×

Hardoi: थ्रू रेट कम मिलने पर तीन जेई निलंबित, एसडीओ को कारण बताओ नोटिस जारी

Hardoi News: वाणिज्य निर्देश के निरीक्षण में विद्युत कर्मचारियों द्वारा कार्य में शिथिलता बरते जाने का मामला सामने आया है।

Pulkit Sharma
Published on: 3 May 2024 8:48 AM GMT
Hardoi News
X

थ्रू रेट कम मिलने पर तीन जेई निलंबित  (फोटो: सोशल मीडिया )

Hardoi News: हरदोई पहुंचे विद्युत विभाग के वाणिज्य निदेशक के निरीक्षण में विद्युत विभाग की कलई खोल कर रख दी है। वाणिज्य निरीक्षक योगेश कुमार हरदोई भ्रमण पर थे। उनके द्वारा कई विद्युत उपकेंद्र का निरीक्षण किया गया, साथ ही उपकेंद्रों पर खामियां मिलने पर जिम्मेदारों को फटकार भी लगाई और निर्देश भी दिये।

वाणिज्य निर्देश के निरीक्षण में विद्युत कर्मचारियों द्वारा कार्य में शिथिलता बरते जाने का मामला सामने आया है। हरदोई के विद्युत कर्मचारियों के कार्यशैली से नाराज वाणिज्य निरीक्षक ने कार्यवाही करते हुए तीन जेई को निलंबन कर तीन एसडीओ को स्पष्टीकरण देने के लिए पत्र जारी कर दिया है। वाणिज्य निरीक्षक की कार्रवाई से महकमे में हड़कंप मचा हुआ है। ऐसा माना जा रहा है कि इस मामले में अभी कुछ और अधिकारियों पर गाज गिर सकती है।

लाइन लॉस हो सकती है वजह

मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के वाणिज्य निदेशक योगेश कुमार हरदोई जनपद के विद्युत उपकेंद्र और विद्युत विभाग द्वारा कराए जा रहे कार्यों की समीक्षा करने हरदोई पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने विद्युत उपकेंद्र में शिथिलता पाई जिस पर उनके द्वारा पत्र जारी कर कार्रवाई के निर्देश दिए गए। वाणिज्य निरीक्षण द्वारा उपकेंद्रों पर थ्रू रेट यानी विद्युत उपकेंद्र को प्राप्त बिजली उसके उपरांत की गई बिलिंग और उपभोक्ताओं की ओर से जमा किए गए बिल से जो औसत निकलता है उसे थ्रू रेट कहते है। वाणिज्य निदेशक द्वारा शहर के सिटी विद्युत उपकेंद्र में थ्रू रेट में अंतर पाया सिटी उपेंद्र के थ्रू रेट गिरकर 5.10 से 4.84 पर आ गई इस संदर्भ में जब विभाग के अवर अभियंता आलोक रावत से जानकारी ली गई तो वह संतोषजनक जवाब नहीं दे सके। साथ में विद्युत उपकेंद्र कोयल बाग में भी थ्रू रेट में अंतर पाया गया । जहां 14.5 प्रतिशत कम पाया गया, जिस पर वाणिज्य निदेशक द्वारा जेई आलोक रावत को निलंबित कर एसडीओ केपी सिंह व आकाश वर्मा को नोटिस जारी करने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

वाणिज्य निदेशक द्वारा विद्युत उपकेंद्र एजा में थ्रू रेट कम पाया गया। यहां पर 14.04 प्रतिशत थ्रू रेट कम मिला, जिस पर जय महेंद्र पालीवाल को निलंबित कर एसडीओ आशीष श्रीवास्तव को कारण बताओं नोटिस जारी किया गया। निरीक्षण में विद्युत उपकेंद्र बेहटा गोकुल में थ्रू रेट 1.78 से घटकर 1.74 तक पहुंचने पर जेई मनोज यादव और एसडीओ आशीष सिंह को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए। वहीं विद्युत उपकेंद्र गुरगुज्जा में 15. 99 प्रतिशत थ्रू रेट कम होने पर जेई पंकज कुमार जायसवाल को निलंबित करने और एसडीओ केपी सिंह को कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश वाणिज्य निरीक्षक द्वारा दिए गए। वाणिज्य निर्देशक के पत्र हरदोई आने के बाद से विभाग में खलबली मची हुई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story