×

Angur Khane ke Fayde: अंगूर के फायदे क्या-क्या हैं ?

Benefits Of Grapes: अंगूर पोटेशियम,कैल्शियम,मैग्नीशियम, और सोडियम जैसे मिनरल्स से भरपूर होते है यहीं कारण है की अंगूर को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद सुपर फूड्स की श्रेणी में रखा गया है

Network
Newstrack Network
Published on: 18 April 2024 6:08 AM GMT
Benefits Of Grapes
X

Benefits Of Grapes

Benefits Of Grapes: अंगूर में पर्याप्त मात्रा में कैलोरी, फाइबर और विटामिन सी, ई पाया जाता है। अंगूर के लाजवाब स्वाद से तो हम सभी परिचित हैं । लेकिन कम ही लोगों को पता होता है कि ये सेहत का खजाना भी है। अंगूर एक ऐसा फल है जिसे आप साबुत खा सकते हैं। इनसे न तो छिलका उतारने का झंझट और न ही बीज का निकालने का। वैसे स्वास्थ्य के लिहाज से इसके कई फायदे हैं। आमतौर पर अंगूर दो तरह के होते हैं, हल्के हरे रंग के और काले रंग के। अंगूर को एक विशेष प्रक्रिया के तहत सुखाकर किशमिश का रूप भी दिया जाता है।

अंगूर में पर्याप्त मात्रा में कैलोरी, फाइबर और विटामिन सी, ई पाया जाता है।सर्दी और गर्मी दोनों मौसम में खाए जाने वाला अंगूर कई प्रकार का होता है जैसे-लाल अंगूर, हरा अंगूर, काला अंगूर आदि । अंगूर खाने के फायदे बहुत है क्योकि अंगूर में विटामिन A, K, C के साथ-साथ विटामिन B6 भी पाया जाता है। अंगूर पोटेशियम,कैल्शियम,मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और सोडियम जैसे मिनरल्स से भरपूर होते है यहीं कारण है की अंगूर को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद सुपर फूड्स की श्रेणी में रखा गया है। अंगूर के सेवन से पाचन तंत्र स्वस्थ रहने की समस्या से निजात मिलने जैसे कई फायदे होते हैं। इसलिए अंगूर का सेवन स्वास्थ्य के लिए उपयोगी होता है।

अंगूर के औषधीय गुण

मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए भी अंगूर बेहद फायदेमंद है। ये ब्लड में शुगर के लेवल को कम करने का काम करता है। इसके अलावा ये आयरन का भी एक बेहतरीन माध्यम है।माइग्रेन के दर्द से जूझ रहे लोगों के लिए अंगूर का रस पीना बहुत फायदेमंद होता है. कुछ समय तक अंगूर के रस का नियमित सेवन करने से इस समस्या से निजात पाई जा सकती है।

दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए भी ये विशेष रूप से फायदेमंद है।

प्रतिदिन 50 ग्राम अंगूर खाने से जुकाम से छुटकारा मिल जाता है।

अंगूर खाने से ब्‍लड प्रेशर भी सामान्य रहता है।

अंगूर खाने से रक्तचाप नियंत्रित रहता है।

अंगूर खाने से कब्ज से आराम मिलता है।

चेचक के रोगी को अंगूर खिलाने से आराम मिलता है।

हृदय में दर्द हो तो अंगूर का आधा कप रस पीने से आराम मिलता है।

अंगूर को नमक, काली-मिर्च के साथ खाने से कब्ज में लाभ होता है।

आधे सिर के रोगी को जिसमें दर्द सूर्योदय से पहले प्रारम्भ होता है। सूर्य के साथ ही बढ़ता जाता है। इस स्थिति में आधा कप अंगूर का रस सूर्योदय से पहले पीने से सिरदर्द ठीक हो जाता है।

गुर्दे के दर्द में अंगूर के ताजा पत्ते लगभग 50 ग्राम पानी में पीसकर थोड़ा नमक मिलाकर छान लें रोगी को पिलाने से दर्द में लाभ होता है।अगर आपको भूख नहीं लगती है और इस वजह से ही आपका वजन नहीं बढ़ पा रहा है तो भी आप अंगूर के रस का सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से कब्ज की समस्या तो दूर होती ही है, साथ ही भूख भी लगने लग जाती है।ब्लड की कमी को दूर करने के लिए एक गिलास अंगूर के जूस में 2 चम्मच शहद मिलकार पीने से खून की कमी दूर हो जाती है। यह हीमोग्लोबिन को भी बढ़ाता है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story