×

New Skoda Octavia 2024: स्कोडा ऑक्टेविया मॉडल जल्द ही आएगा नजर, भारत में प्रोडक्शन हुआ शुरू, जानिए क्या होगी कीमत

New Skoda Octavia 2024 Price: स्कोडा अपने ऑक्टेविया मॉडल को अपडेट के साथ इसे रिलॉन्च करने की तैयारी कर रही है

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 16 April 2024 11:37 AM GMT
New Skoda Octavia 2024 Price ( Social: Media Photo)
X

New Skoda Octavia 2024 Price( Social: Media Photo)

New Skoda Octavia 2024 Price: भारतीय ऑटोमार्केट में एक लंबे अंतराल के बाद स्कोडा अपने ऑक्टेविया मॉडल को अपडेट के साथ इसे रिलॉन्च करने की तैयारी कर रही है। मिली जानकारियों के आधार पर कंपनी इसे स्पोर्टलाइन और vRS दो वर्जन के साथ मार्केट में पेश करेगी। स्कोडा इंडिया ने पिछले साल 2023 के मध्य में अपने वाहनों को नए BS6 स्टेज 2 उत्सर्जन मानदंडों के तौर पर अपडेट किया था। यही वजह थी कि कंपनी ने ऑक्टेविया और सुपर्ब को मार्केट से पूरी तरह हटा दिया था। वहीं अब स्कोड के इस फेसलिफ्ट मॉडल ऑक्टेविया स्पोर्टलाइन में लेटेस्ट अपडेट के बाद कंपनी ने कुल चार इंजन विकल्पों को इसमें जोड़ा है। जिनमें से दो डीजल और दो पेट्रोल पावरट्रेन के तौर पर गाड़ी से कनेक्टेड हैं।इसके अलावा स्कोडा इंडिया ने हाल ही में अपने पॉपुलर मॉडल सुपर्ब को भारत में सीबीयू मॉडल के रूप में पेश किया है। उम्मीद की जा रही है कि स्कोडा इंडिया ऑक्टेविया भारत में इस नए वर्जन को लॉन्च करेगी। स्कोडा के इस अपडेटेड मॉडल को CKD मॉडल के रूप में बिक्री के लिए उतारा जा सकता था या फिर कंपनी इसे सीबीयू मॉडल के तौर पर भी पेश कर सकती है। आइए जानते हैं इस विषय पर विस्तार से

ऑक्टेविया का सीरियलाइज्ड प्रोडक्शन हुआ शुरू

ऑटोमेकर कंपनी स्कोडा ने चेक गणराज्य स्थित अपने मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में अगामी नई ऑक्टेविया कारों का सीरियलाइज्ड निर्माण का कार्य भी आरंभ कर दिया है। इसके अलावा कंपनी की अगामी योजना के मुताबिक 2024 के अंत में ऑक्टेविया प्रोडक्शन को क्वासिनी प्लांट में ट्रांसफर करेगी। साथ ही अपनी निर्माण क्षमता में तेजी लाने के लिए स्कोडा म्लाडा बोलेस्लाव में एक्स्ट्रा कैपेसीटी को बढ़ाने के लिए खास बंदोबस्त भीकरेगी। कंपनी द्वारा तैयार की जा रही इस योजना से ऑक्टेविया के निर्माण में वृद्धि आने के साथ ही स्कोडा के पाईप लाईन में पड़े मॉडल एल्रोक, एन्याक, एन्याक कूप के निर्माण में म्लादा बोलेस्लाव स्थित प्लांट में तेजी लाने में मदद मिलेगी।


ऑक्टेविया अपडेटेड फीचर्स

अगामी ऑक्टेविया में बदलाव के बाद शामिल हुए नए फीचर्स की बात करें तो कंपनी इसे चार पेट्रोल और दो डीजल इंजन विकल्प के साथ पेश करेगी। ये इंजन 265 बीएचपी तक की पॉवर जेनरेट करने की क्षमता से लैस हैं। कंपनी इसका एक माइल्ड-हाइब्रिड वेरिएंट भी तैयार कर रही है। इस कार को एडवांस फोर्थ जेनरेशन अपडेट के साथ तैयार किया जा रहा है। इस लेटेस्ट वर्जन में खास डिज़ाइन के साथ एक्सटीरियर ऑप्शनल तौर पर नई एलईडी मैट्रिक्स बीम हेडलाइट्स को शामिल किया गया है। इसके अतिरिक्त इस कार में एक न्यू डिजाइंड ग्रिल, नई एलईडी मैट्रिक्स बीम हेडलाइट्स और वॉयस असिस्टेंट में चैटजीपीटी का इंटीग्रेशन जैसे फीचर्स मिलते हैं।

स्कोडा ऑक्टेविया फीचर्स

स्कोडा की अपकमिंग अपडेटेड ऑक्टेविया एसयूवी फीचर्स के मामले में खास एडवांस खूबियों से लैस हैं। नई ऑक्टेविया के इंफोटेनमेंट सिस्टम में अब एक स्टैंडर्ड 10-इंच डिस्प्ले मिलती है जिसमें एक नए वॉयस असिस्टेंट सिस्टम में एआई चैट बॉट ChatGPT तकनीक के साथ एग्जिट वार्निंग सहित एडवांस ड्राइविंग,टर्न असिस्ट सिस्टम, कॉलिशन मेटिगेशन एसिस्ट जैसे फीचर्स भी मौजूद हैं।


स्कोडा ऑक्टेविया पॉवर इंजन

कंपनी अपने अगामी मॉडलस्कोडा ऑक्टेविया को स्पोर्टलाइन और vRS दो वेरिएंट में उतारेगी। ऑक्टेविया का 'vRS' वेरिएंट 2.0 TSI इंजन से लैस है। ये इंजन 265bhp आउटपुट जेनरेट करने की क्षमता रखता गई। स्पोर्टी लुक को बढ़ाने के लिए इस एसयूवी में शाइनी ब्लैक डिटेल्स के साथ इस इस कार कर पीछे की डिज़ाइन में एक रेड रिफ्लेक्टर स्ट्रिप को भी जोड़ा गया है। वहीं ऑक्टेविया के दूसरे वेरिएंट स्पोर्टलाइन में चार इंजन विकल्प दो डीजल और दो पेट्रोल पावरट्रेन विकल्पों को शामिल किया गया है। कीमत की बात करें तो इसकी कीमतों को लेकर किसी भी तरह का खुलासा नहीं किया गया है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story