×

Bada Mangal 2024 Date: जानिए इस साल किस-किस दिन पड़ेगा बड़ा मंगल, इस दिन करें ये ख़ास उपाय

Bada Mangal 2024 Date: जानिए इस साल किस-किस दिन पड़ने वाला है बड़ा मंगल और इस दिन का हिन्दू धर्म में क्या महत्त्व है आइये सबकुछ जानते हैं विस्तार से।

Shweta Srivastava
Published on: 25 April 2024 6:03 PM GMT
Bada Mangal 2024 Date
X

Bada Mangal 2024 Date (Image Credit-Social Media)

Bada Mangal 2024 Date: हर साल ज्येष्ठ महीने में बड़ा मंगल का त्योहार बड़ी धूम धाम से मनाया जाता है। आइये विस्तार से जानते हैं कि इस साल यानि 2024 में बड़ा मंगल किस-किस दिन पड़ेगा साथ ही पूजा का विशेष मुहूर्त क्या होने वाला है।

कब है बड़ा मंगल 2024 (Bada Mangal 2024 Date)

हिन्दू धर्म में बड़ा मंगल का विशेष महत्त्व है ये हर साल वैशाख के बाद हिंदू नववर्ष के तीसरे महीने यानि ज्येष्ठ मास में मनाया जाता है। दरअसल मंगलवार के दिन को भगवान् हनुमान को समर्पित होता है। वहीँ ज्येष्ठ के महीने में आने वाले प्रत्येक मंगलवार को बजरंगबली की पूजा अर्चना करना बेहद पुण्य वाला माना जाता है।

बड़ा मंगल का सम्बन्ध हनुमान जी और श्रीराम से भी है। आइये जानते हैं कि बड़ा मंगल को हनुमान जी की पूजा के लिए सबसे सर्वश्रेष्ठ क्यों माना जाता है और इन सभी मंगलवारों का क्या महत्त्व है।

हर साल ज्येष्ठ महीने के हर मंगलवार को बड़ा मंगल का पर्व मनाया जाता है। इस साल चार बड़े मंगल पड़ेंगे। आपको बता दें कि बड़ा मंगल में हनुमान जी के वृद्ध स्वरूप की पूजा की जाती है। वहीँ आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बड़ा मंगल को काफी हर्षोल्लास और धूम धाम से मनाया जाता है। यहाँ आपको जगह-जगह कई भंडारे लगाए जाते हैं और लोगों को प्रसाद वितरित किया जाता है। यहाँ आपको इसका अलग ही नज़ारा देखने को मिलेगा। इसकी शुरुआत भी लखनऊ से ही हुई थी।

साल 2024 में पड़ने वाले बड़ा मंगल की लिस्ट

पहला बड़ा मंगल - 28 मई 2024

दूसरा बड़ा मंगल - 4 जून 2024

तीसरा बड़ा मंगल - 11 जून 2024

चौथा बड़ा मंगल - 18 जून 2024

आपको बता दें कि ज्येष्ठ के महीने में ही त्रेतायुग में भगवान राम की मुलाकात हनुमान जी से हुई थी। यही वजह है कि इसको बड़ा मंगल कहा जाता है। इस दिन अगर आप हनुमान जी की पूजा करते हैं तो आपके बड़े से बड़े संकट भी दूर हो जाते हैं। इस दिन लोग अपने घरों में और मंदिरों में कीर्तन व सुन्दरकांड पाठ करते हैं। साथ ही जगह जगह लोग धार्मिक भोज (भंडारा) भी लगाते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story