×

X Update: एलन मक्स ने दिया यूजर्स को झटका, X पर इस काम के लिए भी देने होंगे पैसे

X Update: एक्स अकाउंट ने हाल ही में वेबसाइट पर बदलावों के बारे में पोस्ट किया था, जिस पर मस्क ने जवाब देते हुए कहा था कि नए खातों में थोड़ी मात्रा में शुल्क लेना "बॉट्स के हमले" को रोकने का एकमात्र तरीका था। मस्क ने कहा कि चार्जिंग शुल्क से बॉट समस्या पर अंकुश लग सकता है।

Viren Singh
Published on: 16 April 2024 6:14 AM GMT
X Update
X

X Update (सोशल मीडिया) 

X Update: जब से टेस्ला के सीईओ एल मस्क ट्विटर जिसको अब एक्स के नाम से जाना जाता है, के मालिक बने हैं, तब वह इसमें कभी न कभी कुछ बदलाव करते रहे हैं हैं। एक्स की कामन आते ही मक्स ने पेड सर्विस लॉन्च की। फिर ब्लू टिक पर शुल्क लगाने की घोषणा की। अब एलन मस्क एक्स की एक ओर सर्विस पर चार्ज लगाने की योजना पर काम कर रहे हैं।

नए यूजर्स देंगे शुल्क

एलन मस्क माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर पोस्ट करने में सक्षम करने के लिए नए एक्स उपयोगकर्ताओं से एक छोटी राशि देनी होगी। हालांकि इस बात की जानकारी नहीं मिली है कि इस सर्विस का शुल्क कितना देना होगा।।

इस वजह से लिया जाएगा शुल्क

एक्स अकाउंट ने हाल ही में वेबसाइट पर बदलावों के बारे में पोस्ट किया था, जिस पर मस्क ने जवाब देते हुए कहा था कि नए खातों में थोड़ी मात्रा में शुल्क लेना "बॉट्स के हमले" को रोकने का एकमात्र तरीका था। मस्क ने कहा कि चार्जिंग शुल्क से बॉट समस्या पर अंकुश लग सकता है।

न्यू यूजर्स तीन महीनें बाद ले सकेंगे मुफ्त सेवा

उन्होंने कैप्चा का जिक्र करते हुए लिखा कि वर्तमान एआई (सभी ट्रोल फ़ार्म) क्या आप एक बॉट हैं को आसानी से पास कर सकते हैं। मस्क ने एक अन्य उपयोगकर्ता को जवाब देते हुए कहा कि नए खाते निर्माण के तीन महीने बाद बिना शुल्क चुकाए पोस्ट करने में सक्षम होंगे। मस्क ने लिखा कि वे (नए उपयोगकर्ता) तीन महीने के बाद मुफ्त में लेखन कार्य कर सकेंगे।

इन देशों में लिया जा रहा शुल्क

अक्टूबर 2023 में एक्स प्लेटफ़ॉर्म न्यूज़ीलैंड और फ़िलिपींस में नए असत्यापित उपयोगकर्ताओं से प्रति वर्ष $1 का शुल्क ले रहा था। इन क्षेत्रों के नए मुफ़्त उपयोगकर्ता केवल पोस्ट पढ़ सकते थे, लेकिन उनके साथ बातचीत नहीं कर सकते थे। किसी पोस्ट को लिखने, दोबारा पोस्ट करने या उसका उत्तर देने के लिए नए उपयोगकर्ताओं को शुल्क देना पड़ता था। मस्क अन्य क्षेत्रों के समान शुल्क लागू कर सकते हैं। इस महीने की शुरुआत में मस्क की AI कंपनी xAI ने प्रीमियम X उपयोगकर्ताओं के लिए अपना "ग्रोक" चैटबॉट बनाया, जो प्रति माह $8 का भुगतान करते हैं। फॉर्च्यून की हालिया रिपोर्ट के अनुसार एक्स सभी उपयोगकर्ताओं को पोस्ट लिखने के लिए ग्रोक उपलब्ध कराने की योजना बना रहा है।

जानिए क्या है एक्स की नई पॉलिसी?

एक्स की नई पॉलिसी के तहत किसी के पोस्ट को लाइक करने, पोस्ट को बुकमार्क और किसी पोस्ट पर रिप्लाई करने के लिए पैसे देने होंगे। फ्री में आप सिर्फ किसी अकाउंट को फॉलो कर सकेंगे। इस पॉलिसी की टेस्टिंग लंबे समय से प्लेटफॉर्म पर स्पैम को रोकने के लिए हो रही है। मस्क पहले भी एआई बॉट्स से निपटने की बात कर चुके हैं। एक्स ने पिछले साल अपनी नीति को अपडेट करते हुए इसको शामिल किया। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक पोस्ट का उपयोग मशीन लर्निंग एल्गोरिदम को प्रशिक्षित करने के लिए किया जा सकता है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story