×

BSEB Bihar Board 10th Result: बिहार बोर्ड के दसवी के रिजल्ट जारी, पूर्णिया के शिवांकर बने टॉपर; ऐसे करें चेक

Bihar Board 10th Result 2024: बिहार बोर्ड ने 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। स्टूडेंट्स रोल नंबर के माध्यम से अपना परिणाम चेक कर सकते है।

Jugul Kishor
Published on: 31 March 2024 8:33 AM GMT (Updated on: 31 March 2024 9:18 AM GMT)
BSEB Bihar Board 10th Result: बिहार बोर्ड के दसवी के रिजल्ट जारी, पूर्णिया के शिवांकर बने टॉपर; ऐसे करें चेक
X

BSEB Bihar Board 10th Result: बिहार बोर्ड का 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। इस साल कुल 16 लाख 64 हजार 252 विद्यार्थियों ने बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा दी थी और इनमें से 13 लाख 79 हजार 542 परीक्षार्थी पास हुए हैं। इस तरह 82.91 फ़ीसदी परीक्षार्थियों ने इस परीक्षा में कामयाबी हासिल की है।

बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट घोषित किया। पूर्णिया जिले के शिवांकर कुमार ने मैट्रिक परीक्षा में टॉप किया है। उन्होंने बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा में कुल 489 अंक हासिल किए हैं। समस्तीपुर के आदर्श कुमार दूसरा स्थान हासिल करने में कामयाब रहे हैं। उन्होंने 488 अंक हासिल किए हैं। तीसरे स्थान पर चार परीक्षार्थियों ने जगह बनाई है।

इस तरह चेक करें अपना रिजल्ट

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) के अध्यक्ष आनंद किशोर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दसवीं क्लास का परीक्षाफल जारी किया। उन्होंने बताया कि छात्र बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट bsebmatric.org और results.biharboardonline.com पर जाकर अपने स्कोरकार्ड चेक कर सकते हैं। बिहार बोर्ड 10th बोर्ड एग्जाम में भाग लेने वाले सभी सभी छात्र-छात्राएं रोल नंबर एवं रोल कोड दर्ज करके अपने परिणाम की जांच कर सकते हैं।

बिहार में सबसे पहले रिजल्ट घोषित

बिहार में इस बार 10वीं परीक्षा का आयोजन 15 फरवरी से 23 फरवरी तक किया गया था। परीक्षा में लगभग 16 लाख से अधिक लड़के-लड़कियां शामिल हुए थे। बीएसईबी की ओर से पिछले कई सालों ने अन्य राज्य बोर्ड से पहले परीक्षा का आयोजन किया जाता है। बिहार में दसवीं का रिजल्ट अन्य राज्यों की अपेक्षा पहले घोषित किया जाता है। इस साल भी बिहार बोर्ड की ओर से 10वीं और 12वीं की परीक्षा के परिणाम सबसे पहले घोषित किए गए हैं।

फेल परीक्षार्थी दे सकते हैं कंपार्टमेंट एक्जाम

बिहार बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक जो छात्र एक या दो विषयों में फेल हो गए हैं,वे कंपार्टमेंट एग्जाम में भाग ले सकते हैं। इसके लिए उन्हें आवेदन करना होगा। आवेदन प्रक्रिया 3 अप्रैल से शुरू होकर 9 अप्रैल तक जारी रहेगी। छात्र इन निर्धारित तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकते हैं।

टॉप 10 वाले छात्रों को फ्री कोचिंग

बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि जिन छात्रों ने टॉप टेन में जगह बनाई है उन्हें सरकार की ओर से कोचिंग की सुविधा प्रदान की जाएगी। इन छात्रों को JEE Main/NEET की फ्री कोचिंग प्रदान की जाएगी।

उन्होंने बताया कि इस बार 10वीं की परीक्षा में चार लाख 52 हजार 302 छात्रों ने फर्स्ट डिवीजन में सफलता पाई है। वहीं पांच लाख 24 हजार 965 छात्र सेकेंड डिवीजन में पास हुए। वहीं तीन लाख 80 हजार 732 छात्रों ने थर्ड डिवीजन में पास हुए हैं।

उन्होंने दावा किया कि शिक्षकों की बड़े पैमाने पर नियुक्ति के कारण शिक्षा के गुणवत्ता में सुधार आया है। टॉपर्स के चयन में किसी भी प्रकार की गलती से बचने के लिए इस बार एडवांस तकनीक का इस्तेमाल किया गया है।

राज्य सरकार की ओर से मिलेगा पुरस्कार

उन्होंने बताया कि प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को राज्य सरकार की ओर से आर्थिक पुरस्कार भी दिया जाएगा। प्रथम स्थान पर आने वाले अभ्यर्थी को 1 लाख, द्वितीय स्थान पर आने वाले अभ्यर्थी को 75 हजार एवं तृतीत स्थान पर आने वाले छात्र को 50 हजार का पुरस्कार प्रदान किया जायेगा। इन छात्रों को प्रशस्ति पत्र के साथ ही लैपटॉप भी प्रदान किया जाएगा।

टॉप 10 में 51 स्टूडेंट्स शामिल

बिहार बोर्ड ने जो रिजल्ट जारी किया है, उसमें टॉप टेन में 51 स्टूडेंट्स शामिल हैं। पूर्णिया जिले के शिवांकर कुमार ने मैट्रिक परीक्षा में टॉप किया है। समस्तीपुर के आदर्श कुमार दूसरे स्थान पर रहे हैं। तीसरे स्थान पर चार परीक्षार्थी रहे हैं।

इनमें सिमुलतला आवासीय विद्यालय जमुई के आदित्य कुमार, न्यू अपग्रेडेड हाई स्कूल सिद्धपुर शाही लदनिया मधुबनी के सुमन कुमार पूर्वे, उच्च माध्यमिक विद्यालय हस्सेपुर एकमा सरण की पलक कुमारी और एसएमटी हाई स्कूल वैशाली की साजिया परवीन का नाम शामिल है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story