×

Weekly Rashifal: क्या कहते हैं आपके ग्रह? जानें साप्ताहिक राशिफल से

Weekly Rashifal: साप्ताहिक राशिफल में पहले इस सप्ताह ग्रहों का गोचर। जानें कैसा रहेगा आपका यह सप्ताह राशिफल के हिसाब से।

Dr. A K Pandey
Written By Dr. A K Pandey
Published on: 25 April 2024 8:41 AM GMT
Weekly Horoscope
X

Weekly Horoscope   (photo: social media )

Weekly Rashifal: सूर्य मेष राशि में ।

चंद्रमा धनु राशि में ।

मंगलवार सुबह 10.27 बजे से मकर राशि में ।

बुधवार को दोपहर 02.33 बजे से कुंभ राशि में ।

शनिवार शाम 04.39 से मीन राशि में ।

मंगल मीन राशि में ।

बुध मीन में वक्री ।

गुरु मेष में , 1 मई को दोपहर 1.50 से वृष राशि में ।

शुक्र मेष में ।

शनि कुंभ में ।

राहु मीन में और केतु कन्या राशि में ।

जानते हैं , क्या कहते है, ये ग्रह आपके लिए

1- मेष राशि

मेष राशि के जातकों के लिए समय पहले से ही विपरीत चल रहा है । जो मंगलवार पूर्वाह्न तक रहेगा । अतः आवश्यक कार्यों में सावधानी बरतें । अनुकूल काम नहीं होने से मन उदास रहेगा । स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें । विरोधी कुछ सक्रिय हो सकते हैं । यात्रा में व्यय होगा । लेकिन परिश्रम के अनुपात में लाभ कम होगा ।

इसके बाद से आगे शनिवार शाम तक आपका समय अच्छा रहेगा , जो मन के मुताबिक लाभकारी सिद्ध होगा । समय का उपयोग करिए । कार्य स्थल पर प्रशंसा होगी और आय के नये स्रोत भी बनेंगे । शनिवार शाम के बाद से स्वयं और परिवार जनों के स्वास्थ्य पर ध्यान देना आवश्यक होगा । धन अधिक व्यय होगा । यात्रा में सावधानी बरतें । व्यय की तुलना में लाभ कम होगा ।

हनुमानजी की आराधना और मंगल कवच का पाठ करें ।

2 - वृष राशि

वृष राशि के जातकों के लिए महत्वपूर्ण कार्यों को सोच समझ कर पूरा करना होगा । ऐसा पहले दिन से गुरुवार दोपहर तक रहेगा ।

थोड़ा धैर्य रखें और क्रोध पर नियंत्रण रखिए । इस बीच कुछ तनाव रह सकता है ।

यात्रा में खर्च अधिक होगा। जरूरी कामों में सावधानी बरतें। योग और आध्यात्म का सहारा लेना उचित होगा । क्रोध और जल्दबाजी से बचें ।

इसके बाद यानि गुरुवार दोपहर बाद से आगे रविवार तक का समय आपके लिए बेहतर प्रारम्भ हो रहा है , जो मन के अनुकूल रहेगा । समय का भरपूर उपयोग करिए । आलस्य आपके लिए उचित नहीं होगा । धन और मान सम्मान की वृद्धि होगी ।

माता लक्ष्मी की आराधना करना लाभकारी रहेगा।

3- मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के लिए पहले से ही अच्छा चल रहा है , जो मंगलवार पूर्वाह्न तक मन के अनुकूल रहेगा । विरोधी वर्ग परास्त होगा । नये कार्य की योजना बनेगी । इस बीच आवश्यक कार्य पूरा कर लें ।

क्योंकि पूर्वाह्न के बाद से लेकर आगे शनिवार शाम तक कामों में मन नहीं लगेगा । किसी न किसी रूप में मानसिक तनाव बना रहेगा । ऐसे में थोड़ा धैर्य जरूरी होगा । आवश्यक काम सावधानी पूर्वक करें । अधिक निवेश सोच समझ कर करें । पुनः शनिवार शाम से आगे रविवार तक शुभ समाचार मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। कार्य व्यवसाय में रुचि लेंगे। बाहर की यात्रा की योजना बनेगी । अपने आवश्यक कार्यों के लिए समय का सदुपयोग करें ।व्यवसायिक कार्यों में लाभ होगा । कार्य स्थल का वातावरण मनोनुकूल होने से प्रसन्नता बढ़ेगी ।

गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करें, लाभ होगा।

4- कर्क राशि

कर्क राशि वालों के लिए पहले दिन से ही अनुकूल समय चल रहा है । ऐसा गुरुवार दोपहर तक रहेगा । पिछले रूके हुए काम पूरा होने से प्रसन्नता बढ़ेगी। कार्य स्थल का वातावरण मन के अनुसार रहेगा। व्यावसायिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी । समय का सदुपयोग करें ।

