×

Heeramandi: क्या है हीरामंडी का इतिहास? जहां रानियों जैसा था तवायफों का रुतबा

Web Series Heeramandi: संजय लीला भंसाली की मोस्ट अवेडेट वेब सीरीज 'हीरामंडी' की रिलीज का फैंस को बेसब्री से इंतजार है, लेकिन क्या आप जानते हैं 'हीरामंडी' पर बनने वाली इस सीरीज के पीछे का इतिहास क्या है?

Ruchi Jha
Written By Ruchi Jha
Published on: 28 March 2024 7:41 AM GMT
Sanjay Leela Bhansali Web Series Heeramandi
X

Sanjay Leela Bhansali Web Series Heeramandi (Image Credit: Social Media)

Sanjay Leela Bhansali Web Series Heeramandi: संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) इन दिनों अपनी मोस्ट अवेडेट वेब सीरीज 'हीरामंडी' को लेकर काफी चर्चा में हैं। इस सीरीज को लेकर फैंस के बीच काफी तगड़ा क्रेज देखने को मिल रहा है। सोशल मीडिया पर #HeeramandiKabReleaseHoga भी खूब ट्रेंड कर रहा है। दरअसल, 'हीरामंडी' एक रियल बेस्ड स्टोरी है। ऐसे में दर्शक जानना चाहते हैं कि 'हीरामंडी' पर बनने वाली इस सीरीज की असल कहानी क्या है? 'हीरामंडी' नाम की ये जगह आखिर कहां है और इसका इतिहास क्या है? तो आइए आज हम आपको इसकी विस्तार से जानकारी देते हैं।

कहां है 'हीरामंडी'? (Where is Heeramandi)

संजय लीला भंसाली जिस कहानी को दर्शकों के सामने लेकर आ रहे हैं, वो भारत की नहीं बल्कि हमारे पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की कहानी है। 'हीरामंडी' कोई काल्पनिक नाम नहीं है बल्कि ये जगह पाकिस्तान स्थित लाहौर का रेडलाइट एरिया (Heera Mandi Kaha Hai) है। इस मंडी में एक समय पर हीरे, जेवरात भी बिका करते थे, लेकिन कुछ लोगों का कहना है कि इस मंडी का नाम हीरामंडी इसलिए पड़ा क्योंकि यहां हीरे, जेवरात बिका करते थे। हालांकि, ऐसा कुछ नहीं है। दरअसल, इस जगह का नाम सिख महाराज रणजीत सिंह के मंत्री हीरा सिंह के नाम पर रखा गया था। यहां पर हीरा सिंह ने पहले अनाज मंडी का निर्माण किया था, लेकिन बाद में यहां पर तवायफ़ों का बसेरा हो गया।


क्या है 'हीरामंडी' की असल कहानी? (Heeramandi Real Story In Hindi)

'हीरामंडी' की असल कहानी के बारे में अगर बात करें, तो मुग़लकाल के दौरान यहां पर अफगानिस्तान और उजबेकिस्तान जैसी जगहों से महिलाओं को लाया जाता था। उस समय पर तवायफ़ संगीत, नृत्य और कला से जुड़ी हुई होती थीं, लेकिन विदेशियों के आक्रमण के दौरान हीरामंडी में बसे तवायफ़खानों को उजाड़ दिया गया और फिर यहां धीरे-धीरे वेश्यावृति पनपने लगी। एक समय पर हीरामंडी में किन्नरों का डांस भी देखा जाता था, लेकिन साल 2010 में जब तरन्नुमा सिनेमा के आसपास दो बम धमाके हुए थे, जिसके बाद पूरे इलाके में दहशत का माहौल हो गया था और हीरामंडी में चलने वाला वेश्यावृति का बिजनेस पूरी तरह से ठप्प हो गया।


'हीरामंडी' की स्टार कास्ट (Heeramandi Full cast)

संजय लीला भंसाली की इस अपकमिंग वेब सीरीज 'हीरामंडी' में मनीषा कोइराला, सोनाक्षी सिन्हा, ऋचा चड्ढा, अदिति राव हैदरी, संजीदा शेख और शर्मिन सहगल ने अहम भूमिका में हैं।

कब रिलीज होगी 'हीरामंडी'? (Heeramandi Movie Release Date)

हाल ही में, प्रीमियर की डेट की घोषणा करते हुए क्रिएटर और डायरेक्टर संजय लीला भंसाली ने बताया था- “मैं पूरी टीम का आभार व्यक्त करता हूं उनके जुनून और समर्पण के लिए, जो उन्होंने हीरामंडी: द डिमांड बाजार की दुनिया को नेटफ्लिक्स पर लाने के लिए दिखाई है। इसे 1 मई को रिलीज करने के साथ, हम दुनिया भर के दर्शकों को इसे देखने और अपना प्यार और सम्मान से हमें नवाजने का इंतजार नहीं कर सकता हूं।”

Ruchi Jha

Ruchi Jha

Senior Content Writer

पत्रकारिता क्षेत्र में मुझे लगभग 3 साल का अनुभव है, जिसमें मैंने बहुत कुछ सीखा है और अभी भी बहुत कुछ सीखना बाकी है। शुरुआत से ही बॉलीवुड जगत से मुझे बहुत लगाव था। लिखने और कहानी गढ़ने का शौक शुरु से ही था, जिसकी चाह में मैंने हिंदी पत्रकारिता और जनसंचार/मीडिया में पोस्ट ग्रेजुएशन और मास्टर्स डिप्लोमा हासिल किया। अब मैं अपने सपने को पूरा करने के लिए 'NewsTrack' के साथ जुड़ी हुई हूं, यहां मैं मनोरंजन जगत से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में लिखती हूं।

Next Story