हैं। खाना पकाने के लिए एयर-फ्रायर और ग्रेनाइट-लेपित बर्तनों (बिना टेफ्लॉन कोटिंग के) के उपयोग को बढ़ावा दिया है। एनआईएन ने कहा कि मिट्टी के बर्तन सबसे सुरक्षित कुकवेयर हैं क्योंकि वे पर्यावरण के अनुकूल हैं, कम तेल की आवश्यकता होती है और पोषण बनाए रखते हैं।

इसमें 170 डिग्री तापमान से ऊपर नॉन-स्टिक पैन का उपयोग करने के खिलाफ चेतावनी दी गई है और क्षतिग्रस्त या घिसे-पिटे कोटिंग वाले पैन को त्यागने के लिए कहा गया है। साथ ही एल्यूमीनियम और लोहे के कंटेनरों में अम्लीय और गर्म खाद्य पदार्थों को संग्रहीत न करने की सलाह दी गई है, पीतल और तांबे के बर्तनों को अपवाद बनाया गया है। इसने स्टेनलेस स्टील की वस्तुओं को भी सुरक्षित माना क्योंकि वे लीक नहीं करतीं।

आईसीएमआर ने माइक्रोवेव में खाना पकाने के बारे में मिथक को भी खारिज कर दिया, जिसमें कहा गया कि माइक्रोवेव खाना पकाने की तुलना में पारंपरिक खाना पकाने से तैयार भोजन की पोषण गुणवत्ता में न्यूनतम अंतर होता है।

इसके अतिरिक्त, उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि माइक्रोवेव किसी भी अन्य खाना पकाने की विधि की तुलना में अधिक विटामिन और खनिज बरकरार रखते हैं, क्योंकि प्रक्रिया के दौरान पोषक तत्वों का कोई रिसाव नहीं होता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story