×

Bada Mangal Upay 2024: बड़ा मंगल पर करें ये उपाय, बजरंगबली पूरी करेंगे सभी मनोकामना

Bada Mangal Upay 2024: बड़ा मंगल पर आप कुछ ऐसे उपाय कर सकते हैं जो आपकी सभी मनोकामना पूरी करेंगे और हनुमान जी भी प्रसन्न होंगे।

Shweta Srivastava
Published on: 26 April 2024 6:26 PM GMT (Updated on: 26 April 2024 6:42 PM GMT)
Bada Mangal Upay 2024
X

Bada Mangal Upay 2024 (Image Credit-Social Media)

Bada Mangal Upay 2024: सनातन धर्म में ज्येष्ठ माह का मंगलवार बेहद शुभ माना जाता है। इन सभी मंगलवारों को बड़ा मंगल या बुढ़वा मंगल भी कहते हैं। ऐसी मान्यता है कि अगर इस महीने के मंगलवार में आप पूरे विधि विधान के साथ भगवान् हनुमान की भक्ति करते हैं तो आपको जीवन में किसी तरह की कोई बाधाओं का सामना नहीं करना पड़ता और आपकी सभी मनोकामना भी बजरंगबली पूरी कर देते हैं। आइये जानते हैं ऐसे कौन से उपाय हैं जिन्हे करके आप हनुमान जी को प्रसन्न कर सकते हैं।

बड़े मंगलवार के दिन करें ये उपाय (Bada Mangal Upay 2024)

  • अगर आप किसी तरह के आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं या किसी और वजह से आपके जीवन में अशांति है तो आप आने वाले बड़े मंगल में कुछ उपाय कर सकते हैं और ऐसे में बजरंगबली आपकी मनोकामना पूरी करेंगे। साथ ही आपकी सभी परेशानियां भी दूर हो जायेंगीं।
  • अगर आपको नौकरी में किसी तरह की कोई परेशानियां आ रहीं हैं साथ ही आपको जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो मंगलवार के दिन आप हनुमान जी के मंदिर जाकर चमेली के तेल का दीपक जलाएं। साथ ही इस दिन आसन पर बैठकर हनुमान जी की पूजा करें। इसके साथ ही हनुमान जी को मीठे पान का बीड़ा भी चढ़ाएं। इससे आपको अपनी नौकरी में सफलता मिलेगी।
  • ज्येष्ठ माह के मंगलवार में सुख और समृद्धि पाने के लिए हनुमान मंदिर में पूजा अर्चना करें साथ ही उन्हें 21 मंगलवार तक गुड़ और चना अर्पित करें। इसके बाद आप 21वें मंगलवार के दिन हनुमान जी को चोला भी चढ़ा सकते हैं। इससे हनुमान जी आपकी सभी मनोकामना पूरी करेंगे।
  • मंगलवार के दिन आप हनुमानजी के सामने या उनके मंदिर जाकर पूरी श्रद्धा के साथ बजरंगबाण का पाठ करें। इससे आपके शत्रुओं का नाश होता है और वो आपको किसी भी तरह का नुकसान नहीं पंहुचा सकते हैं।
  • अगर आपके घर में कोई बीमार है और आपको रोगों से अपने परिवार की सुरक्षा करनी है तो बड़े मंगल के दिन एक पात्र में जल लेकर उसे हनुमान जी की प्रतिमा के पास रखें और हनुमान बाहुक का पाठ करें। इसके बाद यही जल ग्रहण कर लेंगें।
  • ज्येष्ठ माह के मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करें साथ ही भगवान हनुमान को बूंदी का भोग लगाएं। इससे आपकी सभी मनोकामना को बजरंगबली पूरी करेंगे।
Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story