×

Mulank 1 Personality आपकी लाइफ में नंबर 1 खोल सकता है आपकी सफलता का संदूक, जानिए इनका चरित्र , पैसा भविष्य

Mulank 1 Wale Log Kaise Hote Hain: ज्योतिष की अनेक विधा में एक अंक ज्योतिष है, इसके जरिये भी हम वर्तमान भूत भविष्य की गणना कर जानकारी लेते है, इसके माध्यम से जानते है मूलांक 1 की विशेषता

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 9 May 2024 1:00 PM GMT
Mulank 1 Personality  आपकी लाइफ में नंबर 1 खोल सकता है आपकी सफलता का संदूक, जानिए इनका चरित्र , पैसा भविष्य
X

Mulank 1 Wale Log Kaise Hote Hain: जिन व्यक्तिओ का जन्म किसी भी माह की 1.10.19 या 28 तारीख को हुआ है तो उनका मूलांक 1 होगा। यदि आपका या आपके किसी जानने वाले का जन्म किसी भी माह की 1.10.19 या 28 तारीख को हुआ है ।अपने जीवन में आगे क्या होने वाला है और उसकी स्थिति जानने के लिए लोग ज्योतिष विद्या का उपयोग लेते हैं। आप कौन से मूलांक से है इससे आपके जीवन के बारे में बहुत सी महत्त्वपूर्ण जानकारी मिलती है। मूलांक से व्यक्ति का स्वभाव, आदतो के बारे में बहुत सी विशेष जानकारी मिल सकती है। जानते

मूलांक 1 का स्वामी ग्रह सूर्य है, और सूर्य को जीवन शक्ति का प्रतीक माना गया है, यदि आपका मूलांक 1 है तो आप आपमें ईमानदारी नामक गुण की अधिकता रहेगी। आप दॄढ़ निश्चयी और श्रृजनशील व्यक्ति होंगे। आपमें नेतृत्त्व करने की उत्तम क्षमता है। लेकिन आप कुछ हद तक हठी और अहंकार से युक्त भी हो सकते हैं। मूलांक 1 वाले व्यक्ति किसी के अधीन काम करना पसंद नहीं करते, ये निडर साहसी व स्वाभिमानी होते हैं जीवन में आने वाली कठिनाइयों से ये घबराते नहीं हैं लेकिन ऐसा भी देखा गया है कि इनमें से कुछ लोग बिना स्वार्थ के कोई काम नहीं करते, लेकिन शायद इनका यही गुण इन्हें सफलता दिलाने में भी सहायक होता है।

मूलांक 1 की शिक्षा

मूलांक 1 वाले लोग पढ़ाई में अव्वल होते है, हाई एजुकेशन पाते है। इनमें से कुछ लोगों का इंटरेस्ट रिसर्च और खोज में होता है, जिसमें सफलता प्राप्त कर ये लोग खूब सम्मान प्राप्त करते हैं। इनका उत्साही स्वभाव इन्हें लगभग सभी तरह की परीक्षाओं में सफलता दिलाता है। इनके साथ पढ़ने वाले विद्यार्थी और इन्हें पढ़ाने वाले शिक्षक, सभी लोग इनका सम्मान करते है । इनके काम के बारे मैं कहे तो मूलांक 1 वाले अच्छे प्रबंधक, विचारक, I.A.S या P.C.S अधिकारी होते हैं। इसके अलावा ये डॉक्टर-सर्जन,डेंटिस्ट भी होते हैं। समाचार पत्रों, पत्रिकाओ, सिनेमा, प्रिंटिंग प्रेस के स्वामी के तौर पर भी ये अच्छे सफल रहते हैं।इनमे जन्म से ही नेतृत्व के गुण होते हैं अतः ये अच्छे नेता बन सकते हैं। एक्स अमरीकी राष्ट्रपति बिलक्लिंटन व इंदिरा गांधी का मूलांक 1 ही है।

मूलांक 1 के पास क्या होता है पैसा

ये लोग धनवान और प्रतिष्ठित होते है। इनकी आर्थिक स्थिति अच्छी होती हैं, इनको धन की कमी नहीं होती, यदि कभी धन की आवश्यकता होती भी हैं तो ये मित्रों और संबंधियों से धन एकत्र कर ही लेते हैं। ये लोग अपनी शान-शौकत में भी काफी धन खर्च कर डालते हैं, इन्हें जुआ सट्टा आदि का शौक पालने से बचना चाहिए अन्यथात इन्हें हानि ही होती हैं। चापलूसों से भी इन्हें दूर रहना चाहिए।

मूलांक 1 के रिश्ते कैसे होते है

ये संबंधों में लीडर होते है। बड़े नहीं होते तो भी घर में मुखिया की भूमिका निभाते हैं और किसी भी घरेलू मामले के निर्णय में इनकी सलाह ली जाती है। लेकिन इनके कुछ सम्बंधी ऐसे भी होते हैं जो इन्हें हानि पहुंचाना चाहते हैं फिर भी ये उनकी भलाई करते रहते हैं। इनके अधिकांशत मित्र 2, 3, 9 मूलांक वाले ही होते हैं वैसे 1, 6, 7 मूलांक वालों से भी इनकी निभ जाती है। कठोर दिखने के बावजूद ये अंदर से मृदु स्वाभाव व रसिक होते हैं। इनका प्रेम सम्बन्ध स्थायी रहता हैं, यदि अपने प्रेमी/प्रेमिका से इनका विवाह नहीं भी हो पाता तो भी उनसे मैत्री सम्बन्ध रहते हैं और ये एक दूसरे की सहायता करते हैं। ये चाहते हैं कि इनका जीवन साथी धैर्यवान, आज्ञाकारी तथा वफादार हो। इनके संतान कम होती हैं ।

मूलांक 1 का स्वास्थ्य

इनका स्वास्थ उत्तम रहता हैं, इनकी जीवनशक्ति प्रबल होने के कारण सामान्यत:फिर भी ह्रदय रोग, धड़कन की अनियमितता, पेट रोग, आँखों के रोग होने का भय रहता है इसके अलावा इन्हें बुढ़ापे में रक्तचाप, दृष्टि दोष आदि रोग भी हो सकते हैं।

मूलांक 1 का शुभ रंग-पीला, सुनहरा या नारंगी रंग अनुकूल रहता हैं।

मूलांक 1 का तारीख 1,2, 3 व 9 मूलांक वाली तारीख

मूलांक 1 का शुभ दिन-रविवार व सोमवार के दिन शुभ होते हैं।


Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story