×

RBI Action: कोटक महिंद्रा बैंक को तगड़ा झटका, ऑनलाइन नए ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड इश्यू करने पर लगी रोक

RBI Action: रिजर्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक को अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से तत्काल प्रभाव से रोकने का आदेश दिया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 24 April 2024 4:42 PM GMT
Big blow to Kotak Mahindra Bank, ban on adding new customers online and issuing credit cards
X

कोटक महिंद्रा बैंक को तगड़ा झटका, ऑनलाइन नए ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड इश्यू करने पर लगी रोक: Photo- Social Media

RBI Action: कोटक महिंद्रा बैंक को एक बड़ा झटका देते हुए, रिजर्व बैंक ने निजी क्षेत्र के इस तीसरे सबसे बड़े ऋणदाता को अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से तत्काल प्रभाव से रोकने का आदेश दिया है। हालाँकि, बैंक के वर्तमान ग्राहकों को सेवाएँ मिलना जारी रहेंगी।

आईटी जाँच में पता चलीं थी कमियां

रिज़र्व बैंक ने कहा है कि - वर्ष 2022 और 2023 के लिए रिज़र्व बैंक द्वारा कोटक महिंद्रा बैंक की आईटी जांच से उत्पन्न महत्वपूर्ण चिंताओं को समय पर ढंग से सुलझाया नहीं गया जिसकी वजह से ये कार्रवाई जरूरी हो गई है। जांच में गंभीर कमियां और नियमों का पालन न किये जाने जैसी बातें निकल कर आईं। बैंक के आईटी इन्वेंट्री प्रबंधन, पैच और परिवर्तन प्रबंधन, उपयोगकर्ता पहुंच प्रबंधन, विक्रेता जोखिम प्रबंधन, डेटा सुरक्षा और डेटा लीकेज रोकथाम रणनीति, व्यापार निरंतरता और आपदा वसूली कठोरता और ड्रिल आदि के क्षेत्रों में कमी देखी गयी।

बैंक के खिलाफ कठोर कार्रवाई के कारणों को और स्पष्ट करते हुए रिज़र्व बैंक ने कहा कि लगातार दो वर्षों तक नियामक दिशानिर्देशों के तहत आवश्यकताओं के विपरीत, बैंक में अपने आईटी जोखिम और सूचना सुरक्षा प्रशासन में कमी का आकलन किया गया था। बाद के आकलन के दौरान पता चला कि बैंक ने जो किया वह अपर्याप्त या गलत था।

एक मजबूत आईटी बुनियादी ढांचे और आईटी जोखिम प्रबंधन ढांचे के अभाव में कोटक बैंक की कोर बैंकिंग प्रणाली और इसके ऑनलाइन और डिजिटल बैंकिंग चैनलों को पिछले दो वर्षों में लगातार और महत्वपूर्ण रुकावटों का सामना करना पड़ा है, और हाल ही में 15 अप्रैल, 2024 को सेवा में व्यवधान हुआ था जिसके परिणामस्वरूप ग्राहकों को गंभीर असुविधाएं हुईं।

रिज़र्व बैंक ने क्या कहा?

रिज़र्व बैंक ने कहा - अपनी वृद्धि के अनुरूप आईटी सिस्टम और नियंत्रण बनाने में विफलता के कारण बैंक को आवश्यक परिचालन लचीलापन बनाने में भौतिक रूप से कमी पाई गई है। पिछले दो वर्षों में, रिज़र्व बैंक इन सभी चिंताओं पर कोटक बैंक के साथ लगातार उच्च-स्तरीय जुड़ाव में रहा है, लेकिन परिणाम संतोषजनक नहीं रहे हैं। यह भी देखा गया है कि, हाल ही में, बैंक के डिजिटल लेनदेन की मात्रा में तेजी से वृद्धि हुई है, जिसमें क्रेडिट कार्ड से संबंधित लेनदेन भी शामिल है, जिससे आईटी सिस्टम पर और अधिक भार बढ़ रहा है।

इसलिए, रिज़र्व बैंक ने ग्राहकों के हित में और किसी भी संभावित लंबे समय तक आउटेज को रोकने के लिए बैंक पर कुछ व्यावसायिक प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है। कोटक बैंक को "आरबीआई की पूर्व मंजूरी के साथ एक व्यापक बाहरी ऑडिट शुरू करने" का भी आदेश दिया गया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story