×

उजियारपुर सीट से जीत की हैट्रिक लगाने को तैयार बीजेपी प्रत्याशी नित्यानंद राय, दिलचस्प है इस सीट पर मुकाबला

Lok Sabha Election 2024: बिहार के उजियारपुर लोकसभा सीट पर त्रिकोणिय मुकाबला देखने को मिलने वाला है। और इन सब में बीजपे प्रत्याशी को सीधे तौर पर फायदा होने वाला है। आइए, जानते हैं आखिर क्या है उजियारपुर सीट पर सियासी समीकरण।

Aniket Gupta
Published on: 16 April 2024 3:38 PM GMT (Updated on: 16 April 2024 3:51 PM GMT)
Lok Sabha Election 2024
X

राजद प्रत्याशी आलोक कुमार, बीजेपी प्रत्याशी नित्यानंद राय और राजद बागी प्रत्याशी अमरेश कुमार

Lok Sabha Election 2024 के पहले चरण के चुनाव में महज 2 दिन शेष हैं। ऐसे में सभी राजनीतिक दलों के नेता अपने-अपने हिस्से के चुनाव-प्रचार में जुटे हुए हैं। अलग-अलग पार्टियों के नेता अलग-अलग राज्यों में जाकर प्रचार कर रहे हैं। इसी चुनावी हलचल में बिहार का उजियारपुर लोकसभा सीट काफी चर्चा में है। यहां से भाजपा के केंद्रीय राज्यमंत्री नित्यानंद राय उम्मीदवार हैं। बता दें, नित्यनानंद राय उजियारपुर से वर्तमान में भाजपा सांसद भी हैं। वहीं इंडी गठबंधन के तहत राजद ने इस सीट पर आलोक कुमार को अपना उम्मीदवार बनाया है। दूसरी तरफ राजद के बागी नेता अमरेश राय ने भी इस सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ने को लेकर ताल ठोक दिया है। अब ऐसे में इस सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला होता दिख रहा है और सीधा फायदा बीजपी प्रत्याशी नित्यानंद राय को होने वाला है।

राजद के बागी नेता ने किया निर्दलीय चुनाव लड़ने का ऐलान

बिहार के उजियारपुर लोकसभा सीट पर चौथे चरण में मतदान होना है। उजियारपुर लोकसभा के चर्चित होने का एक मुख्य कारण यह भी है कि यहां के सांसद गृह राज्यमंत्री हैं। यह सीट यादव बहुल सीट है और इस बार के चुनाव को और दिलचस्प राजद के बागी नेता अमरेश राय ने निर्दलीय चुनाव लड़ने के ऐलान से कर दिया है। अमरेश राय के चुनाव लड़ने से साफ तौर पर इंडी गठबंधन को नुकसान होने वाला है। इन दोनों की लड़ाई में एक बार फिर भाजपा बाज़ी मारती दिख रही है।

उजियारपुर सीट की जातिय समीकरण

राजनीतिक जानकारों के अनुसार, उजियारपुर लोकसभा क्षेत्र में कुल 16 लाख के करीब मतदाता हैं। यदि इस सीट पर जातिय समीकरण की बात करें तो सबसे ज्यादा 15.29% यादव, 9.26% मुसलमान, 6.78% ब्राह्मण, 4.41% राजपूत, 3.06% भूमिहार, 8.09% कुशवाहा, 4.46% कुर्मी, 4.46% मल्लाह, 2.28% बनिया, 9.05% पासवान और मुसहर जाति की संख्या 2.02% है।

Aniket Gupta

Aniket Gupta

Senior Content Writer

Aniket has been associated with the journalism field for the last two years. Graduated from University of Allahabad. Currently working as Senior Content Writer in Newstrack. Aniket has also worked with Rajasthan Patrika. He Has Special interest in politics, education and local crime.

Next Story