×

Election 2024 : दूसरे चरण के मतदान के बीच बीजेपी को झटका, इस उम्मीदवार का पर्चा रद्द, मामला पहुंचा हाईकोर्ट

Election 2024 : पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी को तगड़ा झटका लगा है। दरअसल, यहां बीरभूम संसदीय सीट भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार देबाशीष धर का नामांकन रद्द हो गया है।

Rajnish Verma
Written By Rajnish Verma
Published on: 26 April 2024 5:05 PM GMT
Election 2024 : दूसरे चरण के मतदान के बीच बीजेपी को झटका, इस उम्मीदवार का पर्चा रद्द, मामला पहुंचा हाईकोर्ट
X

Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान आज (26 April 2024) को सम्पन्न हो चुका है। इस बीच पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी को तगड़ा झटका लगा है। दरअसल, यहां बीरभूम संसदीय सीट भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार देबाशीष धर का नामांकन रद्द हो गया है। देबाशीष ने नामांकन रद्द होने के फैसले को कलकत्ता हाईकोर्ट में चुनौती दी है।

पश्चिम बंगाल की बीरभूम सीट से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी एवं पूर्व आईपीएस देबाशीष धर का चुनाव आयोग ने नामांकन रद्द कर दिया है। बीजेपी ने अब उनकी जगह देबतनु भट्टाचार्य को उम्मीदवार बनाया है, उन्होंने अपना नामांकन भी कर दिया है। वहीं, देबाशीष धर ने चुनाव आयोग के नामांकन रद्द करने के फैसले को कलकत्ता हाईकोर्ट में चुनौती दी है। उन्होंने हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश से मामले में तुरंत सुनवाई करने की अपील की है, लेकिन मुख्य न्यायाधीश टीएस शिवगणनम ने इससे इनकार कर दिया।

अनापत्ति प्रमाण पत्र जमा नहीं किया था

चुनाव आयोग ने देबाशीष का नामांकन इसलिए रद्द कर दिया था, क्योंकि उन्होंने अपने नामांकन के साथ अनापत्ति प्रमाण पत्र जमा नहीं किया था। चुनाव के नियम के मुताबिक, यदि कोई व्यक्ति सरकारी नौकरी से इस्तीफा देकर चुनाव लड़ता है तो उसे संबंधित विभाग को नो ड्यूज और नो ऑब्जेक्शन सर्टीफिकेट (अनापत्ति प्रमाणपत्र) देना होता है, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया था।

ममता सरकार ने किया था निलंबित

बता दें कि साल 2021 में बंगाल विधानसभा चुनाव के दौरान सीतलकुची जिले में एक मतदान केंद्र पर हंगामा हो गया है, जिसमें सुरक्षा बलों की गोलीबारी में चार लोगों की मौत हो गई थी। देबाशीष धर उस समय कूच बिहार के एसपी थे। चुनाव के बाद ममता बनर्जी ने सीएम पद का कार्यभार संभालते के बाद उन्हें निलंबित कर दिया था। बीरभूम में देबाशीष धर का मुकाबला टीएमसी की शताब्दी रॉय से था, जो यहां से निवर्तमान सांसद हैं। इस बार टीएमसी को कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद थी।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story