शानोशौकत में धन व्यय होगा । अच्छे समाचार मिलेंगे । ध्यान रखें गुरुवार दोपहर बाद से रविवार तक का समय प्रतिकूल होने जा रहा है । लाभ के लिए संघर्ष करना पड़ेगा । जरूरी कामों में अवरोध आने से मन में खिन्नता आएगी। ऐसे में भविष्य के प्रति अज्ञात भय और क्रोध की स्थिति उत्पन्न होगी । भ्रम की स्थिति से बचें ।सेहत का ध्यान रखें ।

भगवान शिव की आराधना और ध्यान करें।

5- सिंह राशि

सिंह राशि के लोगों के लिए सप्ताह के आधे से अधिक दिन मन के अनुकूल रहेंगे ।लेकिन सोमवार से मंगलवार पूर्वाह्न तक के बीच आवश्यक कामों के क्रियान्वयन में कुछ बाधा उत्पन्न हो सकती है । इसके बाद यानि मंगलवार पूर्वाह्न से शनिवार शाम तक अच्छे काम होने के कारण प्रसन्नता बढ़ेगी । कार्य व्यापार में वृद्धि होगी । प्रतिद्वंदी परास्त होंगे । नये कार्य की योजना बनेगी । परिवार के कामों को पूरा करने में समय व्यतीत होगा । कार्य स्थल पर प्रतिष्ठा बढ़ेगी । शनिवार शाम के बाद से मौसम को ध्यान में रखते हुए अपनी सेहत का भी ख्याल रखें। विपरीत परिस्थितियों के कारण मन विचलित रहेगा। अज्ञात भय बना रहेगा। अध्यात्म और योग का सहारा लेना उचित रहेगा। मौसम सम्बंधित बीमारियां बढ़ सकती हैं । लम्बी यात्रा तथा अनावश्यक धन खर्च करने और भ्रम की स्थिति से बचें ।

भगवान विष्णु की आराधना करें या आदित्य स्तोत्र का पाठ करें।

6- कन्या राशि

कन्या राशि वालों के लिए पहले दिन से गुरुवार दोपहर तक का समय थोड़ा विपरीत रहेगा । सोचे हुए काम नहीं हो पाने से मन उदास रहेगा। अपने और परिवार जनों के स्वास्थ्य का ध्यान रखें । आवश्यक कामों को सोच समझ कर पूरा करें । कोई जल्दबाजी उचित नहीं रहेगा । कभी - कभी क्रोध बढ़ सकता है ।

गुरुवार दोपहर बाद से आगे रविवार तक का समय आपके लिए अनुकूल शुरू हो रहा है , जो लाभकारी सिद्ध होगा । समय अच्छा रहेगा। मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होने से मन प्रसन्न रहेगा । सोचे हुए काम पूरे होंगे । विरोधी वर्ग परास्त होगा । समय का सदुपयोग करें ।

गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करें। लाभ होगा ।

7 - तुला राशि

तुला राशि के जातकों के लिए सप्ताह का प्रारंभिक भाग अनुकूल परिस्थितियों वाला है । ऐसा पहले दिन से मंगलवार पूर्वाह्न तक रहेगा। इस बीच आवश्यक कामों को सावधानी और धैर्य के साथ सोच समझ कर पूरा करें । लाभ होगा । मंगलवार पूर्वाह्न के बाद से समय प्रतिकूल रहेगा , ऐसी स्थिति शनिवार शाम तक रहेगी । जल्दबाजी में नुकसान हो सकता है । मन दुविधा में रहेगा । मौसम के अनुसार भोजन सुपाच्य लें । स्वास्थ्य का ध्यान रखें ।

शनिवार शाम से रविवार तक का समय बहुत अच्छा है। बाहरी संपर्कों से लाभ और व्यापार में वृद्धि के अवसर मिलेंगे। परिवार के सदस्यों के बीच मनोरंजन के साथ आपका अच्छा समय व्यतीत होगा। नए कार्य की योजना बनेगी। पारिवारिक दायित्वों की पूर्ति होगी। समय का सदुपयोग करें । रोग और कष्टों का शमन होगा । मित्रों का सहयोग मिलेगा ।

मां दुर्गा की आराधना लाभकारी रहेगी।

8- वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के लिए सप्ताह मिला- जुला रहने वाला है ।पहले दिन से मंगलवार सुबह तक का समय कुछ असामान्य रहेगा । मौसम के अनुसार रहन - सहन उचित रहेगा ।

मंगलवार पूर्वाह्न के बाद से गुरुवार दोपहर तक स्थिति बेहतरीन और लाभ की रहेगी । मौज-मस्ती में समय व्यतीत होगा । परिवार के सदस्यों और मित्रों के साथ यात्रा के कार्यक्रम बनेंगे । गुरुवार दोपहर बाद से रविवार के बीच खान-पान स्वास्थ्य के अनुरूप करें और रिश्तों में मधुरता बनाए रखें । कामों में जल्दबाजी नहीं करें ।

स्वस्थ्य पर ध्यान देना होगा । विवादित और पुराने कामों को धैर्य से पूरा करें । मन को शंकालु मत बनाएं । तनाव के समय योग , ध्यान और प्रकृति का सहारा लें ।

