×

Opinion Poll : एक बार फिर मोदी सरकार बनने का अनुमान, इंडिया गठबंधन को मिल सकती हैं इतनी सीटें

Opinion Poll : लोकसभा चुनाव के लिए होने वाले पहले चरण के चुनाव से पहले एक न्यूज चैनल ने ओपीनियन पोल जारी किया है, जिसमें एक बार फिर एनडीए की सरकार बनने का दावा किया गया है।

Rajnish Verma
Written By Rajnish Verma
Published on: 16 April 2024 4:17 PM GMT
opinion Poll
X

PM Modi and Amit Shah (Photo - Social Media)

Opinion Poll : लोकसभा चुनाव के लिए होने वाले पहले चरण के चुनाव से पहले एक न्यूज चैनल ने ओपीनियन पोल जारी किया है, जिसमें एक बार फिर एनडीए की सरकार बनने का दावा किया गया है। यह ओपीनियन पोल न्यूज चैनल टीवी9 ने जारी किया है। इसमें बताया गया है कि टीवी9, पीपल्स् इनसाइट, पोलस्ट्रैट ने करीब 25 लाख लोगों को अपने सर्वे में शामिल किया है। इस ओपीनियन पोल के लिए कम्प्यूटर आधारित टेलीफोन के माध्यम से साक्षात्कार हुआ है, जिसमें लोगों ने अपनी राय रखी है।

न्यूज चैनल टीवी9 की ओर से जारी ओपीनियन पोल के लिए देशभर की 4123 विधानसभा क्षेत्रों से सैंपल रैंडम तरीके से लिया गया है। इसके तहत लोकसभा की सभी 543 सीटें को शामिल किया गया है। यह सर्वे 1 अप्रैल से 13 अप्रैल के बीच किया गया है। ओपीनियन पोल के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी को 319 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि एनडीए 362 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है। वहीं, इंडिया गठबंधन को 149 सीटें मिल सकती है। कांग्रेस को 49 सीटें और सहयोग दलों को 100 सीटों पर जीत मिल सकती है। इसके अलावा 32 सीटें अन्य खाते में जा सकती है।

यूपी में बीजेपी को 64 सीटें मिलने का अनुमान

लोकसभा की 80 सीटों वाले देश के सबसे बड़े प्रदेश, उत्तर प्रदेश में एनडीए को 68 लोकसभा सीटों पर जीत मिल सकती है और इंडिया गठबंधन को 12 सीटें मिलने का अनुमान है। इसके 64 सीटें बीजेपी को, दो सीट आरएलडी और दो सीट अपना दल (एस) को मिल सकती हैं। वहीं, समाजवादी पार्टी की इस बार सीटें बढ़ती हुईं नजर आ रही है, वह 11 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है, जबकि कांग्रेस को 1 सीट मिलने की संभावना है। वहीं, बहुजन समाज पार्टी का खाता खुलता भी नहीं दिख रहा है।

जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल और दिल्ली में बीजेपी का डंका

ओपीनियन पोल के मुताबिक, जम्मू कश्मीर की पांच सीटों में से बीजेपी को दो सीट, इंडिया गठबंधन को 3 सीट मिलने का अनुमान है। इसके अलावा अन्य 20 सीटों में से एनडीए को 12 और इंडिया गठबंधन को 4 सीटों पर जीत मिल सकती है। वहीं, चार सीटें अन्य के खाते में जाने की संभावना है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश की सभी चारों सीटें बीजेपी जीत सकती है, जबकि कांग्रेस का खाता भी नहीं खुलता नजर आ रहा है। वहीं, उत्तराखंड की सभी 5 सीटों पर बीजेपी मजबूत दिख रही है, जबकि इंडिया गठबंधन को बड़ा नुकसान होता हुआ दिखाई दे रहा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की सात सीटों में से बीजेपी को 6 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि एक सीट आम आदमी पार्टी के खाते में जा सकती है।

आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और केरल में बीजेपी को बढ़त

ओपीनियन पोल के अनुसार, आंध्र प्रदेश की 25 सीटों में वाईएसआरसीपी को 13 सीटें, टीडीपी को आठ सीटें और बीजेपी व जेएसपी को दो-दो सीटें मिलने का अनुमान है। हालांकि एनडीए के वोट प्रतिशत में बढ़ोतरी हो सकती है। वहीं, तेलंगाना की 17 सीटों में से कांग्रेस को 8, भाजपा को 07 और बीआरएस व एआईएमआईएम को 1 सीट मिल सकती है। इसके अलावा केरल से बीजेपी के लिए अच्छी खबर है, यहां की कुल 20 सीटों में से बीजेपी को तीन सीटें मिल सकती हैं। इसके साथ कांग्रेस को 11 सीट, आईयूएमएल को 2 सीट और केईसी व आरएसपी को 1 सीट मिल सकती है। सबसे खास बात है कि एनडीए के वोट प्रतिशत में बढ़ोतरी होती दिख रही है।

कर्नाटक, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और हरियाणा में एनडीए के वोट प्रतिशत में बढ़ोतरी

ओपीनियन पोल में कर्नाटक में बीजेपी को 28 में से 20 सीटें मिल सकती हैं। वहीं, कांग्रेस को पांच सीटें, जेडीएस को 3 सीटें मिलती हुई नजर आ रही हैं। इसके अलावा तमिलनाडु की 39 सीटों में से डीएमके को 18, कांग्रेस को 9, बीजेपी को 02, एआईडीएमके व एमएमएमके को एक-एक सीट मिलने का अनुमान है। ओपीनियन पोल में हरियाणा की 10 सीट में से भाजपा को 9 और कांग्रेस को एक सीट मिलने का अनुमान है। वहीं, महाराष्ट्र की 48 सीटों में से बीजेपी को 25 सीट, कांग्रेस को 05 सीट, शिवसेना शिंदे गुट को तीन सीट, शिवसेना उद्धव ठाकरे गुट 10 सीट, एनसीपी शरद पवार गुट को पांच सीट मिलने का अनुमान है। महाराष्ट्र में एनडीए के वोट प्रतिशत में बढ़ोतरी होती नजर आ रही है।

असम, ओडिशा, झारखंड और छत्तीसगढ़ एनडीए आगे

पूर्वोत्तर भारत में असम की 14 सीटों में से बीजेपी को 11 और कांग्रेस को 1 सीट मिल सकती है। वहीं, एजीपी और अन्य के खाते में एक सीट जाने का अनुमान है। ओडिशा में भाजपा को 21 में से 14 सीटें, कांग्रेस को 01 सीट और बीजेडी को 06 सीटें मिल सकती हैं। झारखंड की 14 सीटों में बीजेपी 12 सीटें मिलने की संभावना है, जबकि इंडिया गठबंधन के खाते में 1 सीट जा सकती है। इसके अलावा जेएमएम को एक सीट मिलने का अनुमान है। छत्तीसगढ़ की सभी 11 सीटों पर भाजपा जीतती हुई नजर आ रही है।

पंजाब में आप को फायदा, राजस्थान में बीजेपी को नुकसान

सर्वे के अनुसार, पंजाब की 13 सीटों में से आम आदमी पार्टी को 8 सीट, भाजपा की चार सीट और अकाली दल को एक सीट मिलती हुई नजर आ रही है, जबकि कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो सकतता है। वहीं, राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों में भाजपा को 19 सीट, कांग्रेस को 2 सीट और आरएलटीपी, सीपीआई व बीएपी को एक सीट मिलने का अनुमान है।

मध्य प्रदेश, गुजरात, बिहार और पश्चिम बंगाल का जानें हाल

ओपीनियन पोल के अनुसार, मध्य प्रदेश की सभी 29 सीटों में बीजेपी जीत सकती है और गुजरात में भी सभी 26 सीटों भाजपा के जीतने का अनुमान है। वहीं, बिहार की 40 सीटों में एनडीए को 31 सीटें मिल सकती हैं, जबकि इंडिया गठबंधन को 8 सीटें मिलने की संभावना है। एक सीट अन्य के खाते में जा सकती है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल की 42 सीटों में से टीएमसी को 21 सीटें और एनडीए को 20 सीटें मिल सकती हैं।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story