×

Health Tips: खून की कमी को पूरा करते हैं ये 5 सुपर फूड्स

5 Foods To Improve Hemoglobin: आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे जल्द से जल्द खून की कमी को दूर कर सकते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 17 May 2024 7:45 AM GMT (Updated on: 17 May 2024 7:45 AM GMT)
Hemoglobin Ka Upay
X

Hemoglobin Ka Upay (Photo- Social Media) 

Hemoglobin Badhane Ka Gharelu Nuskha: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत का अच्छे से ध्यान रख पाना बहुत मुश्किल होता है, हर कोई काम में इतना व्यस्त हो गया है कि लोग पौष्टिक खाने की जगह ऐसे चीजें खाते हैं, जिनमें जरा भी पोषक तत्व नहीं होते, सिर्फ पेट भरने के लिए लोग या तो जंक फूड खा लेते हैं, या फिर बाहर ही डिनर कर लेते हैं, बाहर का खाना सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता। सेहत की अच्छी तरह से देख भाल नहीं की जाती है तो शरीर को तमाम तरह की बीमारियां घेर लेती हैं, यही नहीं शरीर में खून की कमी भी हो जाती है। शरीर में खून की कमी होने की वजह से कई तरह की शारीरिक परेशानी होने लग जाती है, आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे जल्द से जल्द खून की कमी को दूर कर सकते हैं।

इन 5 फूड्स का सेवन बढ़ा देगा खून (5 Foods To Improve Hemoglobin)

खून की कमी कहें या फिर हीमोग्लोबिन की कमी कहें, दोनों बात एक ही है। हीमोग्लोबिन की कमी अक्सर ही लोगों को हो जाती है, जब भी किसी व्यक्ति को हीमोग्लोबिन की कमी होती है तो उसे कमजोरी महसूस होना, चक्कर आना, बहुत जल्द थकान लगना और चिड़चिड़ापन होना जैसी समस्या होती है, यदि आपमें में इस तरह के सिम्पटम्स दिख रहें हैं तो एक बार जरूरी अपना चेकअप करा लें। वैसे बता दें कि हीमोग्लोबिन की कमी को आसानी से दूर किया जा सकता है, बस आपको रोजाना इन पांच चीजों को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लेना है, इससे आपके हीमोग्लोबिन की मात्रा बराबर हो जायेगी। यहां देखें लिस्ट -


1. गुण

शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए गुण एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत होता है, इसका सेवन यदि आप रोजाना करना शुरू कर देंगे तो इससे जल्द ही शरीर में खून की मात्रा बढ़ जाएगी।

2. अनार

अनार के अनगिनत फायदे होते हैं, यह भी एक ऐसा फल होता है, जो तेजी से खून बढ़ाता है। अनार में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर में हीमोग्लोबिन तेजी से बढ़ाने में मददगार होते हैं।

3. किवी

किवी की भी गिनती उन फलों में की जाती है, जो पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। किवी खाने में भले ही अच्छा नहीं लगता, लेकिन इसके फायदे जानकर आप हैरान ही रह जायेंगे। जिन लोगों में हीमोग्लोबिन की कमी होती है, उन्हें किवी जरूर खाना चाहिए।

4. पालक

पालक भी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होती है, पालक में एक से एक बेहतरीन पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं, उन व्यक्तियों को पालक का सेवन जरूर करना चाहिए, जिन्हें खून की कमी होती है।

5. ब्रोकली

ब्रोकली में आयरन और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर में खून बनाने में मददगार होते हैं। जिन भी व्यक्तियों को हीमोग्लोबिन की कमी होती है, उन्हें इन पांच फलों का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि इनके सेवन से बहुत ही जल्द शरीर में खून की मात्रा बराबर हो जाती है।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story