हनुमानजी की आराधना करें । लाभ होगा ।

9- धनु राशि

धनु राशि के जातकों के लिए मिला जुला सप्ताह है।पहले दिन से मंगलवार पूर्वाह्न तक स्थितियां मन के लिए अनुकूल रहेंगी । शुभ समाचार मिलेंगे। पद प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। समय का सदुपयोग करें। नये लोगों से सम्पर्क बढ़ेगा , जो आगे लाभ देगा । आपके कार्यों की तारीफ होगी । यदि योजना बना कर सावधानी पूर्वक काम करें तो बेहतर रहेगा। मंगलवार पूर्वाह्न के बाद से गुरुवार दोपहर के बीच का समय काफी व्यस्त रहेगा। समय पर काम नहीं हो पाने के कारण तनाव बढ़ सकता है। कुछ चुनौतियां भी होंगी। खर्च ज्यादा होगा और मुनाफा कम । सेहत का ध्यान रखें और परिवार जनों के साथ समय बिताएं । गुरुवार दोपहर बाद से शनिवार शाम तक आपके लिए विभिन्न क्षेत्रों में अच्छे अवसर मिलेंगे । अनुकूल वातावरण रहेगा । लेकिन शनिवार शाम के बाद से मन कुछ बेचैन रह सकता है । स्वास्थ्य का ध्यान रखें ।

आध्यात्म और योग के साथ - साथ , भगवान शिव की आराधना करें । लाभ होगा ।

10- मकर राशि

मकर राशि वालों के लिए पहले दिनों से चली आ रही परिस्थितियों में मंगलवार पूर्वाह्न के बाद से सुधार होगा । अनुकूल स्थितियां गुरुवार दोपहर तक रहेंगी । आवश्यक कार्य पूरा कर लें । आपका समय मन के अनुकूल रहेगा। पिछली परेशानियां दूर होंगी । प्रसन्नता बढ़ेगी । गुरुवार दोपहर बाद से शनिवार सायंकाल के बीच अधिक क्रोध उचित नहीं होगा । गरिष्ठ और तामसिक भोजन से दूर रहें । योग और आध्यात्म का सहारा लें । शनिवार शाम के बाद से बेहतर समय रहेगा । यह व्यापार में वृद्धि का समय है । नई जिम्मेदारियां आएंगी। कार्य स्थल का वातावरण मन के अनुरूप रहेगा । प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। भगवान शिव की साधना करें। लाभ होगा ।

11- कुंभ राशि

कुंभ राशि के जातकों के लिए सप्ताह का अधिकांश समय मिला जुला रहेगा पहले दिन से मंगलवार सुबह तक का समय आपके लिए बहुत ही अनुकूल रहेगा । प्रतिष्ठा के साथ आय के स्रोत भी बढे़ंगे ।मंगलवार पूर्वाह्न के बाद से गुरुवार दोपहर के बीच का समय अनावश्यक यात्रा और धन खर्च वाला रहेगा । लेकिन धैर्य रखें गुरुवार दोपहर बाद से शनिवार शाम तक के बीच समय परिवार और कार्य व्यवसाय के लिए अनुकूल रहेगा । शुभ समाचार मिलेंगे। पद प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। इस समय का सदुपयोग करें। नये लोगों से सम्पर्क बढ़ेगा , जो आगे लाभ देगा ।

शनिवार शाम के बाद से समय कुछ प्रतिकूल रहेगा । काम अधिक होने से दिनचर्या अस्त व्यस्त रहेगी । अतः शांति पूर्वक काम करें । खर्च सोच समझ कर करें। भविष्य की योजनाओं पर चर्चा भी होगी ।समय का सदुपयोग करें साथ ही खान पान मौसम के अनुसार रखें ।

मन में भ्रम की स्थिति होने पर आध्यात्म और योग के साथ - साथ , भगवान शिव का ध्यान करें । लाभ होगा ।

12 - मीन राशि

मीन राशि वालों के लिए पहले दिन से लेकर गुरुवार दोपहर तक का समय बहुत ही अनुकूल रहेगा। कार्य व्यवसाय में वृद्धि होने से मन प्रसन्न रहेगा। नए संपर्क बनेंगे। अपने अच्छे स्वभाव और व्यवहार के कारण आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी । समय पर काम पूरे होंगे । कार्य स्थल का वातावरण अनुकूल रहेगा। लेकिन गुरुवार दोपहर बाद से शनिवार शाम तक में अनावश्यक रूप से यात्रा तथा धन खर्च बढ़ सकता है । मन कुछ भ्रम में रहेगा । संतुलित रहना आवश्यक होगा । लाभ कम होगा। शनिवार सायंकाल बाद से समय अनुकूल रहेगा । अच्छे समाचार मिलने से मन में प्रसन्नता बढ़ेगी । पारिवारिक वातावरण बेहतर होगा। लोगों के साथ मेलजोल बढ़ेगा ।

विष्णु सहस्रनाम का पाठ लाभकारी रहेगा।

तो ये था साप्ताहिक राशिफल।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story