×

Mercedes-Benz Update: मर्सिडीज-बेंज अब डीजल वेरिएंट में कर रही कटौती, नए पेट्रोल वेरिएंट को शामिल करने की तैयारी

Mercedes-Benz Update: वहीं मॉडल में शामिल नए वेरिएंट के बाद बाद यह 2 पेट्रोल और एक डीजल वेरिएंट विकल्प के साथ मार्केट में उपलब्ध होगी

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 16 April 2024 10:59 AM GMT
Mercedes-Benz ( Social: Media Photo)
X

Mercedes-Benz ( Social: Media Photo)

Mercedes-Benz Update: पर्यावरण संरक्षण की दिशा में अब ग्लोबल लेवल पर ऑटिमोबिल मार्केट में डीजल इंजन को पूरी तरह से बंद करने की तैयारी शुरू हो चुकी है। इस दिशा में भारत सरकार ने 2027 तक डीजल वाहनों को चलन से बाहर करने की गाइड लाइन भी ऑटोमेकर कंपनियों को जारी कर दी है। यही वजह है कि वर्तमान समय में कई ऑटोमेकर कंपनियां अपने डीजल वाहन वेरिएंट में कटौती कर रहीं हैं। दिग्गज ऑटो मेकर कंपनी मर्सिडीज-बेंज भी अपनी C-क्लास सेडान के लाइनअप में शामिल डीजल वेरिएंट में बदलाव करने की तैयारी कर रही है।

असल में मर्सिडीज-बेंज 2024 अगामी कुछ महीने के भीतर ही डीजल पावरट्रेन से लैस रेंज-टॉपिंग C 300d वेरिएंट को अपने लाइनअप से बाहर कर इसको रिप्लेस कर नया C 300 पेट्रोल वेरिएंट को अपने साथ शामिल करने जा रही है। आइए इस विषय पर जानते हैं विस्तार से

नई मर्सिडीज C 300 पावरट्रेन

नई मर्सिडीज C 300 में शामिल पॉवर ट्रेन की खूबियों की बात करें तो इस नए वेरिएंट में शामिल इंजन सेटअप को लेकर मर्सिडीज कंपनी का दावा है कि यह वेरिएंट 6 सेकेंड में 0-100 किमी प्रति घंटा की गति से दौड़ने में सक्षम है। वर्तमान में इस कंपनी का C-क्लास 3 वेरिएंट्स- 2 डीजल यानी C 220d और C 300d और एक पेट्रोल C 200 वेरिएंट बिक्री के लिए उपलब्ध है। वहीं मॉडल में शामिल नए वेरिएंट के बाद बाद यह 2 पेट्रोल और एक डीजल वेरिएंट विकल्प के साथ मार्केट में उपलब्ध होगी।

इस कार में माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक से लैस एक 2.0-लीटर, 4-सिलेंडर के साथ ही टर्बो-पेट्रोल इंजन को भी जोड़ा गया है। जिसे 9-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से कनेक्ट किया गया है। नई मर्सिडीज C 300 वेरिएंट में शामिल किया गया ये इंजन सेटअप 258hp की पावर और 400Nm का टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है। जानकारी के अनुसार, आगामी मर्सिडीज-बेंज C 300 पेट्रोल वेरिएंट बेहतर सस्पेंशन और ग्राउंड क्लीयरेंस मिलेगा।


क्या कहते हैं मर्सिडीज-बेंज इंडिया के प्रबंध निदेशक और CEO संतोष अय्यर

डीजल इंजन में कटौती किए जाने के अपने फैसले को लेकर मर्सिडीज-बेंज इंडिया के प्रबंध निदेशक और CEO संतोष अय्यर का कहना है कि, " मार्केट में डीजल इंजन से लैस वाहनों की डिमांड अब तेजी से घट रही है। भारत के दिल्ली-NCR जैसे शहरी क्षेत्रों में, इनका ग्राफ तेजी से गिरता देखा जा सकता है। जबकि मार्केट में अब ग्राहक पेट्रोल इंजन को खरीदने में ज्यादा महत्व दे रहें हैं" प्रबंध निदेशक का ये भी कहना है कि SUV के लिए डीजल इंजन की करीब 60 प्रतिशत आंकड़े के साथ अभी भी डिमांड देखी जा सकती है। वहीं सेडान सेगमेंट में पेट्रोल गाड़ियों को लेकर ये आंकड़ा करीब 70 प्रतिशत तक जाता है।

नई मर्सिडीज C 300 कीमत

नई मर्सिडीज C 300 पेट्रोल वेरिएंट की कीमत को लेकर अभी आधिकारिक जानकारी प्राप्त नहीं हुई है। लेकिन अटकलों के आधार पर इस पेट्रोल वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत भारतीय बाजार में करीब ₹62 लाख रुपये हो सकती है। लॉन्च होने के बाद नई मर्सिडीज C 300 लग्जरी कार का मुकाबला ऑडी A4 और BMW 3 सीरीज ग्रैन लिमोसिन जैसी कारों से हो सकता है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story